scriptअब घर बैठे जीवित प्रमाण पत्र बनवा सकेंगे पेंशनर्स | karauli news | Patrika News

अब घर बैठे जीवित प्रमाण पत्र बनवा सकेंगे पेंशनर्स

locationकरौलीPublished: Nov 29, 2022 12:08:26 pm

Submitted by:

Dinesh sharma

करौली . पेंशनरों के लिए अच्छी खबर है। अब उन्हें जीवित प्रमाणपत्र बनवाने के लिए विभिन्न विभागों के चक्कर नहीं काटने पडेंगेे।

अब घर बैठे जीवित प्रमाण पत्र बनवा सकेंगे पेंशनर्स

अब घर बैठे जीवित प्रमाण पत्र बनवा सकेंगे पेंशनर्स

करौली . पेंशनरों के लिए अच्छी खबर है। अब उन्हें जीवित प्रमाणपत्र बनवाने के लिए विभिन्न विभागों के चक्कर नहीं काटने पडेंगेे। डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट के लिए कोषागार, बैंक में जाने की जरूरत नहीं है। डाक विभाग ने करौली जिले के 28 डाकघरों में डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट जारी करने की योजना शुरू की है।
पेंशनरों को प्रत्येक वर्ष के नवंबर व दिसंबर में कोषागार, बैंक या संबंधित विभाग में जीवन प्रमाणपत्र प्रस्तुत करना होता है। इसके लिए दूरदराज के लोगों को करौली, सपोटरा, कुडग़ांव, हिण्डौन की बैंक शाखा एवं कोषागार आने में कठिनाई होती है। डाक विभाग की इस पहल से पेंशनरों को सहूलियत मिलेगी। पेंशनर डाकिया के माध्यम से पेंशन की राशि इनबिल्ड पेमेंट सिस्टम के माध्यम से खाते से निकाल सकते हैं।
पेंशनर ऐसे ले सकेंगे लाभ
पेंशनर अपने नजदीकी डाकघर के डाकिया या ग्रामीण डाक सेवक के माध्यम से डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट बनवा सकते हैं। इसके लिए 70 रुपए का शुल्क निर्धारित किया गया है। यह प्रमाण पत्र स्वत: ही संबंधित विभाग में ऑनलाइन सबमिट हो जाएगा। वहीं पेंशन मिलने में कोई रुकावट नहीं आएगी। यह सुविधा सभी डाकघरों में इंडिया पोस्ट पेमेंट््स बैंक के माध्यम से उपलब्ध कराई जा रही है। पेंशनर इस सुविधा को प्राप्त करने के लिए इलाके के डाकिया के साथ-साथ पोस्ट इन्फो मोबाइल एप द्वारा ऑनलाइन अनुरोध करना होगा।
मोबाइल व आधार नंबर जरुरी
डिजिटल जीवित प्रमाणपत्र जारी करने के लिए पेंशनर को आधार नंबर, मोबाइल नम्बर, बैंक या डाकघर खाता संख्या और पीपीओ नंबर देना होगा।


इनका कहना है…
डाक विभाग ने डिजीटल लाइफ सर्टिफिकेट जारी करने की व्यवस्था कर पेंशनरों को राहत प्रदान की है। जीवन प्रमाण पत्र के लिए पेंशनरों को सरकारी दफ्तारों में भटकना नहीं पड़ेगा।
जेपी शर्मा, अध्यक्ष राजस्थान पेंशनर मंच, हिण्डौनसिटी

वृद्धावस्था में पेंशनर्स को जीवित प्रमाण पत्र के लिए चक्कर काटने पड़ रहे थे। डाक विभाग की इस योजना से उन्हें घर बैठे ही सुविधा मिल सकेगी। जिले में 28 डाकघरों में यह योजना प्रारंभ की गई है।
चक्रवीर ङ्क्षसह, डाक निरीक्षक, मुख्य डाकघर करौली।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो