scriptLapavali manufactured spurious liquor was consumed on government contr | सरकारी ठेकों पर खपाई जाती थी लपावली निर्मित नकली शराब | Patrika News

सरकारी ठेकों पर खपाई जाती थी लपावली निर्मित नकली शराब

Lapavali manufactured spurious liquor was consumed on government contracts
सरकारी ठेकों पर खपाई जाती थी लपावली निर्मित नकली शराब

परिवार की महिला के नाम से संचालित है आबकारी विभाग का ठेका

करौली

Published: March 11, 2022 11:46:11 pm

हिण्डौनसिटी. शराब के शौकीन समझते हैं कि सरकारी ठेके पर असली शराब मिलती है, लेकिन यहां ऐसा नहीं है। जी हां, आबकारी विभाग के अधिकृत शराब के ठेकों पर भी नकली शराब बेची जाती है। लपावली गांव में नकली शराब बनाने की फैक्ट्री के पकड़े जाने के बाद पुलिस की पड़ताल में इसका पता चला है। सबसे ज्यादा नकली शराब की खपत लपावली गांव के सरकारी ठेके पर होती थी, क्योंकि यह शराब का ठेका नकली शराब बनाने वाले आरोपी की पत्नी के नाम से संचालित है। ठेके का पूरा प्रबंध आरोपी पिता-पुत्र संभालते थे।
 सरकारी ठेकों पर खपाई जाती थी लपावली निर्मित नकली शराब
सरकारी ठेकों पर खपाई जाती थी लपावली निर्मित नकली शराब

गत दिवस डीएसटी टीम के साथ हिण्डौन व टोडाभीम इलाके के 10 थानों की पुलिस ने लपावली गांव में आबादी के बीचों बीच संचालित नकली शराब बनाने की फैक्ट्री का भंडाफोड किया था। पुलिस का मानना है कि लपावली निवासी श्रीमन गुर्जर व उसके पुत्र अमृत उर्फ घमदू गुर्जर व हरकेश उर्फ हक्कू के द्वारा संचालित नकली शराब बनाने की फैक्ट्री में प्रतिदिन करीब 100 से 200 पेटी देशी-अंग्रेजी शराब तैयार की जाती थी। डिमांड के मुताबिक नकली शराब की आपूर्ति सरकारी ठेकों के साथ गांव-ढाणियों में अवैध शराब बेचने वालों तक की जाती थी। पुलिस व आबकारी विभाग को चकमा देकर अवैध शराब की आपूर्ति नीली बत्ती लगी लग्जरी कार से होती थी। नकली शराब बनाने के उपयोग ली जाने वाली स्प्रीट व अन्य सामग्री सोनीपत व अलवर से मंगाई जाती थी।
सरकारी कम, नकली शराब की ज्यादा खपत-
आबकारी निरीक्षक जितेन्द्र वर्मा ने बताया कि लपावली गांव में मुख्य मार्ग पर आबकारी विभाग से अधिकृत शराब का ठेका संचालित है। जिसकी अनुज्ञाधारी आरोपी शराब माफिया श्रीमन गुर्जर की पत्नी और अमृत उर्फ घमदू गुर्जर व हरकेश उर्फ हक्कू की मां रामपति है। इस सरकारी ठेके पर आबकारी विभाग के डिपो से आवंटित की गई शराब की खपत कम और आरोपियों की फैक्ट्री में तैयार की गई नकली शराब की खपत अधिक होती थी।
यही कारण है कि वजह से पिछले कई माह से आबकारी डिपो से इस ठेके के नाम से शराब का उठाव मामूली मात्रा में किया गया। करीब छह माह पहले आबकारी अधिनियम के उल्लंघन तथा गारंटी नियम व शर्तों की पालना नहीं करने पर आबकारी निरीक्षक ने अनुज्ञाधारी के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर जुर्माना आरोपित किया था।
हो सकती थी शराब दुखांतिका-
गनीमत रही कि डीएसटी के हैड़ कांस्टेबल परमजीत सिंह व मानसिंह को नकली फैक्ट्री के बारे में समय रहते सूचना मिल गई। जिससे सक्रिय हुई पुलिस ने तत्परता बरतते हुए काले कारोबार का भंडाफोड कर दिया गया। अगर नकली शराब के सेवन से कोई शराब दुखांतिका घटित हो जाती, तो पुलिस व आबकारी महकमों की किरकिरी तो होती ही, कई असफर भी नप सकते थे। भरतपुर संभाग की अब तक की इस बड़ी कार्रवाई को अंजाम तक पहुंचाने वाले दोनों हैडकांस्टेबलों को पूर्व में बेहतर मुखबिर तंत्र और संगठित अपराधों की रोकथाम के अवार्ड के रुप में डीजीपी द्वारा गेलेन्ट्री अवार्ड प्रदान किया जा चुका है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

कांग्रेस के बाद अब 20 मई को जयपुर में भाजपा की राष्ट्रीय बैठक, ये रहा पूरा कार्यक्रमTRAI के सिल्वर जुबली प्रोग्राम में PM मोदी ने लॉन्च किया 5G टेस्ट बेड, बोले- इससे आएंगे सकारात्मक बदलावपूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिंदबरम के बेटे के घर पर CBI की रेड, कार्ति बोले- कितनी बार हुई छापेमारी, भूल चुका हूं गिनतीकुतुब मीनार और ताजमहल हिंदुओं को सौंपे भारत सरकार, कांग्रेस के एक नेता ने की है यह मांगकोर्ट में ज्ञानवापी सर्वे रिपोर्ट पेश होने में संशय, दूसरी ओर सुप्रीम कोर्ट में एक बजे सुनवाई, 11 बजे एडवोकेट कमिश्नर पहुंचेंगे जिला कोर्टपूनियां हत्याकांड में बड़ा अपडेट : चौथे दिन भी नहीं हुआ पोस्टमार्टम, शव उठाने को लेकर मृतक के भाई के घर पर चस्पा किया नोटिसहरियाणा: हरिद्वार में अस्थियां विसर्जित कर जयपुर लौट रहे 17 लोग हादसे के शिकार, पांच की मौत, 10 से ज्यादा घायलConstable Paper Leak: राजस्थान कांस्टेबल परीक्षा रद्द, आठ गिरफ्तार, 16 मई के पेपर पर भी लीक का साया
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.