scriptकोरोना महामारी: करौली अस्पताल में ये कर्मवीर ऐसे निभा रहे अपनी ड्यूटी | karauli news | Patrika News

कोरोना महामारी: करौली अस्पताल में ये कर्मवीर ऐसे निभा रहे अपनी ड्यूटी

locationकरौलीPublished: May 05, 2021 10:22:54 am

Submitted by:

Dinesh sharma

करौली. कोरोना महामारी के संकट के बीच देश-प्रदेश में अस्पतालों में रोगियों की संख्या बढ़ रही है। ऐसे में चिकित्सालयों में रोगियों के लिए ऑक्सीजन की भी मांग बढ़ रही है।

कोरोना महामारी: करौली अस्पताल में ये कर्मवीर ऐसे निभा रहे अपनी ड्यूटी

कोरोना महामारी: करौली अस्पताल में ये कर्मवीर ऐसे निभा रहे अपनी ड्यूटी

करौली. कोरोना महामारी के संकट के बीच देश-प्रदेश में अस्पतालों में रोगियों की संख्या बढ़ रही है। ऐसे में चिकित्सालयों में रोगियों के लिए ऑक्सीजन की भी मांग बढ़ रही है। कोरोना महामारी से बचाव को लेकर हर कोई सतर्क है। वहीं यहां सामान्य चिकित्सालय में प्राणवायु तैयार हो सके, इसके लिए कर्मचारी कर्मवीर बनकर 24 घण्टे अपनी सेवाएं दे रहे हैं।
रात हो चाहे दिन, हर समय कर्मचारी ऑक्सीजन प्लांट पर तैनात रहकर उसके संचालन में जुटे हैं। ताकि प्राणवायु (ऑक्सीजन) के अभाव में किसी की जान खतरे में ना पड़े।
यहां सामान्य चिकित्सालय में ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट लगा है। चिकित्सालय में ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट तैयार होकर मार्च माह में ही इसकी शुरूआत हुई थी। इस ऑक्सीजन प्लांट का इन दिनों रोगियों को बड़ा संबल मिला हुआ है।
चार कार्मिक संभालते हैं 24 घण्टे की व्यवस्था
ऑक्सीजन प्लांट पर कम्पनी की तरफ से चार कार्मिक लगे हुए हैं, जो दिनभर ऑक्सीजन प्लांट के संचालन का जिम्मा निभा रहे हैं। कोरोना संकट के दौर में वे कर्मवीर बनकर अपनी ड्यूटी निभा रहे हैं। ऑक्सीजन प्लांट में यहां के मोहित कुमार जाटव प्लांट प्रभारी बतौर सेवा दे रहा है, वहीं तीन अन्य कर्मचारी हरिओम मीना, सतीश गुर्जर, लक्ष्मण शर्मा भी अपनी ड्यूटी निभा रहे हैं। इन चारों की ड्यूटी 24 घण्टे में रोटेशन के आधार पर लगती है।
24 घण्टे में 2.16 लाख लीटर का होता उत्पादन
ऑक्सीजन प्लांट प्रभारी मोहितकुमार के अनुसार ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट में 24 घण्टे में करीब 2 लाख 16 हजार लीटर ऑक्सीजन का उत्पादन हो रहा है। कोरोना महामारी के दौर में चिकित्सालय में भर्ती रोगियों के लिए ऑक्सीजन की मांग बेहद बढ़ गई है। मोहित बताता है कि ऑक्सीजन के अभाव में कोई परेशानी खड़ी ना हो, इसके लिए 24 घण्टे प्लांट का संचालन हो रहा है और कार्मिकों की ड्यूटी भी उसी अनुसार लगाई हुई है, जो संकट के समय बखूबी सभी अपनी जिम्मेदारी निभा रहे हैं।
मार्च में शुरू हुआ ऑक्सीजन प्लांट
गौरतलब है कि इस वर्ष मार्च माह में ही चिकित्सालय में ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट तैयार होकर शुरू हुआ था, जिसका अब रोगियों को सहारा मिल रहा है। ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट स्थापित होने के साथ विभिन्न वार्डों में ऑक्सीजन लाइन की फीटिंग की गई थी। पाइप लाइनों के जरिए ही पलंगों पर रोगियों को ऑक्सीजन मिलती है। अस्पताल के आईसीयू, ऑपरेशन थियेटर, मेल मेडिकल वार्ड, फीमेल मेडिकल वार्ड, फीमेल सर्जिकल, ट्रोमा वार्ड में लाइन फीटिंग की गई थी।
इनका कहना है ..
चिकित्सालय में ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट 24 घण्टे संचालित हो रहा है। प्लांट पर कार्यरत कार्मिक अपनी डयूटी निभा रहे हैं।
डॉ. दिनेश गुप्ता, प्रमुख चिकित्सा अधिकारी, करौली

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो