scriptसंभागीय आयुक्त ने करौली जिले के अधिकारियों को यह दिए निर्देश | karauli news | Patrika News

संभागीय आयुक्त ने करौली जिले के अधिकारियों को यह दिए निर्देश

locationकरौलीPublished: Jul 29, 2021 07:25:35 pm

Submitted by:

Dinesh sharma

करौली. संभागीय आयुक्त पीसी बैरवाल ने अधिकारियों को राज्य सरकार की बजट घोषणाओं को समय सीमा में पूर्ण करने के साथ केन्द्र व राज्य सरकार की मंशा के अनुसार उन्हें योजनाओं से लाभान्वित करने के निर्देश दिए हैं।

संभागीय आयुक्त ने करौली जिले के अधिकारियों को यह दिए निर्देश

संभागीय आयुक्त ने करौली जिले के अधिकारियों को यह दिए निर्देश

करौली. संभागीय आयुक्त पीसी बैरवाल ने अधिकारियों को राज्य सरकार की बजट घोषणाओं को समय सीमा में पूर्ण करने के साथ केन्द्र व राज्य सरकार की मंशा के अनुसार उन्हें योजनाओं से लाभान्वित करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही समस्याओं व मांगों का भी प्राथमिकता के साथ शीघ्र समाधान करने को कहा है।
गुरुवार को यहां कलक्ट्रेट सभागार में समीक्षा बैठक के दौरान संभागीय आयुक्त ने विभिन्न विभागों से संबंधित योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की।
इस दौरान उन्होंने समाज कल्याण विभाग सहायक निदेशक को वृद्धावस्था पेंशन, विधवा पेंशन, पालनहार पेंशन सहित अन्य योजनाओं का समय पर लाभ दिलाने, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को जिले में चल रहे कोविड टीकाकरण की शत-प्रतिशत उपलब्धि हासिल करने, संस्थागत प्रसव को बढ़ाने, एएनसी का पंजीकरण कराने, मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में अधिकाधिक लोगों को पंजीयन के प्रति जागरूक करने, राजश्री व मेडिकल बीमा जैसी योजनाओं का लाभ लोगों को दिलाने के निर्देश दिए। वहीं पीएचईडी अधिकारियों को जिले में चल रही पेयजल योजनाओं को समयबद्ध रूप से पूर्ण करने के साथ क्षतिग्रस्त पाइपलाइनों एवं हैण्डपम्पों को समय पर दुरुस्त कराने के निर्देश दिए। जल जीवन मिशन की समीक्षा करते हुए कार्यों को समय पर पूर्ण कराने पर भी जोर दिया।
इसी क्रम में संभागीय आयुक्त ने जिले में विद्युत व्यवस्था को बेहतर बनाने, ढीले तारों व नीचे ट्रांसफार्मरों को उंचा करने, निर्धारित समय में ट्रांसफार्मर बदलने, कृषि व घरेलू कनेक्शन देने के निर्देश दिए। जिला परिषद सीईओ को मनरेगा कार्यों का नियमित निरीक्षण करने, मांग के अनुसार रोजगार उपलब्ध कराने, प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ शत-प्रतिशत देने के निर्देश दिए गए। वहीं सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारियों को जिले मे निर्माणाधीन कार्यों को गुणवत्ता के साथ शीघ्र ही पूर्ण करने एवं समय-समय पर निरीक्षण करने के निर्देश दिए। इसी क्रम में संभागीय आयुक्त ने अन्य विभागों से संबंधित योजनाओं को लेकर समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए।
बैठक में जिला कलक्टर सिद्धार्थ सिहाग ने बताया कि जिले में कोरोनाकाल में किए गए बेहतर प्रबंधों के चलते जिले में फिलहाल कोरोना का एक भी एक्टिव केस नहीं है। जांच रिपोर्ट भी लगातार नैगेटिव आ रही हैं। लोगों को वैक्सीनेशन के प्रति जागरूक भी किया गया। उन्होंने विभिन्न सरकारी योजनाओं को आमजन तक पहुंचाने और समय सीमा में कार्य पूर्ण करने की बात कही। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर सुदर्शन सिंह तोमर, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी शिवचरण मीना, सीएमएचओ दिनेश चंद मीना, डीएसओ रामसिंह मीना, सूचना एवं जनसम्पर्क अधिकारी धर्मेन्द्र कुमार मीना, कृषि उपनिदेशक रामलाल जाट, कोषाधिकारी भरतलाल मीना, नगर परिषद आयुक्त नरसीलाल मीना सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
समस्या समाधान के प्रति रहें गंभीर
संभागीय आयुक्त पीसी बैरवाल ने बैठक के बाद कलक्ट्रेट सभागार में जनसुनवाई की। इस दौरान उन्होंने लोगों की समस्याओं को सुनकर संबंधित अधिकारियों को उनके निराकरण के मौके पर ही निर्देश दिए। अधिकारियों से कहा कि जब भी कोई अपनी समस्या को लेकर आता है तो उस समस्या के प्रति गंभीरता के साथ उसके निराकरण का प्रयास किया जाए। जनसुनवाई में कोरोनाकाल में हुए कार्यों का समय पर भुगतान करने सहित अन्य प्राप्त शिकायतों के शीघ्र निस्तारण करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो