scriptराजस्थान के इस कॉलेज में जातिगत समीकरण धवस्त, नई उम्मीद की किरण जागी | karauli pg collage student elacation | Patrika News
करौली

राजस्थान के इस कॉलेज में जातिगत समीकरण धवस्त, नई उम्मीद की किरण जागी

करौली. जिले के राजकीय महाविद्यालयों में मंगलवार को हुए छात्रसंघ चुनावों में निर्दलीय प्रत्याशियों ने दबदबा कायम किया है। करौली की पीजी, कन्या व टोडाभीम के राजकीय महाविद्यालय में निर्दलीय तथा हिण्डौन सिटी में अध्यक्ष पद पर एनएसयूआई प्रत्याशी ने बाजी मारी है। नादौती व सपोटरा में पहले ही निर्दलीय प्रत्याशी निर्विरोध घोषित हो चुके है।

करौलीAug 28, 2019 / 07:03 pm

vinod sharma

राजस्थान के इस कॉलेज में जातिगत समीकरण धवस्त, नई उम्मीद की किरण जागी

राजस्थान के इस कॉलेज में जातिगत समीकरण धवस्त, नई उम्मीद की किरण जागी


करौली. जिले के सबसे बड़े मतदाता वाले राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में पहली बार जातिगत समीकरणों को धाराशाही कर मतदाताओं ने रविन्द्र कुमार जाटव को अध्यक्ष चुना है। जिससे यह बात साफ हो गई है कि विद्यार्थी अब जातिगत संगठन व चुनावों से दूरी का मन बना चुके हैं। क्योंकि रविन्द्र की जाति के मतदाता अन्य की तुलना में कम है। इसके अलावा उनके साथ जीते अन्य सभी प्रत्याशी सामान्य वर्ग से है। चुनाव से पहले कुछ जातिगत संगठनों ने जातिवाद फैलाने की कोशिश की गई, लेकिन मतदाताओं ने उन्हें नकार दिया है। इस कारण करौली के राजकीय पीजी महाविद्यालय में नई उम्मीद की शुरुआत हुई है।
छात्र संगठनों समर्थित प्रत्याशियों को मिली हार
करौली. जिले के राजकीय महाविद्यालयों में मंगलवार को हुए छात्रसंघ चुनावों में निर्दलीय प्रत्याशियों ने दबदबा कायम किया है। करौली की पीजी, कन्या व टोडाभीम के राजकीय महाविद्यालय में निर्दलीय तथा हिण्डौन सिटी में अध्यक्ष पद पर एनएसयूआई प्रत्याशी ने बाजी मारी है। नादौती व सपोटरा में पहले ही निर्दलीय प्रत्याशी निर्विरोध घोषित हो चुके है। इस दौरान प्राचार्यों ने नवनिर्वाचित पदाधिकारियों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। जिले के सबसे बड़े चार हजार छात्र-छात्राओं के राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय करौली में रविन्द्र कुमार जाटव को ८३ मतों से निर्वाचित घोषित किया गया है। प्राचार्य लक्ष्मीचंद मीना ने बताया कि रविन्द्र कुमार ने ४९२ मत लेकर अपने निकटतम प्रतिद्धंदि अतर सिंह गुर्जर को ८३ मतों से परास्त किया है। इसी प्रकार उपाध्यक्ष पद पर अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के सागर शर्मा ने 17९, महासचिव पर निर्दलीय अंकित सिंह जादौन ने १5 तथा संयुक्त सचिव पर आशीष कुमार योगी ने ५८ मतों से चुनाव जीता। इस दौरान उपखण्ड अधिकारी मुनिदेव सिंह यादव, पुलिस उपअधीक्षक बाबूलाल मीना, कोतवाली थाना प्रभारी मोहम्मद शफीक आदि मौजूद थे।
सीधे मुकाबले में भी निर्दलीय जीती
राजकीय कन्या महाविद्यालय में भी अध्यक्ष सहित आठ पदों पर सीधे मुकाबले में निर्दलीय प्रत्याशियों ने बाजी मारी है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. हरिकेश मीना ने बताया कि अध्यक्ष पद आरती मीना ने १७५ मत लेकर अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की रितु बोहरा को ६० मतों से परास्त किया है। इसी प्रकार उपाध्यक्ष पर आरती कुमारी मीना ने ६३, महासचिव पर आस्था मीना ४६ व संयुक्त सचिव पद पर निशा मीना ४४ वोटों से चुनाव जीती।
छात्र संगठनों की हालात रही खराब
छात्र संगठन के चुनाव में छात्रसंगठनों की हालात खराब रही। पीजी महाविद्यालय में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद व एनएसयूआई को परास्त होना पड़ा। विद्यार्थी परिषद के रामवीर प्रजापत को १६६० मतों में मात्र १८१ तथा एनएसयूआई के अंकुर कुमार मीना को २६३ मत ही मिले। इसी प्रकार कन्या महाविद्यालय में विद्यार्थी परिषद को पराजय का सामना करना पड़ा। एक भी पद पर चुनाव नहीं जी सके।

एनएसयूआई पर झूठा श्रेय लेने का आरोप
राजकीय कन्या महाविद्यालय की नवनिर्वाचित अध्यक्ष आरती मीना सहित अन्य ने कहा वे निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर चुनाव जीती है। एनएसयूआई वाले गुमराह कर उन्हें संगठन का प्रत्याशी बता रहे हैं। लेकिन ये गलत है। वे निर्दलीय प्रत्याशी ही चुनाव लड़ी तथा आगे भी किसी भी संगठन में शामिल नहीं होंगी। परिणाम घोषित होने के बाद महाविद्याल परिसर में विजेताओं का तिलक लगाके व गुलाल उड़ाकर स्वागत किया। छात्राओं ने कैलादेवी व भगवान मदनमोहन के जयकारे भी लगाए।

जीतने के लगभग मत निरस्त
राजकीय पीजी महाविद्यालय के पढ़े लिखे छात्र-छात्राओं ने गलत स्थान पर मुहर लगा दी, जिससे लगभग जीतने के बराबर मत निरस्त किए गए। मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. कल्याण प्रसाद मीना ने बताया कि 4 हजार ६० मतदाताओं में से १६६० ने अपने मत का उपयोग किया। जिसमें ४७० मत निरस्त किए गए। जबकि जीतने वाले प्रत्याशी ४९२ मत ही मिले थे। अध्यक्ष पद पर ७९, उपाध्यक्ष पर ११७,महासचिव पर १२९ और संयुक्त सचिव पद की मतगणना में १४५ मत निरस्त हुए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो