पॉलिटेक्निक महाविद्यालय का निर्माण अब जल्द हो सकेगा पूरा

करौली. करीब एक दशक से अधूरे पड़े राजकीय पॉलिटेक्निक महाविद्यालय का कार्य अब गति पकड़ेगा।

By: Dinesh sharma

Published: 21 Feb 2021, 08:31 PM IST

करौली. करीब एक दशक से अधूरे पड़े राजकीय पॉलिटेक्निक महाविद्यालय का कार्य अब गति पकड़ेगा। इसके लिए सरकार की ओर से 180 लाख रुपए की राशि की सहमति जारी की गई है, जिससे पॉलिटेक्निक महाविद्यालय के अधूरे कार्य शीघ्र पूर्ण हो सकेंगे। इससे जिले के छात्र-छात्राओं को तकनीकी शिक्षा की खातिर अलवर सहित अन्यत्र नहीं जाना पड़ेगा। इस कार्य को पूर्ण कराने के लिए जिला प्रशासन की ओर से प्रयास किए जा रहे थे, जिसके बाद राशि मिलने से अब कार्य पूरा हो सकेगा।

जिला कलक्टर सिद्धार्थ सिहाग ने बताया कि जिले के तकनीकी छात्र-छात्राओं की मांग एवं उनके हित को ध्यान में रखते हुए शीघ्र ही राजकीय पॉलिटेक्निक महाविद्यालय के अधूरे कार्य शीघ्र पूर्ण कराए जाएंगे।
लगभग 10 वर्षों से निर्माणाधीन व अधूरे कॉलेज के लिए तकनीकी शिक्षा विभाग के संयुक्त शासन सचिव द्वारा निदेशक शिक्षा विभाग को 180 लाख रुपए की राशि की सहमति प्रदान की गई है। अधूरे कार्यों को समय पर पूर्ण करने के लिए निविदाएं जारी होने के साथ अन्य आवश्यक कार्यों को शीघ्रता से पूर्ण करने के निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं।

आठ करोड़ हुए थे स्वीकृत
राज्य सरकार ने वर्ष 2011 में करौली में पॉलिटेक्निक कॉलेज के लिए करीब 8 करोड़ रुपए की राशि स्वीकृत की थी, जिसके बाद कार्य भी शुरू हो गया, लेकिन किन्हीं कारणों के चलते कॉलेज का निर्माण कार्य पूरा नहीं हो सका। ऐसी स्थिति में यह कार्य लम्बे समय से अधूरा ही पड़ा है।

जाना पड़ता अलवर
अभी तक जिले के छात्र-छात्राओं को तकनीकी शिक्षा प्राप्त करने के लिए राजकीय पॉलिटेक्निक महाविद्यालय अलवर या अन्यत्र जाना पड़ रहा है, लेकिन अब महाविद्यालय का कार्य पूर्ण हो जाने पर आगामी समय में छात्र-छात्राएं तकनीकी शिक्षा जिले में ही प्राप्त कर सकेंगे।

निविदाएं आमंत्रित
कार्य शीघ्रता से पूर्ण करने के लिए आरएसआरडीसी धौलपुर द्वारा 79.24 लाख की निविदाएं आमंत्रित कर दी गई हंै। जिसके तहत 2 वर्कशॉप, 2 मशीन शॉप का निर्माण सहित अन्य कार्य पूर्ण कराए जाएंगे। इसके अलावा 7.05 लाख रुपए की अतिरिक्त राशि भी अतिरिक्त कार्यों के लिए स्वीकृत की गई है।

Dinesh sharma Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned