scriptLift will be installed at Hindaun railway station, Divyang and elderly | हिण्डौन रेलवे स्टेशन पर लगेगी लिफ्ट, दिव्यांग व बुजुर्ग यात्रियों को मिलेगी राहत | Patrika News

हिण्डौन रेलवे स्टेशन पर लगेगी लिफ्ट, दिव्यांग व बुजुर्ग यात्रियों को मिलेगी राहत

रेलवे अधिकारियों ने स्थान चिह्नित कर भेजी सर्वे रिपोर्ट

करौली

Updated: May 22, 2022 01:37:54 pm

हिण्डौनसिटी . रेलवे स्टेशन पर अब बुजुर्ग, दिव्यांग व बीमार लोगों को एक-दूसरे प्लेटफार्म पर जाने के लिए फुट ओवरब्रिज की सीढिय़ों चढऩी नहीं पड़ेगी। इनकी सुविधा के लिए जल्द ही रेलवे स्टेशन पर लिफ्ट लगाई जाएगी।
हिण्डौन रेलवे स्टेशन पर लगेगी लिफ्ट, दिव्यांग व बुजुर्ग यात्रियों को मिलेगी राहत
पश्चिम मध्य रेलवे के मुख्यालय जबलपुर से आए स्वीकृति पत्र पर रेलवे के स्थानीय अधिकारियों के दल ने शनिवार को प्लेटफार्म पर लिफ्ट के लिए स्थान चिह्नित किया है। साथ ही सर्वे रिपोर्ट को कोटा के मण्डल अधिकारियों को प्रेषित कर दिया। यदि टेण्डर प्रक्रिया आदि कार्य के गति ठीक रही तो एक-दो माह में रेलवे स्टेशन पर यात्रियों के लिए लिफ्ट लग जाएगी। कोटा के बाद लिफ्ट की सुविधा वाला हिण्डौन मण्डल का दूसरा रेलवे स्टेशन बन जाएगा।
रेलवे सूत्रों के अनुसार पांच वर्ष पहले वर्धमान नगर के अंडरपास के सिलसिले में हिण्डौन आए जबलपुर जोन के मुुख्य अभियंता को लोगों ने दिव्यांग यात्रियों के दूसरे प्लेटफार्म पर जाने के लिए पाथ-वे नहीं होने की समस्या से अवगत कराया। साथ ही ज्ञापन सौप कर दिव्यांग, बीमार और बुजुर्गों के लिए सुविधा मुहैया कराने की मांग की। उस दौरान मुख्य अभियंता ने सुरक्षा की दृष्टि से ट्रेक क्रॉस पाथ-वे की बजाय एस्केलेटर या लिफ्ट लगाने का सुझाव दिया था।
बाद में इस दिशा में कार्रवाई धीमी पड़ गई। हालांकि ऐसे में मुख्य अभियंता की सकारात्मक टिप्पणी के आधार पर रेलवे बोर्ड द्वारा रेलवे स्टेशनों पर लिफ्ट सुविधा मुहैया कराने की सूची में हिण्डौन रेलवे स्टेशन को शामिल कर लिया गया। इस पर पश्चिम मध्य रेलवे के जबलपुर मुख्यालय से आए स्वीकृति पत्र में उल्लेखित निर्देश की पालना में हिण्डौन, गंगापुर, बयाना के रेलवे अधिकारियों ने पांच सदस्यीय टीम ने मौजूदा फुट ओवर ब्रिज के पास लिफ्ट लगवाने के लिए स्थान चिह्नित किया है।
रेलवे स्टेशन अधीक्षक त्रिलोकचंद राजौरा ने बताया कि सर्वे रिपोर्ट को एडीआरएम (सामान्य) को प्रेषित किया है। जहां से लिफ्ट स्थापना के लिए टेण्डर आदि की प्रक्रिया शुरू होगी। गौरतलब है कि कोटा मंडल में अभी कोटा रेलवे स्टेशन पर ही लिफ्ट व एस्केलेटर की सुविधा है। जबकि अन्य रेलवे स्टेशनों पर पाथ वे या फुटओवर ब्रिज से ही एक से दूसरे प्लेट फार्म पर जाना पड़ता है।
अब नहीं चढना पड़ेगा फुट ओवर ब्रिज-

अक्सर रेलवे स्टेशन पर ऐसे यात्री भी आते हैं जो चलने-फिरने में अक्षम होते हैं। उनको परिजन कंधे पर उठाकर एक से दूसरे नंबर प्लेटफार्म पर पहुंचाते हैं। इससे यात्रियों की समस्या और बढ़ जाती है। यहां प्लेटफार्म दो पर दिल्ली व आगरा की ओर जाने वाली डाउन ट्रेनों का ठहराव होता है। ऐसे में यात्रियों को सीढ़ी के जरिए प्लेटफार्म एक से दो पर जाना पड़ता है। लिफ्ट लगने से इनको राहत मिलेगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

Britain के पीएम बोरिस जॉनसन ने दिया इस्तीफा, जानें वो 'एक फैसला' जिससे गई कुर्सीपीएम नरेंद्र मोदी ने अखिल भारतीय शैक्षिक समागम का किया उद्धाटन बोले नई शिक्षा नीति मातृभाषा में पढ़ाई के रास्ते खोल रहीलालू प्रसाद यादव की हालत नाजुक, तेजस्वी यादव बोले - '3 जगह फ्रैक्चर, दवा के ओवरडोज से तबीयत बेहद बिगड़ी'Jammu-Kashmir: उधमपुर के रामनगर में खाई में गिरी बरातियों से भरी बस, 3 की मौत, 21 घायलMumbai: देवनार में 2,500 किलोग्राम से अधिक गोमांस जब्त, पुलिस ने 10 लोगों को किया गिरफ्तारKarnataka: बागलकोट जिले के केरूर में हिंसा, चार घायल, तीन गिरफ्तारBhagwant Mann Marriage Live Updates: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान को अरविंद केजरीवाल ने दी बधाईMumbai: कन्हैया लाल का समर्थन करने पर नाबालिग लड़की को मिली जान से मारने की धमकी, जानें पूरा मामला
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.