ये कैसी स्वच्छता, मेला मैदान को बनाया कचरा डिपो

करौली. यहां मेला गेट बाहर स्थित मेला मैदान इन दिनों कचरा डिपो बना है।

By: Dinesh sharma

Published: 20 Feb 2021, 07:33 PM IST

करौली. यहां मेला गेट बाहर स्थित मेला मैदान इन दिनों कचरा डिपो बना है। मेला मैदान में गंदगी-कचरे का ढेर लगा है, जिसके चलते दुर्गंध का माहौल है। इससे आसपास के बाशिंदे परेशान हैं। वहीं पशुपालन विभाग के लिए भी यह समस्या सिरदर्द बनी है। असल में नगरपरिषद के वाहनों से मेला मैदान पर कचरा डाला जाता है, जिससे धीरे-धीरे बड़ी मात्रा में यहां कचरा जमा हो गया है।

यह मेला मैदान पशुपालन विभाग का है, जहां प्रतिवर्ष शिवरात्रि के मौके पर प्रसिद्ध पशु मेला भरता है। गौरतलब है कि शहर की सफाई के दौरान निकलने वाले कचरे को वाहनों से मासलपुर मार्ग स्थित कचरा प्वाइंट पर डाला जाता है, लेकिन कुछ वाहनों से मेला मैदान पर कचरा डाला जा रहा है।

मनाही के बाद भी डाल रहे कचरा
पशुपालन विभाग के कार्मिक बताते हैं कि पिछले कई दिनों से नगरपरिषद के कचरा वाहन ट्रैक्टर-ट्रॉली, ऑटो टिपर आदि मेला मैदान पर सुबह-शाम कचरे को डाल जाते हैं, जिससे मैदान पर कचरे के ढेर लगे हैं, जिससे दुर्गंध आती है। वाहनों पर आने वाले कार्मिकों से कई बार कचरा नहीं डालने के लिए समझाइश की गई है, लेकिन कचरा अभी भी डाला जा रहा है। कई बार दिन में नहीं डालकर रात में वाहनों से यहां कचरा डाल दिया जाता है।

यह भी परेशानी
कचरे के कारण एक तो मैदान पर गंदगी हो रही है, वहीं दूसरी ओर आसपास के लोगों को भी कचरे से उडऩे वाले दुर्गंध का सामना करना पड़ता है। अनेक लोग सुबह-शाम उस तरफ घूमने भी निकलते हैं, लेकिन कचरे को देख उनका मन खिन्न होता है।

इनका कहना है
नगरपरिषद के कचरा वाहनों से मैदान पर कचरा डाला जाता है। इस बारे में कई बार वाहनों पर आने वाले कार्मिकों की समझाइश की गई है। शुक्रवार को भी तीन-चार वाहन लेकर आए तो उनकी समझाइश की गई। कचरा डालने से वातावरण दूषित हो रहा है। इस बारे में परिषद आयुक्त से भी मुलाकात करेंगे।
डॉ. खुशीराम मीना, संयुक्त निदेशक, पशुपालन विभाग, करौली

Dinesh sharma Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned