scriptलम्बे समय बाद कल से फिर स्कूलों में लौटेगी रौनक, इन बातों को रखना होगा ध्यान | karauli news | Patrika News

लम्बे समय बाद कल से फिर स्कूलों में लौटेगी रौनक, इन बातों को रखना होगा ध्यान

locationकरौलीPublished: Jan 17, 2021 09:02:22 pm

Submitted by:

Dinesh sharma

करौली. कोरोना महामारी के चलते लम्बे समय बाद स्कूलों में सोमवार से फिर रौनक लौटेगी।

लम्बे समय बाद कल से फिर स्कूलों में लौटेगी रौनक, इन बातों को रखना होगा ध्यान

लम्बे समय बाद कल से फिर स्कूलों में लौटेगी रौनक, इन बातों को रखना होगा ध्यान

करौली. कोरोना महामारी के चलते लम्बे समय बाद स्कूलों में सोमवार से फिर रौनक लौटेगी। राज्य सरकार की अनुमति के बाद कक्षा 9 से 12वीं तक के विद्यार्थियों की विधिवत रूप से कक्षाओं का संचालन होगा। स्कूलों का संचालन होने पर कोरोना गाइड लाइन की पालना को लेकर शिक्षा अधिकारियों द्वारा व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने को दिशा-निर्देश भी जारी किए गए हैं।
वहीं शिक्षा अधिकारियों ने जिला, ब्लॉक और पीईईओ स्तर पर बैठकों का आयोजन कर गाइड लाइन की पालना की हिदायतें दी गई हंै। जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक) भरतलाल मीना ने बताया कि राज्य सरकार की अनुमति के बाद सोमवार से स्कूलों में शिक्षण कार्य शुरू होगा। इसकी सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। जिले में माध्यमिक शिक्षा के 320 सरकारी विद्यालयों के अलावा निजी स्कूलों का संचालन शुरू होगा, जिनमें कक्षा 9 से 12वीं तक के विद्यार्थी पहुंचेंगे।
अधिकारी लेंगे जायजा
जिला शिक्षा अधिकारी के अनुसार स्कूलों में विधिवत शिक्षण कार्य संचालन का अधिकारियों द्वारा व्यवस्थाओं का जायजा लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि विजिट ऑफिसर लगाए गए हैं। संभाग स्तर और जिला स्तर के अधिकारी स्कूलों का जायजा लेंगे।
छात्रावासों का भी शुरू होगा संचालन
राज्य सरकार द्वारा स्कूल-कॉलेज खोलने के साथ ही 18 जनवरी से जिले में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा संचालित छात्रावासों को भी खोला जाएगा। जिले में संचालित अम्बेडकर एवं देवनारायण छात्रावासों, देवलेन आवासीय विद्यालय, निशब्द एवं मूक बघिर आवासीय विद्यालय एकट बोधग्राम का संचालन शुरू होगा। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की सहायक निदेशक रिंकी किराड़ ने छात्रावासों-आवासीय विद्यालयों के खुलने की तैयारियों की समीक्षा की।
सहायक निदेशक की अध्यक्षता में छात्रावास अधीक्षकों की बैठक हुई, जिसमें उन्होंने कोरोना गाइड लाइन की पालना के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि छात्रावास में विद्यार्थियों को प्रवेशित करने से पहले अभिभावकों की सहमति अनिवार्य है। इसी क्रम में सहायक निदेशक द्वारा निशब्द आवासीय विद्यालय एकट बोधग्राम तथा सावित्रीबाई फुले छात्रावास करौली का निरीक्षण भी किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो