script

करौली जिला अस्पताल में भीषण गर्मी में अधिक लोड से हांफ जाते हैं जनरेटर

locationकरौलीPublished: May 22, 2022 01:07:56 pm

Submitted by:

Dinesh sharma

करौली. जिले के ग्रामीण इलाकों में ही नहीं, बल्कि जिला मुख्यालय के सामान्य चिकित्सालय में भी बिजली संकट रोगियों पर भारी पड़ता है।

करौली जिला अस्पताल में भीषण गर्मी में अधिक लोड से हांफ जाते हैं जनरेटर

करौली जिला अस्पताल में भीषण गर्मी में अधिक लोड से हांफ जाते हैं जनरेटर

करौली. जिले के ग्रामीण इलाकों में ही नहीं, बल्कि जिला मुख्यालय के सामान्य चिकित्सालय में भी बिजली संकट रोगियों पर भारी पड़ता है। कहने को सामान्य चिकित्सालय को एक्सप्रेस फीडर से बिजली आपूर्ति की जा रही है, लेकिन इसमें भी कई बार बिजली गुल हो जाती है। हालांकि इस समस्या के समाधान के लिए अस्पताल परिसर में दो जनरेटर लगे हैं, लेकिन भीषण गर्मी में जनरेटर पर लोड़ इतना अधिक है कि जनरेटर हांफ जाते हैं और हिचकी लेकर बंद हो जाते हंै। इस बीच वार्डों में भर्ती रोगी गर्मी से बेहाल होते नजर आते हैं। वहीं चिकित्सालय में अन्य व्यवस्थाएं भी बाधित होती है।
चिकित्सालय सूत्र बताते हैं कि चिकित्सालय में ऑक्सीजन प्लांट के जनरेटर के अलावा दो जनरेटर लगे हुए हैं, जिनसे वार्डों सहित चिकित्सालय परिसर में सप्लाई की जाती है। इनमें एक जनरेटर 50 केवीए का है, जबकि दूसरा 82.5 केवीए का है। एक जनरेटर ऑटो मोड पर है, जबकि दूसरे को बिजली गुल होने पर मैन्यूअल रूप से चलाना पड़ता है। भीषण गर्मी के दौर में जब बिजली गुल होती है तो जनरेटरों पर लोड बढ़ जाता है और कई बार चलते हुए बंद हो जाते हैं। इससे पंखे-कूलर, एसी बंद होने से रोगियों का हाल-बेहाल हो जाता है। वहीं एक्सरे, जांच लेब, सोनोग्राफी आदि जांचों में परेशानी आ जाती है।
दो वर्ष से ट्रांसफार्मर बंद
सामान्य चिकित्सालय परिसर में पृथक से ट्रांसफार्मर लगे हुए हैं। सूत्रों के अनुसार एक ट्रांसफार्मर करीब दो वर्ष से अधिक समय से कुछ कमियों के कारण बंद पड़ा है। जबकि उससे कम क्षमता का ट्रांसफार्मर चालू है।

इनका कहना है..
अस्पताल में एक्सप्रेस फीडर से बिजली आपूर्ति होती है, लेकिन उसमें भी कई बार बिजली चली जाती है। वर्तमान में दो जनरेटर लगे हैं। फिलहाल अधिक बिजली का लोड भी अधिक बढ़ा हुआ है। एक उच्च क्षमता के जनरेटर के लिए प्रक्रिया जारी है।
डॉ. पूरणमल वर्मा, प्रमुख चिकित्सा अधिकारी, करौली

ट्रेंडिंग वीडियो