scriptकरौली में इस नई व्यवस्था से अब जल्द मिलेगी कोरोना की जांच रिपोर्ट | karauli news | Patrika News

करौली में इस नई व्यवस्था से अब जल्द मिलेगी कोरोना की जांच रिपोर्ट

locationकरौलीPublished: May 13, 2021 08:04:31 pm

Submitted by:

Dinesh sharma

करौली. कोरोना महामारी की दूसरी लहर में बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर अब जिला मुख्यालय के सामान्य चिकित्सालय स्थित कोविड लैब में रात्रि में भी कोरोना की जांच शुरू कर दी गई है।

करौली में इस नई व्यवस्था से अब जल्द मिलेगी कोरोना की जांच रिपोर्ट

करौली में इस नई व्यवस्था से अब जल्द मिलेगी कोरोना की जांच रिपोर्ट

करौली. कोरोना महामारी की दूसरी लहर में बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर अब जिला मुख्यालय के सामान्य चिकित्सालय स्थित कोविड लैब में रात्रि में भी कोरोना की जांच शुरू कर दी गई है। इससे अब कोरोना जांच रिपोर्ट की खातिर लोगों को अधिक इंतजार नहीं करना पड़ेगा। कोरोना की दूसरी लहर में पिछले माह यानि अप्रेल से संक्रमितों की संख्या में वृद्धि होने के साथ ही जांच के लिए नमूनों की संख्या में भी बेहताशा वृद्धि हो गई थी, जिसके चलते लैब में भी जांच का दबाव बढ़ गया।
ऐसे में लैब में चिकित्साकर्मियों द्वारा लगातार काम करने के बावजूद सभी सैम्पलों की रिपोर्ट दूसरे दिन नहीं मिल पा रही थी, लेकिन अब रात्रि में लैब में जांच शुरू होने से उम्मीद है कि दूसरे दिन ही लोगों को जांच रिपोर्ट मिल सकेगी।
प्रतिदिन आ रहे १०००-१२०० नमूने
अप्रेल माह में कोरोना संक्रमण ने जिले में तेजी से पैर पसार हैं, जिसके चलते शहर से लेकर गांव-ढाणियों तक लोग कोरोना की चपेट में आए हैं। जगह-जगह कोरोना संक्रमण रोगी सामने आने के बाद चिकित्सा विभाग ने भी कोरोना संक्रमण की चेन को तोडऩे की खातिर जांच नमूनों की संख्या में वृद्धि की, जिससे लैब में जिलेभर से एक हजार से लेकर १२०० तक नमूने जांच के लिए पहुंचने लगे। अधिक नमूने पहुंचने के कारण सभी नमूनों की जांच दूसरे दिन नहीं आ पा रही थी। इससे जांच रिपोर्ट में देरी भी होती।
स्टाफ मिलने के बाद हुई आसानी
कोरोना महामारी के दौर में चिकित्सा व्यवस्थाएं बेहतर बनी रह सकें, इसके लिए पिछले दिनों चिकित्साकर्मियों, लैब टैक्निशियन (यूटीबी बेस) पर लगाए गए। इससे सामान्य चिकित्सालय में भी लैब टेक्निशियन मिले, जिसके बाद चिकित्सालय प्रशासन ने मंगलवार रात से कोविड जांच शुरू कर दी।
लैब में स्टाफ का गणित
वर्तमान में लैब में दो चिकित्सक, १८ टेक्निशियन है और ७ एलए तथा ५ कम्प्यूटर ऑपरेटर कार्यरत हैं। सामान्य चिकित्सालय की आरटीपीसीआर लैब की नोडल अधिकारी डॉ. धर्मबाई मीना हैं।
५३ हजार से अधिक नमूने आए
गौरतलब है कि यहां सामान्य चिकित्सालय में कोरोना की जांच के लिए १७ दिसम्बर २०२० में कोबिड लैब का संचालन शुरू हो गया था। चिकित्सालय सूत्रों के अनुसार तब ले अभी तक लैब में ५३ हजार से अधिक नमूनों की जांच की जा चुकी है।
इनका कहना है…
सामान्य चिकित्सालय में लैब में कोरोना नमूनों की जांच की व्यवस्था अब रात्रि में भी कर दी गई है। नया स्टाफ (लैब टेक्निशियन) मिलने से रात्रि में भी अब जांच शुरू की गई हैं। इससे जांच रिपोर्ट जल्दी आ सकेगी। हमारा पूरा प्रयास यही है कि दूसरे रही दिन जांच रिपोर्ट तैयार हो जाए।
डॉ. धर्मबाई मीना, नोडल अधिकारी आरटीपीसीआर लैब, सामान्य चिकित्सालय करौली
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो