scriptश्रद्धालुओं के लिए कैलामाता के दर्शन बंद, परिसर में छाया सूनापन | karauli news | Patrika News

श्रद्धालुओं के लिए कैलामाता के दर्शन बंद, परिसर में छाया सूनापन

locationकरौलीPublished: Apr 08, 2021 10:21:33 pm

Submitted by:

Dinesh sharma

कोरोना के चलते बंद किए गए दर्शनअनेक श्रद्धालु बिना दर्शन के मायूस होकर लौटे

श्रद्धालुओं के लिए कैलामाता के दर्शन बंद, परिसर में छाया सूनापन

श्रद्धालुओं के लिए कैलामाता के दर्शन बंद, परिसर में छाया सूनापन

करौली. कोरोना महामारी के चलते उत्तर भारत प्रसिद्ध आस्थाधाम कैलामाता का चैत्र लक्खी मेला निरस्त होने के बाद गुरुवार से श्रद्धालुओं के लिए कैलामाता के दर्शन भी आगामी सूचना तक बंद कर दिए गए। यह दूसरा मौका है जब लगातार दूसरे वर्ष कोरोना महामारी के चलते मेला निरस्त होने के साथ माता के दर्शन श्रद्धालुओं के लिए बंद करने पड़े हैं।
श्रद्धालुओं के लिए दर्शन बंद करने से मंदिर परिसर में सूनापन छा गया। मंदिर परिसर की जो रैलिंग हजारों श्रद्धालुओं से खचाखच भरी रहती थी। दर्शन बंद होने से रैलिंगों में सन्नाटा पसर गया। हालांकि जानकारी के अभाव में गुरुवार को भी अनेक श्रद्धालु माता के दर्शन करने को पहुंचे, लेकिन माता के दर्शन नहीं कर पाए। ऐसे में उन्होंने परिसर के मुख्य रास्ते पर बंद दरवाजे के बाहर से ही माता को धोक लगाई और पूजन सामग्री भी वहीं अर्पित कर दी। माता के दर्शन नहीं हो पाने से श्रद्धालु मायूस हो गए। इस दौरान ट्रस्ट के कार्मिकों और पुलिसकर्मियों ने श्रद्धालुओं की समझाइश कर उन्हें वापस भेज दिया।
कैलादेवी मंदिर ट्रस्ट के प्रबंधक महेश चंद शर्मा ने बताया कि कोरोना महामारी के चलते जनहित को ध्यान में रखते हुए परिस्थितियों के मद्देनजर श्रद्धालुओं के लिए माता के दर्शन आगामी सूचना तक बंद किए गए हैं। वही कैला माता के दर्शनों को आने वाले श्रद्धालुओं से भी कैलादेवी नहीं आने की अपील लगातार की जा रही है। उन्होंने बताया कि माता की पूजा-आरती नियमित रूप से जारी रहेगी। गौरतलब है कि गुरुवार से ही कैलामाता का एक पखवाड़े तक चलने वाला प्रसिद्ध चैत्र लक्खी मेला भी शुरू होना था, लेकिन कोरोना के चलते करीब एक पखवाड़े पहले ही जिला प्रशासन की ओर से मेला निरस्त कर दिया गया था।
विभिन्न प्रांतों से आते हैं लाखों श्रद्धालु
प्रसिद्ध चैत्र लक्खी मेले में राजस्थान के अलावा उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, हरियाणा, महाराष्ट्र, दिल्ली, गुजरात आदि प्रांतों से भी कैलामाता के दरबार में लाखों श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ती है। ऐसे में कोरोना गाइडलाइन की पालना कर पाना मुश्किल था, जिसके मद्देनजर पहले मेला निरस्त किया गया, जबकि अब माता के दर्शन भी श्रद्धालुओं के लिए बंद किए गए हैं।
पुलिस ने संभाला मोर्चा
कैलामाता के दर्शन बंद होने के कारण एक दिन पहले रोडवेज प्रशासन की ओर से कैलादेवी मार्ग पर रोडवेज बस सेवा बंद कर दी गई थी, वहीं पुलिस ने कैलादेवी दर्शनों को जा रहे लोगों के वाहनों को भी रोकना शुरू कर दिया। इस दौरान कैलादेवी मोड़ पर पुलिसकर्मियों ने श्रद्धालुओं को दर्शन बंद होने की समझाइश करते हुए वापस लौटाया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो