scriptचंबल परियोजना अधूरी रह गई, पानी नहीं मिल रहा था; अब भद्रावती नदी से खत्म होगा राजस्थान का संकट | karauli news: rajasthan hindi news today | Patrika News

चंबल परियोजना अधूरी रह गई, पानी नहीं मिल रहा था; अब भद्रावती नदी से खत्म होगा राजस्थान का संकट

locationकरौलीPublished: Jan 09, 2018 11:49:59 pm

Submitted by:

Vijay ram

rajasthan hindi news today, rajasthan hindi news today, Bhadra River, Bhadra River Project Dam

चंबल

चंबल

करौली (राजस्थान).
पानी की कमी का संकट झेल रहे राजस्थान के नादौती क्षेत्र में सरकार अब भद्रावती नदी से पानी पहुंचाएगी। एक परियोजना पर काम किया जा रहा है। जिसके तहत जनस्वास्थ्य आभियांत्रिकी व भूजल विभाग के प्रमुख शासन सचिव रजत मिश्रा ने जिला कलक्टर अभिमन्यु कुमार व विभाग के अधिकारियों के साथ भद्रावती नदी का अवलोकन किया
तथा प्रोजेक्ट पर काम करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। मिश्रा ने भद्रावती नदी के कल्लादह तथा पाइप लाइन के स्थानों का अवलोकन किया। इस दौरान विभाग के अधीक्षण अभियंता सीताराम मीना तथा अधिशासी अभियंता आशाराम मीना मौजूद थे।
उल्लेखनीय है कि नादौती में संकट दूर करने के लिएमण्डरायल, नादौती-सवाईमाधोपुर पेयजल योजना का काम चल रहा है। सालों से रेंग रही इस परियोजना के मार्च २०१८ तक भी पूरा होने की संभावना नहीं है। इधर जिले में कम बारिश के कारण नादौती में पेयजल की अभी से मारामारी मची है। गर्मी के मौसम में समस्या विकराल रूप धारण करेगी। इसके समाधान के लिए सरकार ने काम करना शुरू किया है।
योजना की लाइन से जोड़ेंगे
विभाग की प्रारम्भिक योजना के अनुसार भद्रावती नदी के कल्लादह के पेटे में लगभग २० नलकूप स्थापित होंगे। इनके पानी के भण्डारण के लिए मेला दरवाजे पर टंकी बनाई जाएगी। इन टंकियों को नलकूपों से जोड़ा जाएगा। पानी को मण्डरायल रोड स्थित चंबल परियजोना के टंकियों के स्टेशन में डाला जाएगा। जहां से मण्डरायल, नादौती, सवाईमाधोपुर पेयजल परियजोना की लाइनों से पानी नादौती भेजा जाएगा।
पाइप लाइनों का होगा उपयोग
मण्डरायल, नादौती-सवाईमाधोपुर पेयजल योजना रेंग रही है। इस कारण डाली गई लाइनों का उपयोग नहीं हो पा रहा है। अब वैकल्पिक और तात्कालिक व्यवस्था के तौर पर भद्रावती नदी का पानी नादौती इलाके तक पहुंचाने में इन लाइनों का उपयोग किया जाएगा।
Read Also: ऐसा क्या देख लिया रैन बसेरे की रजाई में, जांच करने पहुंचे SDO पड़ गए हैरत में


गौरतलब है कि चम्बल परियोजना का मुख्यमंत्री तथा विभाग के मंत्री निरीक्षण कर चुके है। बावजूद इसके योजना के कार्यों ने गति नहीं पकड़ी है। इस कारण नादौती में पानी पहुंचाने के लिए फिलहाल यह व्यवस्था की जा रही है।
Read Also: करौली समेत राजस्थान के 6 जिले मोदी सरकार ने पिछड़े घोषित किए, विकास हो यहां इसलिए मिलेगा ज्यादा पैसा


धरने का माना जा रहा असर
नादौती क्षेत्र को अकालग्रस्त घोषित करने सहित पेयजल मसय के सामाधान की मांग के लिए किसानों ने डेढ माह तक नादौती में धरना दिया। मामला मुख्यमंत्री तक भी पहुंचा। किसानों के प्रतिनिधि मंडल ने सीएम से क्षेत्र को अकाल ग्रस्त घोषित करने की मांग तथा पेयजल समस्या की जानकारी दी। इधर जिला प्रशासन ने भी समस्या को गंभीरता से लेकर सरकार तक वास्तविक हालातों से अवगत कराया। माना जा रहा है कि इसके बाद ही नादौती क्षेत्र में पानी पहुंचाने की व्यवस्था के लिए गंभीरता से कवायद शुरू हुई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो