script

पत्रिका मुहिम से स्थापित ऑक्सीजन प्लांट आमजन के लिए समर्पित

locationकरौलीPublished: Sep 19, 2021 08:13:55 pm

Submitted by:

Dinesh sharma

विधायक और कैलादेवी ट्रस्टी ने प्लांट का किया पूजन

पत्रिका मुहिम से स्थापित ऑक्सीजन प्लांट आमजन के लिए समर्पित

पत्रिका मुहिम से स्थापित ऑक्सीजन प्लांट आमजन के लिए समर्पित

करौली। राजस्थान पत्रिका के महामारी से महामुकाबला अभियान के तहत एकट बोध ग्राम संस्था द्वारा जनसहयोग से शहर के चिकित्सालय में स्थापित ऑक्सीजन प्लांट को रविवार को आमजन के लिए समर्पित कर दिया गया।

क्षेत्रीय विधायक लाखनसिंह मीणा तथा कृष्णचंद पाल ने रविवार को सुबह राजकीय चिकित्सा परिसर में स्थापित ऑक्सीजन प्लांट पर मंत्रोच्चारण के साथ संयुक्त रूप से पूजन करके फीता काटा और प्लांट का स्विच ऑन किया। राजऋषि पंडित प्रकाश जती ने विधि विधान से पूजन कराया। लोकार्पण के लिए प्लांट को एकट बोध ग्राम संस्था के कार्यकर्ताओं ने कार्यक्रम प्रभारी के निर्देशन में पुष्प-मालाओं से सजाया था। इस मौके पर दोनों अतिथियों ने ऑक्सीजन प्लांट लगने पर खुशी जताते हुए बोला कि इससे अस्पताल में ऑक्सीजन की कमी पूरी होगी। उन्होंने इस कार्य में जनसहयोग के लिए दानदाताओं-भामाशाहों को धन्यवाद देते हुए कहा कि ये प्लांट अन्य लोगों को भी जनहित के कार्यो में आगे आने के लिएप्रेरणा देगा।
प्लांट पर पूजन कार्यक्रम के बाद एकट बोध ग्राम संस्था के मां कैलादेवी सभा भवन में राजस्थान पत्रिका समूह के प्रधान सम्पादक गुलाब कोठारी ने प्लांट पर स्थापित की गई शिला पट्टिका का वर्चुयल उद्घाटन किया। इस समारोह की शुरूआत में विधायक लाखन सिंह मीणा तथा कैलादेवी मंदिर ट्रस्ट से विवश्वत पाल का ऑक्सीजन प्लांट समिति सदस्यों ओमप्रकाश जिंदल, गोविन्द सर्राफ, निर्मल जिंदल, ऊधोसिंह एडवोकेट आदि ने माला-साफा पहनाकर स्वागत किया।
दोनों को स्मृति चिन्ह भी कार्यक्रम के दौरान भेंट किए गए। संचालन कर रहे सत्येन चतुर्वेदी द्वारा कोविड महामारी के दौरान चिकित्सालय में ऑक्सीजन की कमी की स्थिति के बारे में राजस्थान पत्रिका में प्रकाशित समाचारों, आलेखों के साथ ऑक्सीजन प्लांट की मुहिम से अवगत कराते हुए एक फिल्म भी प्रदर्शित की गई।

23 दानदाता हुए सम्मानित
समारोह में प्लांट स्थापना में 51 हजार से अधिक राशि का सहयोग करने वाले दानदाताओं का सम्मान विधायक लाखन सिंह मीणा तथा कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि बतौर मौजूद रहे कैलादेवी ट्रस्ट से विवश्वत पाल ने किया। सभी के लिए माला-साफा पहनाते हुए जिला कलक्टर द्वारा जारी प्रशंसा पत्र प्रदान किए गए। कार्यक्रम का संचालन कर रहे एकट संस्था के समन्वयक सत्येन चतुर्वेदी ने अवगत कराया कि प्लांट में 51 हजार से अधिक राशि देने वाले 36 सदस्यों में से 13 जनों का सम्मान 31 मई को कर दिया था। शेष 23 सदस्यों आज सम्मानित किए गए।
कलक्टर -एसपी का नागरिक अभिनंदन
कार्यक्रम में करौली के नागरिकों की ओर से कोविड महामारी में बेहतर पर्यवेक्षण और नियंत्रण करने के लिए अथक प्रयास करने को लेकर जिला कलक्टर सिद्धार्थ सिहाग तथा पुलिस अधीक्षक मृदुल कच्छावा का नागरिक अभिनंदन भी किया गया। विधायक लाखन सिंह, कैलादेवी मंदिर ट्रस्ट से विवश्वत पाल, ऑक्सीजन प्लांट समिति में शामिल सदस्य मदनमोहन पचौरी, उधोसिंह एडवोकेट, पूरणप्रताप चतुर्वेदी, सत्येन चतुर्वेदी, गोविन्द सर्राफ, जितेन्द्र पिचानौत आदि ने अभिनन्दन पत्र भेंट किया। इसी क्रम में ऑक्सीजन प्लांट समिति ने इस अभियान के सूत्रधार रहे एकट संस्था के सत्येन चतुर्वेदी तथा राजस्थान पत्रिका को भी अभिनंदन पत्र भेंट किया।
पत्रिका की ओर से भी सम्मान
इसके अलावा प्लांट स्थापना में सक्रीय सहयोगी रहे 10 सदस्यों को सम्मानित किया गया। इनको माला-साफा पहनाकर राजस्थान पत्रिका की ओर से पत्रिका समूह के प्रधान सम्पादक से हस्ताक्षरित अभिनंदन पत्र प्रदान किए गए।

इनमें तेजेन्द्र सिंह, मदनमोहन शर्मा उर्फ पप्पू पचौरी, जितेन्द्र सिंह पिचानौत, राजेन्द्र व्यास, निर्मल जिंदल, पूरण प्रताप चतुर्वेदी, एकट संस्था से मनोज शर्मा, ऊधोसिंह एडवोकेट, ओमप्रकाश जिंदल शामिल थे। इसी क्रम में कार्यक्रम में तकनीकी सहयोग प्रदान करने पर यूनिक कम्प्यूटर वाले योगेन्द्र सिंहल का भी सम्मान किया गया। इन सम्मान में जिला कलक्टर सिद्धार्थ सिहाग तथा पुलिस अधीक्षक मृदुल कच्छावा भी मौजूद रहे। कार्यक्रम के अंत में जिला प्रभारी सुरेन्द्र चतुर्वेदी ने सभी अतिथियों और दानदाताओं का आभार जताया।
ये बोले अतिथि…
पौधा बन गया वृक्ष
जनसहयोग से स्थापित ऑक्सीजन प्लांट अनुकरणीय उदाहरण है। इस मुहिम के सूत्रधार पत्रिका समूह को धन्यवाद। यह कार्य करौली के इतिहास में मील का पत्थर साबित होगा।
कोरोना की दूसरी लहर में परिस्थितियां विषम थी। जिस तरह का माहौल था, उसमें सभी के सहयोग से समाज को क्षति से बचाते हुए उसका सामना किया। सभी के सहयोग से तीन माह पहले जो पौधा लगाया गया था, वह अब वृक्ष के रूप में खड़ा हुआ है, जिससे आने वाले समय में नागरिकों को भी प्रेरणा मिलेगी। ऑक्सीजन प्लांट स्थापना से साबित हुआ है कि कोई संकल्प लिया जाए तो हम उसे पूर्ण करने में सक्षम है। इसमें जनता की हिस्सेदारी महत्वपूर्ण है। सबके समन्वय का यह बेहतरीन उदाहरण है।
सिद्धार्थ सिहाग, जिला कलक्टर करौली

सहयोग का नतीजा
जनसहयोग से ऑक्सीजन प्लांट लगने पर खुशी है। कोविड की कठिन परिस्थिति के बीच सभी ने सहयोग किया। आपसी समन्वय और सहयोग का नतीजा है कि इतना बड़ा कार्य संभव हो सका। इसके लिए जिलेवासी,भामशाह बधाई के पात्र हैं।
मृदुल कच्छावा, जिला पुलिस अधीक्षक, करौली
अगले बजट में शहर में सेटेलाइट चिकित्सालय की उम्मीद
पत्रिका के अभियान के तहत जनसहयोग से ऑक्सीजन संयंत्र स्थापित होना खुशी की बात है। कोरोना की दूसरी लहर में जब रोगियों की संख्या बढ़ी तो ऑक्सीजन की कमी सामने आई। यदि तीसरी लहर आती है तो इस संयंत्र से ऑक्सीजन की कमी दूर हो सकेगी। करौली की समस्या और हित के मामले में जहां भी मेरे सहयोग की जरूरत होगी, मैं सदैव तत्पर हूं। किसी मामले में जरूरत होने पर मुख्यमंत्री जी से आग्रह करेंगे।
करौली में सेटेलाइट अस्पताल के मुद्दे को विधानसभा में उठाने के अलावा मुख्यमंत्री और चिकित्सा मंत्री से मुलाकात करके आग्रह कर चुका हूं। उन्होंने अगले बजट में शहर चिकित्सालय में सेटेलाइट चिकित्सालय खोलने का विश्वास दिलाया है। उम्मीद है अगले बजट में करौली में सेटेलाइट चिकित्सालय की स्वीकृति हो सकेगी।
लाखनसिंह मीणा, विधायक, करौली

ट्रेंडिंग वीडियो