scriptरक्षाबंधन: स्नेह के डोर से सजाई भाई की कलाई | karauli news | Patrika News

रक्षाबंधन: स्नेह के डोर से सजाई भाई की कलाई

locationकरौलीPublished: Aug 11, 2022 09:31:32 pm

Submitted by:

Dinesh sharma

करौली. भाई-बहन के स्नेह का त्योहार रक्षाबंधन गुरुवार को जिले में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस मौके पर सुबह से ही रक्षाबंधन की खुशियां नजर आईं।

रक्षाबंधन: स्नेह के डोर से सजाई भाई की कलाई

रक्षाबंधन: स्नेह के डोर से सजाई भाई की कलाई

करौली. भाई-बहन के स्नेह का त्योहार रक्षाबंधन गुरुवार को जिले में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस मौके पर सुबह से ही रक्षाबंधन की खुशियां नजर आईं। हालांकि इस बार रक्षासूत्र बांधने का अलग-अलग समय रहा। शुभ मुहूर्त के अनुसार बहनों ने भाइयों की कलाई पर रक्षासूत्र बांध उनकी दीर्घायु की कामना की और मिठाई खिलाई।
वहीं भाइयों ने भी बहनों को उपहार भेंट किए। रक्षाबंधन के मौके पर शहर के बाजारों में सुबह से ही मिठाइयों की खरीद के लिए मिष्ठान भण्डारों पर ग्राहकों की भीड़ नजर आई। इस मौके पर अनेक लोग अपनी बहनों के यहां राखी बंधवाने पहुंचे तो कई बहनें भाईयों को राखी बांधने पीहर पहुंची। बहनों ने तिलक लगा भाई की कलाई सजाई और मिठाई खिला मुंह मीठा कराया।
मंदिरों में लगाई धोक, मांगी मनौती
भाई-बहन के प्यार के प्रतीक रक्षाबंधन के अवसर पर दर्शनों के लिए मंदिरों में भी खासी भीड़ रही। इस मौके पर यहां के प्रसिद्ध मदनमोहन मंदिर, गोविंद देवजी, गोपालजी सहित विभिन्न मंदिरों में श्रद्धालुओं की खासी भीड़ रही। इस दौरान श्रद्धालुओं ने मदनमोहनजी के दरबार में ढोक लगाकर खुशहाली की मनौती मांगी।
वही सावन मास का अंतिम दिन होने के कारण महादेव मंदिरों में भी भक्तों का तांता लगा रहा। भक्तों ने शिव को बिल्वपत्र चढ़ाने के साथ फूल-पत्तों से आकर्षक शृंगार किया। श्रद्धालुओं ने भगवान शिव का अभिषेक कर विधि विधान से पूजा अर्चना की। महादेव मंदिरों में दिनभर बम-बम भोले के जयकारे गूंजते रहे।

बसों में करनी पड़ी मशक्कत
रक्षाबंधन के मौके पर राज्य सरकार द्वारा महिलाओं को रोडवेज बसों में मुफ्त यात्रा की सौगात तो दी गई, लेकिन मुफ्त की यात्रा के खातिर यात्रियों को खुब मशक्कत करनी पड़ी। भीड़ के चलते बसों में महिलाओं को सीट पर बैठने की खातिर खूब मशक्कत करनी पड़ी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो