मुख्यमंत्री जी देखिए.. पानी के लिए हाय-तौबा मची हुई है, आप सुनती नहीं तो आमजन आए दिन फोड़ रहे अपनी मटकी

जगह-जगह पानी संकट से परेशान लोग उतरे सड़क पर, पानी के लिए किया प्रदर्शन, मटकियां फोड़ी...

By: Vijay ram

Published: 25 Apr 2018, 08:30 PM IST

करौली/हिण्डौनसिटी.
गर्मी की तपन ने अभी पांव धरे हैं। उससे पहले ही पानी के लिए हाय-तौबा शुरू हो गई है। राजस्थान में कई शहरों पानी किल्लत है।

 

यहां की अमृतपुरी, कृष्णा कॉलोनी आदि बस्तियों में नलों से पांचवें दिन भी एक बंूद पानी नहीं टपका।

 

शीतला कॉलोनी के ेनलों से गंदा और बदबूदार पानी आने से परेशान लोगों ने जलदाय विभाग के खिलाफ प्रदर्शन किया। पेयजल समस्या से परेशान गांव महूइब्राहिमपुर के वार्ड संख्या नौ की महिलाएं खाली मटकियां लेकर मेगाहाइवे पर आ गईं और जलदाय विभाग के अभियंताओं के खिलाफ नारे लगाने के साथ मटकियां फोड़कर प्रदर्शन किया।

 

जाट की सराय के पास शीतला कॉलोनी निवासी दिनेश गोयल व महेश गोयल ने बताया कि १५ दिनों से नलों में गंदा और बदबूदार पानी आ रहा है। मंगलवार को भी नलों से गंदा और बदबूदार पानी आया तो कॉलोनी के महिला-पुरूष जलदाय विभाग के अभियंताओं के खिलाफ भड़क गए।

लोगों ने बर्तनों में भरे नलों के दूषित पानी को दिखाते हुए जलदाय विभाग के खिलाफ नारेबाजी कर प्रदर्शन किया। प्रदर्शन करने वालों में पवन गुप्ता, पीयूष, मनीष, अभय, मुरारी शर्मा, मिथलेश, रेखा, शीलवती, सुशीला, सरला, रूकमणि, मीनू, चंदा, पायल, सीता, ज्योति आदि शामिल थे।

इसी प्रकार कृष्णा कॉलोनी, अमृतपुरी कॉलोनी, झारेड़ा रोड, खेडिय़ा रोड, भायलापुरा आदि कॉलोनियों के लोगों ने बताया कि नाली मरम्मत के दौरान टूटी राइजिंग लाइन की मरम्मत नहीं किए जाने से नलों से पांचवें दिन भी पेयजल सप्लाई नहीं हुआ।

महूइब्राहिमपुर. कस्बे के वार्ड संख्या नौ में आठ दिनों से नलों से पानी सप्लाई नहीं होने से नाराज ग्रामीणों को मंगलवार को गुस्सा फूट पड़ा। पेयजल समस्या से परेशान ग्रामीण महिलाएं खाली मटकियां लेकर मेगाहाइवे पर पहुंच गई और सड़क पर मटकियां फोड़ प्रदर्शन किया।

 

वार्ड पंच शिवकुमार भारद्वाज व लवकुश सोलंकी ने बताया कि आठ दिनों से वार्ड संख्या नौ के नलों में एक बूंद पानी नहीं आया है। इस बारे में विभागीय अभियंताओं को ग्रामीणों ने अवगत कराया, लेकिन पेयजल सप्लाई व्यवस्था में सुधार नहीं हुआ है।

निसूरा. महस्वा के झुत्याकापुरा में ग्रामीणों को पेयजल समस्या के कारण परेशानी झेलनी पड़ रही है। परेशान ग्रामीणों ने मंगलवार को जलदाय विभाग के खिलाफ खाली बर्तनों को हाथों में लेकर प्रदर्शन किया। कांग्रेस के लोकसभा क्षेत्र के महासचिव ओमप्रकाश महस्वा, अजय मीना आदि ने बताया कि जलदाय विभाग की ओर से ढाणी में पेयजल सप्लाई का कोई माध्यम नहीं है।

पांच माह पहले विभाग ने नलकूप के लिए बोर तो खुदवा दिया और पाइप लाइन डलवा दी, लेकिन उसमें अभी तक मोटर नहीं डाली गई है। ऐसे में गांव में पेयजल संकट बना हुआ है।

 

नहीं मिल रहा पानी
सपोटरा. उपखण्ड मुख्यालय पर ग्राम पंचायत व जलदाय विभाग के अधिकारियों की उदासीनता के चलते कस्बा सपोटरा के लोगों को दस दिनों से पानी नहीं मिल रहा है। पानी के लिए भटकना पड़ रहा है। लोगों ने मंगलवार को उपखण्ड अधिकारी राजपाल यादव को नवयुवक मण्डल के तत्वावधान में ज्ञापन सौंप समस्या के समाधान की मांग की।

ज्ञापन में बताया कि कस्बा सपोटरा में किले वाली टंकी की बोरिंग व ट्रांसफार्मर खराब हुए दस दिन हो गए हैं, जिसकी जलदाय विभाग के अधिकारियों व ग्राम पंचायत को सूचना दी जा चुकी है, लेकिन ध्यान नहीं दिया जा रहा। जलदाय विभाग के अधिकारी संतोषजनक जवाब नहीं दे रहे हैं।

 

उन्होंने बताया की पुराने बाजार व हथाई पाडे में पेयजल संकट चल रहा है, जिसे जल्द ही दूर नहीं किया गया तो आन्दोलन किया जाएगा।ज्ञापन सौंपने वालों में बंटी बना, टीकम शर्मा, राजू शर्मा, विवेक सोनी, मनीष नामा, विक्की पाल आदि मौजूद रहे। करीब 30 साल पुरानी पाइप लाइन जर्जर होने से पानी व्यर्थ बह जाता है।

वेद गली, मुख्य बाजार, अग्रवाल धर्मशाला, बड़े मंदिर के पास जलापूर्ति नहीं हो रही है। जलापूर्ति के लिए सेवानिवृत्त कर्मचारी को लगा रखा है।एक ही कर्मचारी के भरोसे जलापूर्ति होती है। किले वाली टंकी की बोरिंग खराब है। पुराने बाजार में व हथाई पाड़ा में जलापूर्ति नहीं हो रही।

टैंकर के लिए ज्ञापन
मंडरायल. नींदर पंचायत के श्यामपुर गांव के लोगों ने मंगलवार को उपप्रधान लखनसिंह गुर्जर के नेतृत्व में उपखंड अधिकारी सुरेश चंद गोयल को ज्ञापन सौंपकर पेयजल आपूर्ति के लिए टैंकर लगवाने की मांग की है।

ज्ञापन मै बताया है कि श्यामपुर सहित कई गांवों में गर्मी में भीषण पेयजल संकट चल रहा है। हैण्डपम्प सूख चुके हैं।लोगों को पानी के लिए भटकना पड़ रहा है।ऐसे में टैंकर लगवाने की जरूरत है। ज्ञापन सौंपने वालों में कैलाश, रामकेश, रामदयाल, रामेश्वर धूपसिंह गुर्जर, मनीषा, रामाबाई, कंचन, लखनबाई आदि मौजूद थे।

वार्डों में जलसंकट
टोडाभीम. कस्बे के वार्ड 11 स्थित खांदडा पाड़ा में तीन सप्ताह से जलापूर्ति नहीं होने से लोग परेशान हैं। लोगों ने बताया कि समस्या के बारे में कई बार विभागीय अधिकारियों को अवगत करा चुके हैं, लेकिन ध्यान नहीं दिया जा रहा। मंगलवार को लोगों ने जलदाय विभाग के अधिकारियों को अवगत कराया कि एक-दो दिनों में जलापूर्ति नहीं हुई तो आन्दोलन किया जाएगा।

 

इस दौरान फिरोज खान, जयहिंद गुप्ता, शकील अहमद, रमेश परेवा, मनोज सोनी, आसीन खान आदि मौजूद थे। इसी प्रकार नगरपालिका क्षेत्र में भी जलसंकट बना हुआ है। कई जगह पाइप लाइनों में लीकेज है, इस बारे में एईएन राजेन्द्र मीना का कहना है कि मोटर खराब हो जाने से जलापूर्ति अनियमित हो गई थी।इससे सुचारु कर दिया जाएगा।

Vijay ram
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned