मिशन निर्यातक बनो की थीम पर उद्यमी करें कार्य

एक्सपोर्टर्स कॉन्क्लेव का आयोजन

By: Dinesh sharma

Published: 25 Sep 2021, 09:42 PM IST

करौली. जिला कलक्टर सिद्धार्थ सिहाग ने कहा कि जिले के उद्यमियों को राष्ट्र निर्माण मे अपनी भूमिका निभाने के लिए मिशन निर्यातक बनो की थीम पर कार्य करना चाहिए, जिससे जिले व प्रदेश का नाम देश व विदेश में कर सकें।

आजादी का अमृत महोत्सव एवं वाणिज्य सप्ताह के अन्तर्गत शनिवार को एक्सपोर्टर्स कॉन्क्लेव कार्यक्रम में कलक्टर ने यह बात कही। सिहाग ने कहा जिले के उद्यमियों एवं व्यापारियों के लिए यह सुनहरा मौका है कि वे अपने उत्पादों को निर्यात करें और अपने जिले की देश-विदेशों में पहचान बनाएं। उद्योग विभाग द्वारा मिशन निर्यातक बनो अभियान के तहत विशेष अभियान चलाकर आईईसी कोड का रजिस्ट्रेशन कराएं। इस मौके पर कलक्टर ने 9 औद्योगिक प्रतिष्ठानों को आईईसी के प्रमाण पत्र प्रदान किए।

इस अवसर पर जिला उद्योग केन्द्र महाप्रबन्धक केके मीना ने सभी उद्यमियों एवं व्यापारियों का अभिनन्दन करते हुए बताया कि एक्सपोर्टर्स कॉन्क्लेव का उद्देश्य जिले से उत्पादों एवं सेवाओं का निर्यात करना, निर्यातकों को सरकार द्वारा सभी स्तरों पर प्रदान किए जा रहे सहयोग के बारे में जागरूक करना तथा भविष्य में निर्यात की संभावनाओं के लिए रोडमैप तैयार करना, निर्यात का विकेन्द्रीकरण करना व जिले को एक्सपोर्ट हब के रूप में विकसित करना है। उन्होंने उद्यमियों से इसका लाभ उठाने की अपील की।

बैंको से सम्बन्धित उद्यमियों की समस्या के समाधान के लिए अग्रणी जिला प्रबंधक अमर सिंह ने बताया कि बैंक संबंधी किसी भी समस्या का समाधान शीघ्र ही किया जाएगा। कृषि विभाग के उपनिदेशक रामलाल जाट एवं मंडी सचिव राजेश कर्दम ने राजस्थान कृषि प्रसंस्करण कृषि व्यवसाय एवं कृषि निर्यात प्रोत्साहन नीति 2019 व प्रधानमंत्री सुक्ष्म उद्योग उन्नयन योजना की विस्तार से जानकारी दी। उपायुक्त राज्य कर विभाग राजेश ने जीएसटी रजिस्ट्रेशन, उद्यमियों को निर्यात ्रसे संबंधित पुर्नभुगतान आदि के बारे में बताया। वहीं सीएस राघव चतुर्वेदी ने उद्यमियों को जीएसटी रजिस्टे्रेशन कम्पनी अधिनियम 2013 आयकर के प्रावधानों के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी। गोपाल शर्मा गायत्री स्टोन हिण्डौन सिटी के निर्यातक उद्यमी ने निर्यात से संबंधित उद्यमों, गुणवत्तापूर्व सामान, निर्यात मे रखी जाने वाली सावधानियों के बारे में अवगत कराया। अध्यक्ष उद्योग मंडल हिण्डौन सिटी शिव कुमार सिंहल ने भी विचार व्यक्त किए।

इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर परसराम मीना, विद्युत विभाग के अधीक्षण अभियंता आरसी शर्मा, क्षेत्रीय प्रबंधक रीको महेश मीना, आरएसएलडीसी के जिला समन्वयक गुरूशरण, सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी धर्मेन्द्र मीना, उद्यमी बनवारी, दिनेश, दिलीप, महेश, शीशराम सहित जिला उद्योग केन्द्र के अधिकारी अमृतलाल मीना, उद्योग प्रसार अधिकारी मनीषा मीना अन्य उपस्थित रहे।

Dinesh sharma Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned