scriptkarauli news | पांचना बांध की नहरों में पानी छोडऩे की बैठक रही बेनतीजा | Patrika News

पांचना बांध की नहरों में पानी छोडऩे की बैठक रही बेनतीजा

करौली.समीपवर्ती पांचना बांध से सिंचाई के लिए नहरों में पानी छोडऩे को लेकर शुक्रवार को आयोजित जल वितरण समिति की बैठक में सहमति नहीं बनने से बैठक बेनतीजा ही रही।

करौली

Published: January 28, 2022 09:23:49 pm

करौली.समीपवर्ती पांचना बांध से सिंचाई के लिए नहरों में पानी छोडऩे को लेकर शुक्रवार को आयोजित जल वितरण समिति की बैठक में सहमति नहीं बनने से बैठक बेनतीजा ही रही।
भरतपुर के संभागीय आयुक्त पीसी बेरवाल की अध्यक्षता में वीडियो कांफ्रेसिंग की जरिए हुई बैठक में पांचना-गुड़ला संघर्ष समिति एवं कमाण्ड इलाके के सदस्य, किसान, पांचना डेम कमाण्ड एरिया परिषद, अधिकारी जुड़े।
पांचना बांध की नहरों में पानी छोडऩे की बैठक रही बेनतीजा
पांचना बांध की नहरों में पानी छोडऩे की बैठक रही बेनतीजा
संघर्ष समिति एवं पांचना डेम कमाण्ड एरिया परिषद के सदस्य यहां कलक्ट्रेट परिसर स्थित वीसी रूम में पहुंचे, जबकि अनकमाण्ड इलाके के सदस्य गंगापुरसिटी, सवाईमाधोपुर से बैठक में जुड़े। इस दौरान दोनों तरफ से अपने-अपने पक्ष रखे गए। पांचना-गुड़ला संघर्ष समिति के अशोकसिंह धाभाई, विजय बैंसला, हाकिम सिंह, भानूप्रताप गुर्जर, एडवोकेट रामस्वरूप बैंसला, शीशराम गुर्जर सहित अन्य ने कहा कि पांचना बांध निर्माण में बांध के समीपवर्ती किसानों की भूमि चली गई और उन्हें ही पानी नहीं मिले, यह बर्दाश्त नहीं है। उन्होंने नाराजगी जताई कि पांचना-गुड़ला लिफ्ट परियोजना से क्षेत्र के सभी गांवों को नहीं जोड़ा है और परियोजना में जो काम हुआ है वह घटिया स्तर का है। नहरों की चौड़ाई कम है। विजय बैंसला बोले कि हमारी जमीन के ऊपर बांध का निर्माण हुआ और हमें ही पानी नहीं मिले यह तो बर्दाश्त नहीं है।
यदि सरकार-विभाग पानी नहीं दे सकता तो हमें हमारी जमीन वापस दे दो। वहीं अशोक सिंह धावाई बोले कि बांध से पहले हमें 39 गांवों को पानी चाहिए, विभाग ने जो कार्य कराया है वह घटिया स्तर का है। नहर की चौड़ाई बेहद कम है। इसी प्रकार अन्य ने भी कार्य गुणवत्ताहीन होने के आरोप लगाते हुए कहा कि 2009 की गुड़ला लिफ्ट परियोजना को अब तक पूरा नहीं किया गया है।

बैठक में पांचना डेम कमाण्ड एरिया परिषद के महामंत्री महेन्द्र मीना ने कहा कि बांध से कमाण्ड-अनकमाण्ड को पानी मिले और भाईचारा बने रहे। ताकि दोनों इलाकों की भूमि सिंचित हो सके। पानी के अभाव में कमाण्ड इलाके में भू-जल स्तर गिर गया है और जमीन सूखी पड़ी है, जिससे किसानों के समक्ष संकट खड़ा हो रहा है। परिषद के अध्यक्ष रघुवीर मीना बोले कि डेढ़ दशक से नहर में पानी नहीं आने से कमाण्ड इलाके में भूमि सिंचित नहीं हो रही।
पांचना बांध के पानी का उपयोग नहीं हो रहा।
पानी का सदुपयोग होना चाहिए। ताकि दोनों इलाकों के लोगों को पानी मिल सके। कमाण्ड इलाके के बगलाई के अमरसिंह मीना ने कहा कि कमाण्ड इलाके में पानी नहीं है। न केवल किसान फसल की सिंचाई बिना परेशान हैं, बल्कि पशु-पक्षियों को भी पानी नहीं मिल पा रहा। बांध से पानी नहीं मिलने से कमाण्ड इलाके की भूमि सूखी पड़ी है। 15 साल से बांध के पानी का भी सदुपयोग नहीं हो पा रहा। वे बोले कि वैसे भी बांध का निर्माण कमाण्ड इलाके के लिए हुआ था और अनकमाण्ड इलाके के लोग जिस भूमि की कह रहे हैं, वह नाले आदि थे और जो भूमि बांध में गई, उसका सरकार ने मुआवजा भी दे दिया।
हम चाहते हैं कि बांध से पानी कमाण्ड और अनकमाण्ड इलाके को मिले। कमाण्ड एरिया की ओर से इस तरह का बयान दिए जाने पर गुड़ला-पांचना संघर्ष समिति के लोग नाराज हुए और बैठक को छोड़कर चले गए। इस दौरान अधिकारियों ने उनको रोकने की कोशिश भी की। इससे पहले जल संसाधन वृत जयपुर के अधीक्षण अभियंता ने कहा कि गुड़ला-पांचना लिफ्ट परियोजना में कोई कमी है तो उसे पूरा कराया जाएगा। हम भी चाहते हैं कि इस समस्या का समाधान हो। बैठक में गंगापुरसिटी विधायक रामकेश मीना, जिला कलक्टर राजेन्द्र सिंह शेखावत भी जुड़े। बैठक में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी महावीरप्रसाद नायक, एसडीएम धीरेन्द्र सिंह, जल संसाधन विभाग के अधिशासी अभियंता सुशीलकुमार गुप्ता सहित अन्य मौजूद रहे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

द्वारकाधीश मंदिर में पूजा के साथ आज शुरू होगा BJP का मिशन गुजरात, मोदी के साथ-साथ अमित शाह भी पहुंच रहेRajasthan: एंटी करप्शन ब्यूरो की सक्रियता से टेंशन में Gehlot Govt, अब केंद्र की तरह जांच से पहले लेनी होगी अनुमतिVIP कल्चर पर पंजाब की मान सरकार का एक और वार, 424 वीआईपी को दी रही सुरक्षा व्यवस्था की खत्ममां की खराब तबीयत के बावजूद बल्लेबाजों पर कहर बनकर टूटे ओबेड मैकॉय, संगकारा ने जमकर की तारीफदिल्ली में डबल मर्डर से सनसनी! एक की चाकू से गोदकर हत्या, दूसरे को गोली मारीRenault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चपाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने अलापा कश्मीर राग कहा- शांति सुनिश्चित करने के लिए धारा 370 को करें बहालमोदी सरकार के सामने एलन मस्क ने रखी नई शर्त, अन्यथा नहीं होगी भारत में Tesla की Manufacturing: यूजर्स ने कर दी खिंचाई
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.