scriptइस बार दीपोत्सव पर होगी ग्रीन आतिशबाजी, लेकिन सीमित लगेंगी पटाखों की दुकानें | karauli news | Patrika News

इस बार दीपोत्सव पर होगी ग्रीन आतिशबाजी, लेकिन सीमित लगेंगी पटाखों की दुकानें

locationकरौलीPublished: Oct 30, 2021 08:17:31 pm

Submitted by:

Dinesh sharma

पटाखा लाइसेंस के लिए करौली शहर के लिए मिले महज 24 आवेदन
 

इस बार दीपोत्सव पर होगी ग्रीन आतिशबाजी, लेकिन सीमित लगेंगी पटाखों की दुकानें

इस बार दीपोत्सव पर होगी ग्रीन आतिशबाजी, लेकिन सीमित लगेंगी पटाखों की दुकानें

करौली. रोशनी के त्योहार दीपावली पर इस बार शहर में सीमित संख्या में ही आतिशबाजी-पटाखों की दुकानें लगेंगी। इस बार दीपावली के अवसर पर ग्रीन आतिशबाजी पटाखों की दुकान लगाने की अनुमति जारी की गई है, जिसके तहत यहां उपखण्ड अधिकारी कार्यालय में निर्धारित तिथि तक महज दो दर्जन दुकानदारों ने ही पटाखा दुकानों लगाने को अस्थायी लाइसेंस के लिए आवेदन किए हैं। जबकि बीते वर्षों तक शहर में यह संख्या करीब 80 से 100 तक पहुंचती रही है।
गत वर्ष यानि 2020 में तो सरकार की ओर से कोरोना के चलते आतिशबाजी बिक्री पर प्रतिबंध लगाते हुए दीपावली पर आतिशबाजी-पटाखा बिक्री के अनुज्ञापत्र ही जारी नहीं किए गए थे, जबकि इस बार दीपावली पर केवल ग्रीन आतिशबाजी बिक्री के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए। प्रशासन की ओर से 27 अक्टूबर तक ग्रीन आतिशबाजी बिक्री को आवेदन मांगें गए थे। अब प्रशासन की ओर से अस्थायी लाइसेंस जारी करने की आगे की प्रक्रिया की जा रही है।
गौरतलब है कि कोरोना से पहले 2019 तक दीपावली के अवसर पर शहर में बड़ी संख्या में पटाखों की दुकानें लगती रही हैं।
प्रशासन के यहां आवेदन करने पर 80 से 100 तक पटाखा बिक्री के लिए अस्थायी लाइसेंस जारी किए जाते रहे हैं। वर्ष 2019 में दीपावली पर पटाखा बिक्री के लिए प्रशासन की ओर से 95 अस्थायी लाइसेंस जारी किए गए थे। लेकिन गत वर्ष कोरोना के कारण सरकार की ओर से दीपावली के अवसर पर पटाखा बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया था। जिसके चलते दीपावली पर पटाखों की धूम-धड़ाकों की गूंज मंद पड़ी थी।
करौली में 24, कैलादेवी में 3 व मासलपुर के लिए मिले 4 आवेदन
उपजिला कलक्टर कार्यालय सूत्रों के अनुसार जिला मुख्यालय पर दीपावली के मौके पर ग्रीन आतिशबाजी पटाखा बिक्री के लिए करीब 24 आवेदन मिले हैं। वहीं उपखण्ड क्षेत्र के कैलादेवी कस्बे में ग्रीन आतिशबाजी पटाखा बिक्री के लिए 3 तथा मासलपुर कस्बे के लिए 4 आवेदन यहां उपखण्ड अधिकारी कार्यालय में जमा कराए गए हैं। यानि करौली उपखण्ड कार्यालय में कुल 31 आवेदन दीपावली पर अस्थायी ग्रीन आतिशबाजी अनुज्ञापत्र चाहने के लिए आए हैं। गौरतलब है कि इस बार दीपावली पर ग्रीन आतिशबाजी सामग्री विक्रय के लिए 21 अक्टूबर से 27 अक्टूबर तक आवेदन संबंधित उपखण्ड मजिस्ट्रेट कार्यालय में आवेदन जमा किए गए थे।
बिना लाइसेंस होगी कार्रवाई
बिना वैध लाइसेंस के आतिशबाजी सामग्री बेचते पाए जाने पर कार्रवाई की जाएगी। वहीं प्रशासन की ओर से जारी अनुज्ञापत्र के अनुसार ग्रीन आतिशबाजी पटाखे ही बेचे जा सकेंगे। उल्लंघन करने पर जुर्माना सहित नियमानुसार कार्रवाई होगी।
इनका कहना है….
करौली, कैलादेवी व मासलपुर कस्बे में दीपावली पर ग्रीन आतिशबाजी बिक्री के लिए कुल 31 आवेदन मिले हैं। आवेदनों की जांच के लिए संबंधित पुलिस थानों को भेजा गया है। जांच के बाद जल्द ही अस्थायी अनुज्ञापत्र जारी किए जाएंगे। ग्रीन पटाखा बिक्री के अलावा अन्य पटाखे नहीं बेचे जा सकेंगे और बिना अनुज्ञा पत्र के पटाखा बिक्री पर कार्रवाई होगी।
धीरेन्द्र सिंह, उपखण्ड मजिस्ट्रेट, करौली
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो