scriptkarauli news | करौली जिला अस्पताल में भीषण गर्मी में अधिक लोड से हांफ जाते हैं जनरेटर | Patrika News

करौली जिला अस्पताल में भीषण गर्मी में अधिक लोड से हांफ जाते हैं जनरेटर

करौली. जिले के ग्रामीण इलाकों में ही नहीं, बल्कि जिला मुख्यालय के सामान्य चिकित्सालय में भी बिजली संकट रोगियों पर भारी पड़ता है।

करौली

Updated: May 22, 2022 01:07:56 pm

करौली. जिले के ग्रामीण इलाकों में ही नहीं, बल्कि जिला मुख्यालय के सामान्य चिकित्सालय में भी बिजली संकट रोगियों पर भारी पड़ता है। कहने को सामान्य चिकित्सालय को एक्सप्रेस फीडर से बिजली आपूर्ति की जा रही है, लेकिन इसमें भी कई बार बिजली गुल हो जाती है। हालांकि इस समस्या के समाधान के लिए अस्पताल परिसर में दो जनरेटर लगे हैं, लेकिन भीषण गर्मी में जनरेटर पर लोड़ इतना अधिक है कि जनरेटर हांफ जाते हैं और हिचकी लेकर बंद हो जाते हंै। इस बीच वार्डों में भर्ती रोगी गर्मी से बेहाल होते नजर आते हैं। वहीं चिकित्सालय में अन्य व्यवस्थाएं भी बाधित होती है।
करौली जिला अस्पताल में भीषण गर्मी में अधिक लोड से हांफ जाते हैं जनरेटर
करौली जिला अस्पताल में भीषण गर्मी में अधिक लोड से हांफ जाते हैं जनरेटर
चिकित्सालय सूत्र बताते हैं कि चिकित्सालय में ऑक्सीजन प्लांट के जनरेटर के अलावा दो जनरेटर लगे हुए हैं, जिनसे वार्डों सहित चिकित्सालय परिसर में सप्लाई की जाती है। इनमें एक जनरेटर 50 केवीए का है, जबकि दूसरा 82.5 केवीए का है। एक जनरेटर ऑटो मोड पर है, जबकि दूसरे को बिजली गुल होने पर मैन्यूअल रूप से चलाना पड़ता है। भीषण गर्मी के दौर में जब बिजली गुल होती है तो जनरेटरों पर लोड बढ़ जाता है और कई बार चलते हुए बंद हो जाते हैं। इससे पंखे-कूलर, एसी बंद होने से रोगियों का हाल-बेहाल हो जाता है। वहीं एक्सरे, जांच लेब, सोनोग्राफी आदि जांचों में परेशानी आ जाती है।
दो वर्ष से ट्रांसफार्मर बंद
सामान्य चिकित्सालय परिसर में पृथक से ट्रांसफार्मर लगे हुए हैं। सूत्रों के अनुसार एक ट्रांसफार्मर करीब दो वर्ष से अधिक समय से कुछ कमियों के कारण बंद पड़ा है। जबकि उससे कम क्षमता का ट्रांसफार्मर चालू है।

इनका कहना है..
अस्पताल में एक्सप्रेस फीडर से बिजली आपूर्ति होती है, लेकिन उसमें भी कई बार बिजली चली जाती है। वर्तमान में दो जनरेटर लगे हैं। फिलहाल अधिक बिजली का लोड भी अधिक बढ़ा हुआ है। एक उच्च क्षमता के जनरेटर के लिए प्रक्रिया जारी है।
डॉ. पूरणमल वर्मा, प्रमुख चिकित्सा अधिकारी, करौली

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

Domestic cylinder price: घरेलू गैस सिलेंडर महंगा, कमर्शियल सिलेंडर के दाम घटेMp local body elecation: इंदौर में तोडफ़ोड़, भाजपा नेता ने वायरल कर दी ईवीएम की फोटोMumbai News Live Updates: मुंबई में बारिश बनी आफत, कई जगहों पर लगा ट्रैफिक जाम, जलभराव के बाद चार सबवे बंदLalu Prasad Yadav की तबीयत में नहीं हो रहा सुधार, आज एयर एंबुलेंस से लाए जाएंगे दिल्लीMaharashtra Politics: शिवसेना चीफ उद्धव ठाकरे पर सीएम एकनाथ शिंदे ने कसा तंज, कहा- ऑटोरिक्शा ने मर्सिडीज को पीछे छोड़ दियादो दिग्गज सांसद आज आखिरी बार कैबिनेट मीटिंग में लेंगे हिस्सा! जानिए क्या है वजहराजस्थान के 7 जिलों में आज भारी बारिश का अलर्ट, मौसम विभाग सुझावखाद्य मंत्रालय की आज खाद्य तेल कंपनियों के साथ बैठक, और सस्‍ता होगा खाने का तेल
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.