जयपुर में निकली लॉटरी, हिण्डौन में चढ़ा पॉलिटिकल पारा

Lottery in Jaipur, political temperature in Hindaun.Scheduled Caste (SC) will be chairman in Hindaun.Changed equations, glimpses in political circles.Elections will be held in August 2020, contenders started showing power from now on.
हिण्डौन में अनुसूचित जाति (एससी) का होगा सभापति.बदले समीकरण, राजनीतिक खेमोंं में गहमा-गहमी.-अगस्त 2020 में होगा चुनाव, अभी से दम दिखाने लगे दावेदार.


हिण्डौनसिटी.
नगर निकाय संस्थाओं के अध्यक्ष पद को लेकर रविवार शाम जयपुर में निकाली गई लॉटरी में हिण्डौन नगर परिषद सभापति की सीट अनुसूचित जाति वर्ग के आरक्षित हुई है। जिले के सबसे बड़े नगरीय निकाय हिण्डौन में ढाई दशक बाद अनुसूचित (ओपन) के प्रत्याशी के सिर सभापति का ताज होगा। हालांकि गत कार्यकाल में सभापति का पद अजा(एससी) महिला के लिए आरक्षित था। शहर में नगरीय निकाय के चुनाव अगस्त 2020 में होने हैं, लेकिन सभापति की सीट के आरक्षण की घोषणा होने राजनीतिक गलियारों में सरगर्मियों शुरू हो गई हैं।


शाम को जयपुर से आरक्षण की लॉटरी की खबर आते ही आगामी वर्ष में होने वाले निकाय चुनाव के समीकरण बदल गए। लॉटरी निकलने के साथ ही दोनों ही प्रमुख राजनीतिक दलों में गहमा-गहमी बढ़ गई। आरक्षण के अनुसार कई दावेदारों के चेहरे मुरझा गए तो कई उत्साहित हो गए। हाल ही में हुए पुन: सीमांकन 60 वार्डों की नगर परिषद में आगामी वर्ष में सभापति की तीसरा चुनाव होने वाला है। वर्तमान सभापति अरविंद जैन से पहले अजा महिला वर्ग से गायत्री कोली सभापति रह चुकी हैं। गायत्री कोली सीधे चुनाव में 2010 में नगर पालिका अध्यक्ष चुनी गई थी। बाद में निकाय को नगर परिषद में क्रमोन्नत किया गया।

इससे पहले वर्ष 1995 में स्थानीय निकाय का अध्यक्ष पद अनुसूचित जाति (ओपन), वर्ष 2000 में ओबीसी, वर्ष 2005 में सामान्य(ओपन), वर्ष 2010 में अजा (महिला), वर्ष 2015 में सामान्य (ओपन) वर्ग का रहा है। शाम को ही सोशल मीडिया के जरिया आग की तरह फैली सभापति के सीट के आरक्षण कर खबर से शहर के राजनीतिक चर्चाओं को गर्म कर दिया। सीट के एससी के लिए आरक्षित होने ने मुकाबले के कयास लगने शुरू हो गए। एसटी के विधानसभा क्षेत्र में एसटी की झोली में आई नगर परिषद सभापति की कुर्सी को अब राजनीतिक प्रतिष्ठा से भी जोड़ कर देखा जा रहा है।

Anil dattatrey
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned