scriptकरौली में पैंथर तो सपोटरा इलाके में टाइगर की दहशत, पैंथर ने इस इलाके में किया शिकार… | karauli news | Patrika News

करौली में पैंथर तो सपोटरा इलाके में टाइगर की दहशत, पैंथर ने इस इलाके में किया शिकार…

locationकरौलीPublished: Aug 10, 2022 09:41:31 pm

Submitted by:

Dinesh sharma

करौली. जिले में सपोटरा इलाके के गांवों में जहां तीन दिन से टाइगर के मुवमेंट से दहशत बनी हुई है, वहीं करौली इलाके में पैंथर ने ग्रामीणों की नींद उड़ा दी है। दोनों जगह वन विभाग की टीम पैंथर और टाइगर की मॉनीटरिंग में जुटी है

करौली में पैंथर तो सपोटरा इलाके में टाइगर की दहशत, पैंथर ने इस इलाके में किया शिकार...

करौली में पैंथर तो सपोटरा इलाके में टाइगर की दहशत, पैंथर ने इस इलाके में किया शिकार…

करौली. जिले में सपोटरा इलाके के गांवों में जहां तीन दिन से टाइगर के मुवमेंट से दहशत बनी हुई है, वहीं करौली इलाके में पैंथर ने ग्रामीणों की नींद उड़ा दी है। दोनों जगह वन विभाग की टीम पैंथर और टाइगर की मॉनीटरिंग में जुटी है।
सपोटरा इलाके की ग्राम पंचायत जीरोता में दो दिन पहले टाइगर का मुवमेंट नजर आया था, उसके बाद से यह टाइगर इलाके के गांवों में ही घूम रहा है। बुधवार को टाइगर भरतून गांव के समीप एक खेत में नजर आया। बाजरे के खेत में यह टाइगर वन विभाग की टीम को दिखा है। इस पर वन विभाग की टीम, वाइल्ड लाइफ (कैलादेवी अभयारण्य) की टीम लगातार टाइगर की गतिविधियों पर नजर बनाए हुए है। साथ ही बाघ के पगमार्ग भी जुटाए हैं।
वन विभाग के करौली रैंजर विक्रम मीना ने बताया कि तीन दिन से टाइगर का मुवमेंट सपोटरा इलाके के गांवों के समीप बना हुआ है। विभागीय टीम लगातार ट्रेकिंग-मॉनीटरिंग में जुटी हुई है। बुधवार को टाइगर भरतून गांव के समीप एक खेत में दिखा है। उन्होंने बताया कि टाइगर शाम को खेतों से निकलकर पहाड़ी की ओर चला गया। हालांकि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि यह टाइगर कौनसा है। सूत्रों के अनुसार पिछले तीन दिन से टाइगर एकट, जीरौता भरतून, भनकापुरा, इनायती, लूलौज आदि गांवों के समीप क्षेत्र में घूम रहा है।
इधर वन विभाग रैंजर विक्रम मीना का कहना है कि इलाके में बाघ के मुवमेंट को लेकर ग्रामीणों को सजगता बरतने की अपील की है। टाइगर के मुवमेंट वाले क्षेत्र में नहीं जाने की समझाइश भी की गई है।
भय के चलते खेतों में जाना हो रहा मुश्किल
बताया जा रहा है कि टाइगर रणथम्भौर से निकलकर सपोटरा इलाके में पहुंचा। खेतों में इन दिनों बाजरे की फसल हो रही। बाजरे के बड़े हो जाने से आसानी से टाइगर उनमें नजर भी नहीं आता। ऐसे में कृषि कार्य के लिए खेतों पर जाने वाले किसानों और पशुओं को चारा लेने जाने वाली महिलाओं को खतरा बना हुआ है। भरतून निवासी बनीराज मीना, रामावतार, धनसिंह, सुरेश मीना आदि ने बताया कि टाइगर के मुवमेंट से क्षेत्र के लोगों में भय बना हुआ है। टाइगर के भय से खेतों पर पहुंचना भी मुश्किल हो रहा है। महिलाएं खेतों पर जाने से डर रही हैं।
पैंथर से ग्रामीणों में दहशत
यहां हिण्डौन मार्ग पर एक दिन पहले बड़ा पांचना पुल पर नजर आया पैंथर बुधवार को समीप के पीपलपुरा गांव में भी दिखा।
ग्रामीणों के अनुसार इस दौरान पैंथर ने एक गाय का भी शिकार किया है। पैंथर के आबादी क्षेत्र में मुवमेंट से ग्रामीणों में दहशत का माहौल है। गाय का शिकार करने को लेकर ग्रामीणों ने वन विभाग को सूचना दी, जिस पर विभागीय कर्मचारी मौके पर पहुंचे और पैंथर की लोकेशन तलाशने के साथ पगमार्क जुटाने के भी प्रयास किए। गौरतलब है कि मंगलवार तड़के एक पैंथर बड़ा पांचना पुल पर नजर आया था।
दिखा है टाइगर
सपोटरा इलाके के भरतनू गांव के समीप खेत में बुधवार को टाइगर दिखा है। विभागीय टीम लगातार मॉनीटरिंग कर रही है। पीपलपुरा गांव में पैंथर की सूचना पर स्टाफ भेजा गया है। पैंथर द्वारा गाय का शिकार करने के बारे में अभी स्पष्ट नहीं है। -सुरेश मिश्रा, उप वन संरक्षक, करौली
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो