script

राजस्थान में यहां मना पाटोत्सव, हजारों भक्त पहुंचे फिर मंदिर खूशबू से महक उठा

locationकरौलीPublished: Feb 19, 2018 11:05:36 pm

Submitted by:

Vijay ram

मंदिर का दो वर्ष पूर्व निर्माण कराकर भगवान शिव परिवार व मनोरथ सिद्ध हनुमान जी प्रतिमाएं स्थापित की गईं…

karauli rajasthan, karauli rajasthan latest news in hindi, karauli latest news in hindi
करौली में सत्यवती विहार कॉलोनी स्थित ओमवतेश्वर महादेव व मनोरथ सिद्ध हनुमान मंदिर पर पाटोत्सव कार्यक्रम हुआ है। इस मौके पर फूल बंगला झांकी सजाईगई। भक्त मंडल के सुरेश गुप्ता सीमेन्ट वाले व दिलीप बंसल ने बताया कि मंदिर का दो वर्ष पूर्व निर्माण कराकर भगवान शिव परिवार व मनोरथ सिद्ध हनुमान जी प्रतिमाएं स्थापित की थी। मंदिर स्थापना के दो वर्ष पूरे होने पर पाटोत्सव मनाया गया। फूल बंगला झांकी से मंदिर खूशबू से महक उठा। कई लोगों ने दर्शन कर मनौती मांगी। इस मौके पर जयकारे गूंजते रहे।
भण्डारे में हजारों ने पाई प्रसादी
लांगरा. बुगडार पंचायत के वैरकापुरा में शिव परिवार की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के समापन पर हुए भण्डारे में हजारों लोगों ने पंगत में बैठक प्रसादी पाई। भण्डारे में पांच पंचायतों को आमंत्रित किया गया था।इस मौके पर जिला प्रमुख अभयकुमार मीना, मण्डरायल प्रधान मौसम बाई मीना, करौली प्रधान इन्दू बाई जाटव आदि मौजूद रहे। जिसमें अभयकुमार ने मंदिर की चारों ओर से बाउण्ड्री के लिऐ तीन लाख रुपए देने व मण्डरायल प्रधान मौसमबाई ने सिंगल फेज की मोटर व बिजली कनेक्शन कराने, करौली प्रधान इंदूदेवी ने मंदिर तक सड़क निर्माण कराने की घोषणा की।कार्यक्रम में 101 पीपा घी, 20 क्विंटल गुड, 40 बोरी आलू, और ४० क्वंटल आटे से ११ भट्टियों पर ७५ हलवाईयों ने प्रसादी तैयार की।हवन की सर्वाधिक बोली 1 लाख 14 हजार रामरूप मीना ने लगाई।
चिरावड़ा में बीजासन माता का भरा मेला
यहां चिरावडा पंचायत में स्थित बीजासन माता के मंदिर में सोमवार को श्रद्धालुओं की भीड़ रही। माता के दरबार में सुबह चार बजे से ही श्रद्धालुओं का आना शुरू हो गया, जो कि रात तक चलता रहा। लोग जयकारे लगाते हुए माता के दरबार में पहुंचे और ढोक लगाकर सुख-समृद्धि की कामना की। इस मौके पर भण्डारा भी हुआ। इसमें माता को खीर-पुआ का भोग लगाकर प्रसादी वितरित की गई।
मंदिर क्षेत्र माता के जयकारों से गूंज उठा। इस मौके पर महिलाओं ने लांगुरिया गीत गाए। भजनों पर महिलाओं ने नृत्य किया। पौराणिक मान्यता है कि माता के दर्शनों से खाज, खुजली, फोडा आदि बीमारी दूर होती है। इसी प्रकार जीत पंचायत के हरलोदा गांव स्थित अलूडा माता मंदिर में भी श्रद्धालुओं की भीड़ रही। लोग माता के जयकारे लगाते हुए दर्शन ाके पहुंचे।
हनुमानजी प्रतिमा का किया अंगराग
करौली. हनुमान भक्त मण्डल की ओर से कलक्टे्रट चौराहे पर सोमवार को अंगराग कार्यक्रम आयोजित किया गया। पंडित राधेबाबा ने पूजन कराया। इस मौके पर कलश यात्रा निकाल हनुमानजी की परिक्रमा लगाई गई। इस मौके पर पूर्व पार्षद धर्मेन्द्र शर्मा, मनोज चतुर्वेदी, शिवा माली, नितिन शुक्ला, सोनू शर्मा, गोपाल गुप्ता एडवोकेट, अखलेश जिंदल आदि मौजूद रहे। आयोजकों ने बताया कि मंगलवार को २४ घंटे का रामायण पाठ होगा।

ट्रेंडिंग वीडियो