scriptदसवीं में छात्रों का दबदबा कायम, कौस्तुभ ने बढ़ाया करौली का मान | Kaushalya enhances students' talent in Class X | Patrika News

दसवीं में छात्रों का दबदबा कायम, कौस्तुभ ने बढ़ाया करौली का मान

locationकरौलीPublished: Jun 03, 2019 07:38:38 pm

Submitted by:

vinod sharma

Kaushalya enhances students’ talent in Class X

दसवीं में छात्रों का दबदबा कायम, कौस्तुभ ने बढ़ाया करौली का मान

दसवीं में छात्रों का दबदबा कायम, कौस्तुभ ने बढ़ाया करौली का मान


करौली. माध्यमिक शिक्षा बोर्ड दसवीं के परीक्षा परीणाम में करौली जिले में छात्रों ने दबदबा कायम किया है। जिले का परीणाम ७५.५६ प्रतिशत रहा है। जिसमें ७७.९० छात्र व छात्राओं का परिणाम ७२.३८ प्रतिशत रहा है। जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक वीरसिंह बेनीवाल ने बताया कि दसवीं की परीक्षा में २६ हजार ४०२ विद्यार्थियों ने भाग लिया। उन्होंने बताया कि १४ हजार ८४१ छात्रों में से ११ हजार ५६१ छात्र व १० हजार ९३९ छात्राओं में से 7 हजार ९१८ छात्राएं पास हुई है। उल्लेखनीय है कि इससे पहले 12वीं विज्ञान, वाणिज्य व कला संकाय के परीणाम में छात्राओं ने दबदबा कायम किया था।

गत साल की तुलना में बढ़ा
जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि गत साल की तुलना में इस बार परीणाम एक प्रतिशत बढ़ा है। उन्होंने बताया कि गत साल ७४.५५ प्रतिशत रहा है। अब बढ़कर ७५.५६ प्रतिशत हो गया है। बेनीवाल ने बताया कि हिण्डौन सिटी क्षेत्र के पीपलहेड़ा राजकीय स्कूल की छात्रा वर्षा कुमारी पुत्री गोविन्द प्रसाद शर्मा ने ९५ व इसी स्कूल के छात्र कुलदीप सिंह ने ९० प्रतिशत अंक प्राप्त किए हैं।
९८.५० प्रतिशत अंक प्राप्त किए
करौली. माध्यमिक शिक्षा बोर्ड दसवीं के परीक्षा परीणाम में करौली की शिवा एकेडमी उच्च माध्यमिक स्कूल की छात्रा कौस्तुभ अग्रवाल ने ९८.५० प्रतिशत अंक प्राप्त कर जिले का मान बढ़ाया है। दावा है कि छात्रा ने प्रदेश भर में चौथा स्थान प्राप्त किया है। छात्रा की मां आगंनबाड़ी कार्यकर्ता है तथा पिता दुकानदार है। छात्रा कौस्तुभ अग्रवाल पुत्री विष्णु गुप्ता ने बताया कि वह इंजीनियर बनने की इच्छुक है। रोजाना आठ से नौ घंटे पढ़ाई कर यह सफलता प्राप्त की है। जिसमें स्कूल के अध्यापक व माता-पिता का सहयोग रहा है।
छात्रा ने गणित विषय में १०० में १०० अंक प्राप्त किए हैं। इसी प्रकार हिन्दी व सामाजिक विज्ञान में ९९-९९, अंग्रेजी तथा विज्ञान विषय में ९८-९८, संस्कृत में ९७ अंक प्राप्त किए हैं। इसी स्कूल की छात्रा अंशिका कुमारी पुत्री अनिल कुमार गर्ग ने ९५.५० प्रतिशत अंक प्राप्त किए हैं। करौली की सेंट जोंस स्कूल के छात्र आयुष पुत्र मुकेश ने भी ९५ प्रतिशत अंक प्राप्त किए हैं।
दसवीं में छात्रों का दबदबा कायम, कौस्तुभ ने बढ़ाया करौली का मान
करौली. माध्यमिक शिक्षा बोर्ड दसवीं के परीक्षा परीणाम में करौली जिले में छात्रों ने दबदबा कायम किया है। जिले का परीणाम ७५.५६ प्रतिशत रहा है। जिसमें ७७.९० छात्र व छात्राओं का परिणाम ७२.३८ प्रतिशत रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो