शहरी पुनर्गठित जलयोजना के तहत घरों में कनेक्शन तो लगा दिए, लेकिन लीकेज इतने ज्यादा कि पानी बीच राह ही व्यर्थ बह जाता है

Vijay ram

Publish: Jul, 13 2018 05:49:10 PM (IST)

Karauli, Rajasthan, India
शहरी पुनर्गठित जलयोजना के तहत घरों में कनेक्शन तो लगा दिए, लेकिन लीकेज इतने ज्यादा कि पानी बीच राह ही व्यर्थ बह जाता है

पर्याप्त जलापूर्ति नहीं मिलने से आमजन बहुत परेशान..


करौली.
शहरी पुनर्गठित जल योजना के तहत पर्याप्त जलापूर्ति नहीं मिलने से आमजन बहुत परेशान हैं। यहां योजना के तहत घरों में कनेक्शन तो लगा दिए, लेकिन लीकेज इतने ज्यादा हैं कि ज्यादातर पानी बीच राह ही व्यर्थ बह जाता है।

 

आक्रोशित लोग हिण्डौनसिटी के किशन नगर क्षेत्र में सुबह पानी की टंकी पर चढ़ गए। करीब एक घंटे तक टंकी की सीढिय़ों पर खड़े रहे प्रदर्शन किया। बाद में क्षेत्रीय पार्षद की समझाइश पर लोग नीचे उतरे। किशन नगर में बनी टंकी से जलापूर्ति शुरु होने के बाद भी क्षेत्र के लोगों को पेयजल संकट से निजात नहीं मिली है। इस बारे में जलदाय विभाग के अभियंताओं व जल योजना निर्माण एजेंसी के प्रोजेक्ट प्रभारी को अवगत कराने के भी समस्या दूर नहीं होने पर गुरुवार सुबह क्षेत्र के पचासोंं महिला-पुरुष पुनर्गठित जल योजना के तहत बनी टंकी के पास एकत्र हो गए। जहां उन्होंने जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अभियंताओं के खिलाफ प्रदर्शन किया।

 

किशन नगर निवासी किशोर गुप्ता, महेश गोयल आदि ने बताया कि शहरी पुनर्गठित जलयोजना के तहत घरों में नल कनेक्शन लगा दिए हैं, लेकिन पाइप लाइनों में लीकेज की भरमार के चलते पानी घरों में पहुंंचने से पहले रास्ते में व्यर्थ बह जाता है। इससे पाइप लाइन व सीबर लाइन बिछाने से खुदे पड़े रास्तों में कीचड़ हो रहा है। साथ ही सीबर लाइन निर्माण एजेंसी द्वारा भी आए दिन जल योजना की पाइप लाइनों को क्षतिग्रस्त करने से जल आपूर्ति बाधित हो जाती है। करीब आधा घंटे बाद तक मौके पर किसी के नहीं आने पर लोगों में नाराजगी हो गई और टंकी पर चढ़ गए। लोग टंकी पर आधी ऊंचाई तक चढ़ गए। वहां भी आध घंटे तक लोगों ने नारे लगा कर रोष जताया। इस दौरान वार्ड २१ के पार्षद दिलीप गुप्ता ने मौके पर पहुंच लोगों को शांत करा उच्चाधिकारियों को समस्या से अवगत कराने का आश्वासन दिया। इसके बाद लोग टंकी से उतरे।

 

पानी के लिए प्रदर्शन
बालघाट बारिश का मौसम शुरू होने के बाद भी पेयजल किल्लत दूर नहीं हो रही है। कस्बे में गुरुवार को पेयजल समस्या को लेकर ग्रामीणों ने प्रदर्शन किया। लइक खान, जावेद खान आदि ने बताया कि बालघाट के गढ़ी मोहल्ले में जलापूर्ति नहीं हो रही है। जिससे लोगों को पानी के लिए भटकना पड़ रहा है। काफी समय से पेयजल समस्या चल रही है। लोगों केा करीब दो किमी दूर से पानी लाना पड़ रहा है। लोगों ने बताया कि जलापूर्ति के अभाव में कई परेशानियों से जूझना पड़ रहा है। मवेशियों के लिए भी पानी नहीं मिल पा रहा है। इस बारे में प्रशासन को भी अवगत करा चुके हैं, लेकिन समस्या का समाधान नहीं किया जा रहा है। लोगों ने बताया कि गर्मी में पानी की गंभीर समस्याएं चल रही है। यहां लोगों का टैंकरों का लाभ भी नहीं मिल रहा है। बारिश नहीं होने से पेयजल समस्या बढ़ती जा रही है, लेकिन प्रशासन का इस ओर ध्यान नहीं है। लोगों ने समस्या के समाधान की मांग की है।

 

आरओ खराब किया प्रदर्शन
नादौती. जगदीश धाम कैमरी में ढाई माह से आरओ प्लांट खराब होने से लोगों में रोष है। श्रद्धालुओं को शुद्ध पेयजल नहीं मिल पा रहा है। ग्रामीणों ने गुरुवार को प्रदर्शन कर रोष जताया। जगदीश मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष सूबेदार रामनिवास, पूर्व जिला परिषद सदस्य रूप सिंह खटाना आदि ने बताया कि प्लांट की दो मोटर, फिल्टर तथा एटीएम आदि खराब पड़े है। कैमरी सहित मेढेकापुरा, तेसगांव, होदाहेली, धमाडी आदि गांवों के लोगों को शुद्ध पानी के लिए भटकना पड़ रहा है। इस बारे में कई बार जलदाय विभाग के अधिकारियों को बता दिया है।
.....

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned