scriptउद्यम समागम में उद्योगों का मिलेगा ज्ञान | Knowledge of industries will be found in enterprise meet | Patrika News

उद्यम समागम में उद्योगों का मिलेगा ज्ञान

locationकरौलीPublished: Feb 20, 2020 12:26:07 am

Submitted by:

Dinesh sharma

करौली. यहां माथुर स्टेडियम में बुधवार से दो दिवसीय उद्यम समागम शुरू हुआ।

उद्यम समागम में उद्योगों का मिलेगा ज्ञान

उद्यम समागम में उद्योगों का मिलेगा ज्ञान

करौली. यहां माथुर स्टेडियम में बुधवार से दो दिवसीय उद्यम समागम शुरू हुआ। उद्यम समागम में दो दिन तक उद्योगों के विकास और जिल में नए उद्योग विकसित कर रोजगार के अवसर पैदा करने पर मंथन के साथ जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी। इसमें जिले सहित अन्य स्थानों के उद्यमी भाग ले रहे हैं।
सूक्ष्म, लघु, मध्यम, उद्यम मंत्रालय भारत सरकार एवं उद्योग विभाग राजस्थान सरकार के सहयोग से एमएसएमई संस्थान जयपुर, जिला प्रशासन व उद्योग विभाग के तत्वावधान में शुरू हुए उद्यम समागम का जिला कलक्टर डॉ. मोहनलाल यादव ने फीता काटकर इसका आगाज किया।
उद्यम समागम में उद्यमियों द्वारा स्टोन, मूर्ति उद्योग, काजू पैंकिंग, लाख चूड़ी निर्माण, मिनिरल वाटर, आटा, साबुन, स्लेट, पाइप कटर आदि की स्टालों के साथ आयुर्वेद, चिकित्सा, श्रम, महिला एवं बाल विकास विभाग, कृषि एवं उद्यान, लीड बैंक, एनयूएलएम, खादी ग्राम उद्योग सहित विभिन्न विभागों द्वारा अपने उत्पाद एवं योजनाओं की स्टाल लगाई गई हैं। इनके जरिए युवाओं को व्यवसाय संबंधी जानकारी प्रदान की जाएगी।
उद्घाटन अवसर पर जिला कलक्टर डॉ. मोहनलाल यादव ने युवाओं से कहा कि आशावाद की तरफ बढ़ते हुए स्वयं के व्यवसाय से जुड़कर आगे बढ़ेंगे तो निश्चित रूप से जीवन में सफलता मिलेगी। उन्होंने उद्यम समागम के माध्यम से उद्योगों की जानकारी लेकर नए उद्योग विकसित करने पर जोर दिया। कलक्टर ने उद्यमियों से हिम्मत करके आगे बढऩे के लिए प्रेरित किया। साथ ही जानकारी दी कि जिले के मण्डरायल में रीको प्रस्ताव सरकार को भेजे हैं, जबकि सपोटरा के लिए प्रस्ताव तैयार कराए जा रहे हैं।
जिला पुलिस अधीक्षक अनिल कुमार बेनीवाल ने कहा कि उद्यम समागम से लोग जागरूक होंगे और अपने ज्ञान को आगे बढ़ाकर उद्योग स्थापित करने का प्रयास करेंगे। उन्होंने कहा कि व्यापार करना और मार्केटिंग करने के लिए स्वयं युवकों को अपनी सोच में बदलाव लाते हुए आगे बढऩा होगा।
अतिरिक्त जिला कलक्टर सुदर्शन सिंह तोमर ने बोले कि जरुरी नहीं कि सभी को सरकारी नौकरी मिल जाए, ऐसे में नौकरी का मोह छोड़ युवा स्वयं का व्यवसाय स्थापित करें। इसी क्रम में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी राजेेन्द्र सिंह चारण ने कहा कि युवाओं में अनिश्चिता की भावना बढ़ रही है, जो उचित नहीं है।
एमएसएमई संस्थान के सहायक निदेशक दिनेश चंद सोनी ने उद्योग स्थापित करने एवं मार्केटिंग के लिए भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी दी। उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक केके मीना ने कहा कि युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के लिये विभिन्न योजनाओं के माध्यम से लोगो को जागरूक किया जा रहा है।
समारोह में उद्योग विभाग भरतपुर के अतिरिक्त निदेशक बीएल मीना, एमएसएमई संस्थान जयपुर के सहायक निदेशक दिनेश चंद सोनी, रीको इंडस्ट्री हिण्डौन के संरक्षक गोपाल शर्मा, करौली रीको अध्यक्ष प्रकाश चंद भगत, सचिव शिव कुमार सिघंल सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। मंच संचालन प्योर इण्डिया संस्था के प्रशांतपाल ने किया। माँडल स्कूल के विद्यार्थियों ने स्वागत गान व राष्ट्रगान की प्रस्तुति दी।
विजेताओं को किया पुरस्कृत
उद्योगों के प्रति युवाओं को अग्रसर करने के उदद्ेश्य से गत दिनों आयोजित निबंध एवं चित्रकला प्रतियोगिताओं केविजेताओं को कलक्टर यादव ने पुरस्कृत किया। निबंध प्रतियोगिता में अंशुल मीना करौली को प्रथम पुरस्कार स्वरूप 10 हजार रुपए, प्रशस्ति पत्र व प्रतीक चिन्ह दिया गया।
वहीं राउमावि विजयपुरा की साक्षी को द्वितीय पुरस्कार 7500 रुपए, प्रतीक चिन्ह, विवेकानन्द विद्यालय सूरौठ के सुमित डागुर को तृतीय पुरस्कार के रूप में 5 हजार रुपए प्रदान किए गए। चित्रकला प्रतियोगिता में जटनंगला के भीमराव बैरवा को प्रथम, निर्मल हैप्पी स्कूल हिण्डौन की विद्या मित्तल को द्वितीय एवं राउमावि हिण्डौन के युवराज को तृतीय पुरस्कार दिया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो