scriptकरौली पांचना बांध: 29 घण्टे में 730 एमसीएफटी पानी की निकासी | karauli news | Patrika News

करौली पांचना बांध: 29 घण्टे में 730 एमसीएफटी पानी की निकासी

locationकरौलीPublished: Aug 03, 2021 08:15:50 pm

Submitted by:

Dinesh sharma

करौली. जिला मुख्यालय सहित इलाके के गांवों में भारी बारिश के चलते पांचना बांध के लबालब होने के बाद खोले गए गेट करीब 29 घण्टे बाद मंगलवार को सुबह बंद कर दिए गए।

करौली पांचना बांध: 29 घण्टे में 730 एमसीएफटी पानी की निकासी

करौली पांचना बांध: 29 घण्टे में 730 एमसीएफटी पानी की निकासी

करौली. जिला मुख्यालय सहित इलाके के गांवों में भारी बारिश के चलते पांचना बांध के लबालब होने के बाद खोले गए गेट करीब 29 घण्टे बाद मंगलवार को सुबह बंद कर दिए गए। बांध के कैचमेंट एरिया से पानी की आवक थमने पर जल संसाधन विभाग अधिकारियों ने सुबह करीब 10.30 बजे गेटों को बंद कर जलनिकासी बंद कर दी। इससे पहले करीब 29 घण्टे की अवधि के दौरान बांध से कुल करीब 730 एमसीएफटी पानी की निकासी गंभीर नदी में की गई। यह पानी भरतपुर जिले तक पहुंचा है।
जल संसाधन विभाग के अधिशासी अभियंता सुशीलकुमार गुप्ता के अनुसार सुबह करीब आठ बजे बाद बांध में पानी की आवक कम हो गई। इस पर करीब 10.30 बजे बांध का जल स्तर 257.35 मीटर रहने पर गेटों को बंद कर दिया गया। गौरतलब है कि बांध की कुल भराव क्षमता 258.62 मीटर है।
बांध में रात को फिर बढ़ा पानी
इलाके में भारी बारिश के चलते पांचना बांध में रविवार रात पानी की भारी आवक होने के बाद सोमवार तड़के एक साथ 6 गेट 2 मीटर तक खोलने पड़े थे, लेकिन पानी की आवक लगातार जारी रहने से इनमें से तीन गेटों को ढाई मीटर तक करना पड़ा था। हालांकि शाम को पानी कम होने पर करीब पांच बजे से पांच गेटों से 30 सेन्टीमीटर तक पानी की निकासी की गई, लेकिन रात को एक बार फिर बांध में पानी की आवक बढ़ गई, जिस पर तीन गेटों को फिर से एक मीटर तक खोलना पड़ा, जबकि दो गेटों से 30 सेन्टीमीटर से ही निकासी जारी रही। सुबह 8 बजे तक पांचों गेटों से इसी मात्रा में पानी छोड़ा गया। उसके बाद जलस्तर कम होने पर पांचों गेटों को 30 सेन्टीमीटर तक कर दिया। करीब 10.30 बजे बांध में पानी की आवक लगभग थम गई, जिस पर सभी गेट बंद कर दिए गए।
कभी रिमझिम तो कभी खुला मौसम
जिला मुख्यालय पर मंगलवार को कभी रिमझिम तो कभी धूप खुलने का सिलसिला चलता रहा। सुबह से शाम तक रुक-रुककर रिमझिम बारिश हुई। इस बीच मौसम भी साफ हुआ और धूप भी खुली तो कभी बादल भी छाए रहे। इसके चलते तापमान में गिरावट बनी हुई है और मौसम में तरावट है।

ट्रेंडिंग वीडियो