script

Video: मंशा अधूरी, कहां ठहरें पावणे?

locationकरौलीPublished: Jan 22, 2018 11:18:02 pm

Submitted by:

vinod sharma

– अधिकारियों ने भुलाया पर्यटन केन्द्र

karauli

कालीसिल बांध।

करौली . उत्तर भारत के प्रसिद्ध आस्था धाम कैलादेवी में धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए 75 लाख रुपए की लागत से स्वीकृत पर्यटन केन्द्र का आधा-अधूरा निर्माण कराकर अधिकारी उसे भूल गए हैं।ऐसे में पिछले सात साल से पर्यटन केन्द्र अधूरा पड़ा है। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि कैलादेवी में आने वाले पावणों के प्रति अधिकारी कितने जिम्मेदार हैं।
केन्द्र सरकार ने वर्ष 2010-2011 में देशभर के प्रमुख धार्मिक स्थानों पर पर्यटकों को सुविधा व सांस्कृतिक कार्यक्रमों को बढ़ावा देने के लिए पर्यटन केन्द्र स्वीकृत किए थे। इसी के तहत जिले के कैलादेवी में ७५ लाख रुपए पर्यटन केन्द्र के लिए स्वीकृत किए गए। पर्यटन विभाग ने ठेकेदारों के माध्यम से कार्य शुरू कराया। सूत्रों ने बताया कि ७५ लाख रुपए में से यहां ५५ लाख रुपए तक काम हो गया है। इसके बाद अधिकारी व ठेकेदार में विवाद होने पर ठेकेदार ने काम बंद कर दिया, तब से यह काम बंद पड़ा है। इसके बाद से अधिकारियों ने पर्यटन केन्द्र की सुध नहीं ली है।
विश्राम के लिए सभागार तैयार
कैलादेवी की कालीसिल नदी के पास पर्यटन केन्द्र का निर्माण शुरू किया गया। सभागार तथा सांस्कृतिक सभागार का निर्माण पूरा कर दिया, लेकिन ५० फीसदी काम पूरा नहीं हुआ है। केन्द्र की प्रोजेक्ट रिपोर्ट के अनुसार पार्क, कॉम्पलेक्स, जमीन की चारदीवारी, यात्री विश्राम गृह तथा सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए मंच तैयार होना था, जिसमें से सभागार व मंच ही तैयार हुआ है। अधूरे निर्माण के चलते इसका लोग उपयोग नहीं कर पा रहे हैं।
कपड़े सुखाने का काम आ रहा है विश्राम गृह
पर्यटन विभाग की ओर से तैयार पर्यटन केन्द्र के सभागार का एक दिन भी यात्रियों ने उपयोग नहीं किया है। ऐसे में यहां समाजकंटकों जमावड़ा बना रहता है। इस कारण यात्री केन्द्र की तरफ जाना पसंद भी नहीं करते हैं। इसके अलावा आस-पास अन्य लोगों ने जमीन पर कब्जा कर रहना शुरू कर दिया है। अब यह केन्द्र कपड़े सुखाने के काम आ रहा है। इसके बाद भी पर्यटन विभाग की नजर केन्द्र पर नहीं पड़ रही है।
अब पूरा कराएंगे
निर्माण के बाद बजट का अभाव हो गया तथा ठेकेदार की लापरवाही रही, लेकिन अब इस कार्य को जल्द पूरा कराया जाएगा।
– मधव शर्मा, महाप्रबंधक पर्यटन विभाग कार्य सवाईमाधोपुर


समाजकंटकों का जमावड़ा
सात साल से केन्द्र अधूरा पड़ा है। इस कारण पर्यटन केन्द्र का पर्यटकोंको फायदा नहीं मिल रहा है। केन्द्र में समाजकंटकों का जमावड़ा रहता है।
-फूलवती मीना, सरपंच कैलादेवी

ट्रेंडिंग वीडियो