scriptआस्थाधाम कैलादेवी मार्ग के सड़क निर्माण को फिर भूला विभाग | karauli news | Patrika News

आस्थाधाम कैलादेवी मार्ग के सड़क निर्माण को फिर भूला विभाग

locationकरौलीPublished: Jun 24, 2022 09:41:35 pm

Submitted by:

Dinesh sharma

मेला बाद भी अब तक शुरू नहीं हुआ कार्यचार वर्ष से अधिक का समय गुजरा, अब तक कार्य अधूरा

आस्थाधाम कैलादेवी मार्ग के सड़क निर्माण को फिर भूला विभाग

आस्थाधाम कैलादेवी मार्ग के सड़क निर्माण को फिर भूला विभाग

करौली. प्रसिद्ध आस्थाधाम कैलामाता की राह को श्रद्धालुओं और आमजन को सुगम बनाने के लिए सड़क निर्माण के कार्य को सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारी फिर भूला बैठे हैं। विभागीय अधिकारियों की अनदेखी के चलते चार वर्ष बाद भी कैलादेवी सड़क मार्ग का निर्माण कार्य पूरा नहीं हो सका है।
हालांकि फरवरी माह में तत्कालीन जिला कलक्टर राजेन्द्र सिंह शेखावत की सख्त हिदायतों के बाद विभागीय अधिकारी हरकत में आए और आनन-फानन में सड़क निर्माण में तेजी लाते हुए कुछ कार्य भी कराया। उस दौरान कलक्टर ने विभागीय अधिकारियों को हरहाल में कैलामाता के चैत्र लक्खी मेले से पूर्व सड़क निर्माण कार्य पूरा कराने की हिदायत दी थी। विभागीय अभियंताओं ने भी मार्च माह में शुरू हुए कैलादेवी मेले से पूर्व निर्माण कार्य पूरा कराने का दावा किया था, लेकिन कार्य पूरा हो पाता, उससे पहले मेले की शुरूआत हो गई। ऐसे में विभाग ने आनन-फानन में कैलादेवी मोड़ से आगे पदेवा गांव के आगे तक एक ओर की पटरी पर मोरम डालकर इतिश्री कर ली। वहीं अतेवा गांव में भी कार्य अधूरा है। उस समय अधिकारियों का कहना था कि यात्रियों की आवक शुरू हो चुकी है, ऐसे में काम कर पाना मुश्किलभरा है। यात्रियों को परेशानी ना हो इसके लिए मोरम डलवाई गई है। मेले बाद कार्य पूरा हो जाएगा, लेकिन विडंबना है कि मेला सम्पन्न हुए करीब ढाई माह हो चुका है, लेकिन अब तक अधूरे कार्य को पूरा कराने के लिए कार्य शुरू नहीं हुआ है।
गौरतलब है कि प्रदेश की गत भाजपा सरकार में तत्कालीन मुख्यमंत्री ने बजट घोषणा में उत्तर भारत प्रसिद्ध आस्थाधाम कैलादेवी को राष्ट्रीय राजमार्ग 11बी से जोडऩे के लिए गंगापुर मोड़ तक 17 किलोमीटर की मॉडल सड़क स्वीकृत की थी। बजट मिलने पर सार्वजनिक निर्माण विभाग ने 17 करोड़ रुपए की लागत के टेण्डर किए। दिसम्बर 2018 में सार्वजनिक निर्माण विभाग ने कैलादेवी से गंगापुर मोड़ (करौली) तक इस सड़क निर्माण के लिए ठेकेदार को कार्यादेश जारी करते कार्य भी शुरू करा दिया।
उम्मीद की गई थी कि आस्थाधाम तक मॉडल सड़क निर्माण होने से ना केवल राजस्थान बल्कि विभिन्न प्रदेशों से आने वाले श्रद्धालुओं को सुगम रास्ता मिलेगा। साथ ही दूरदराज से आने वाले श्रद्धालु अच्छा महसूस करेंगे, लेकिन विडंबना रही कि यह कार्य वर्ष दर वर्ष गुजरने के बाद भी अब तक पूरा नहीं हुआ है।
…तो बारिश में होगी परेशानी
आस्थाधाम कैलादेवी में प्रतिदिन बड़ी संख्या में दूरदराज से श्रद्धालु कैलामाता के दर्शन करने को पहुंचते हैं। अब सड़क निर्माण कार्य महज कुछ ही शेष बचा है, लेकिन कैलादेवी मोड़ से पदेवा तक मिट्टी-मोरम होने के कारण मानसून के दौरान आवागमन बाधित होगा। क्षेत्र के लोगों का कहना है कि विभाग चाहे तो कुछ दिन में ही यह कार्य पूरा हो सकता है। नहीं तो बारिश के दौरान परेशानी होगी।
गौरतलब है कि यह कार्य शुरू से ही मंथर गति से रेंग रहा है। यही वजह रही है कि महज 17 किलोमीटर की सड़क निर्माण में चार वर्ष से अधिक का समय गुजर चुका है। उदासीनता से निर्माण कार्य आए दिन बंद होता रहा है। शुरुआत में विभागीय अभियंता प्रोजेक्ट ही तैयार नहीं कर सके। करीब 6 माह बाद प्रोजेक्ट भेजा गया तो सरकार ने बजट मंजूर करने में लगभग दो साल का समय लगा दिया। इसके बाद भी निर्माण कार्य शुरू होने में देरी हुई और वर्ष 2018 में यह कार्य शुरू हो सका, लेकिन उसके बाद भी कार्य तेज गति से नहीं हुआ और मंथर गति के चलते अब तक कार्य पूरा नहीं हुआ है।
इनका कहना है…..
कैलादेवी सड़क मार्ग का कुछ हिस्सा बकाया है। सड़क निर्माण कार्य अब शीघ्र शुरू कराकर कार्य को पूरा कराया जाएगा।
राजवीरसिंह, अधीक्षण अभियंता, सार्वजनिक निर्माण विभाग, करौली

ट्रेंडिंग वीडियो