स्कूल हैल्प कार्यक्रम से विद्यार्थियों को स्वास्थ्य के प्रति करेंगे सजग

करौली. विद्यार्थियों को स्वास्थ्य के प्रति सजग रहने के उद्देश्य से जिले के विद्यालयों में स्कूल हेल्प कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है।

By: Dinesh sharma

Published: 03 Mar 2021, 10:07 PM IST

करौली. विद्यार्थियों को स्वास्थ्य के प्रति सजग रहने के उद्देश्य से जिले के विद्यालयों में स्कूल हेल्प कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। प्रशिक्षण में अध्यापकों को प्रशिक्षित किया जाएगा, जो विद्यार्थियों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहने के लिए प्रेरित करेंगे।

जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान डाइट के प्रधानाचार्य रामालाल मीना ने बताया कि स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय, शिक्षा मंत्रालय भारत सरकार के संयुक्त तत्वावधान में राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम के अन्तर्गत आयुष्मान भारत के तहत स्कूल हैल्प प्रोग्राम आयोजित किया जा रहा है। करौली जिले के 660 राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों के 1320 अध्यापकों को प्रशिक्षित किया जाएगा। चार दिवसीय इस प्रशिक्षण में 11 मॉडयूल है।

एक बैच एक मार्च से शुरू किया गया है, जिसमें 150 संभागियों को 50-50 के तीन समूहों में प्रशिक्षित एसआरजी द्वारा ऑनाइन प्रशिक्षण स्लाइड एवं वीडियो द्वारा दिया जा रहा है। प्रशिक्षण कार्यक्रम के समन्वयक वरिष्ठ व्याख्याता महेश बाबू गुप्ता हैं, जबकि उपसमन्वयक रिद्धीचन्द जैन हैं। उन्होंने बताया कि अध्यापक प्रशिक्षण लेकर अपने विद्यालय के विद्यार्थियों को स्वास्थ्य के प्रति सजग रहने के गुर सिखाएंगे। इस दौरान प्रशिक्षण में बताया कि यदि विद्यार्थी स्वस्थ्य है तो अपने परिवार, समाज व राष्ट्रहित में महत्वपूर्ण योगदान दे सकेंगे।

Dinesh sharma Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned