scriptदर-दर ठोकर खाने को मजबूर महाराणा के सैनिक | Maharana's soldiers forced to stumble from door to door | Patrika News
करौली

दर-दर ठोकर खाने को मजबूर महाराणा के सैनिक

Maharana’s soldiers forced to stumble from door to doorबेघर हैं गाडिया लुहार, रीको क्षेत्र में हटाने के लिए थमाएं नोटिस

करौलीJul 24, 2021 / 10:54 am

Anil dattatrey

दर-दर ठोकर खाने को मजबूर महाराणा के सैनिक

दर-दर ठोकर खाने को मजबूर महाराणा के सैनिक


हिण्डौनसिटी. समय बदला तो सोच भी बदली, लेकिन नहीं बदली तो सिर्फ गाडिय़ा लुहारों की किस्मत। हल्दी घाटी के युद्ध के बाद महाराणा प्रताप के साथ अपना घर बार छोडऩे वाले गाडिय़ा लुहारों की हालत आज भी बदतर बनी हुई है। प्रताप की पराक्रमी सेना के साथ कदम से कदम मिला कर चलने वाले गाडिया लुहार आज भी दर-दर की ठोकरें खाने को मजबूर है। उपखंड मुख्यालय स्थित महवा रोड़ पर झंडू के पुरा के पास व रीको मोड़ पर खुले आसमान के नीचे गाडिय़ा लुहारों के करीब 50 से अधिक परिवार अपनी जिंदगी बसर कर रहे है। भीषण गर्मी में बच्चों के साथ रह रहे ये लोग आज भी मूलभूत सुविधाओं को मोहताज हैं। जमाना जितना आधुनिक होता जा रहा है इन गाडिया लुहारों के सामने खाने और जीवन यापन के उतने ही लाले पड़ते जा रहे हैं। अफसोस ये है कि इनकी सुध न राजे रजवाड़ों ने ली और न ही आज़ादी के बाद कि सरकारों ने।

आजीविका चलाने के लिए लोहे के सामान (चिमटा, हंसिया, खुरपी, कुल्हाड़ी, करछली) बनाकर घर-घर बेचते हैं, लेकिन पिछले कई दशकों से लोहा पीटने वाले इन लुहारों के हाथों के बनाए औजार बड़ी-बड़ी कंपनियों की औद्योगिक मशीनों के बनाए सस्ते एवं चमचमाते उत्पादों के सामने दम तोडऩे लगे हैं। सरकार की अनदेखी के कारण आज भी इन परिवारों के पास रहने को घर नहीं है और न ही कमाने खाने के लिए रोजगार का कोई साधन। यहां तक कि देश को आजादी मिले भी 70 साल से अधिक बीत गए, लेकिन आज तक किसी सरकार ने इन गाडिय़ा लुहारों की सुध नहीं ली है सरकारी योजनाओं के नाम पर महज खानापूर्ति की जा रही है।
शिक्षा से वंचित हैं नौनिहाल-
विडंबना यह है कि विकास के नाम पर अरबों रुपयों की जन-कल्याणकारी योजनाओं के बावजूद इस समुदाय की सुध किसी ने भी नहीं ली जाती। सरकारों ड्राप आऊट बच्चों को शिक्षा से जोडऩे के नाम पर कोरे दावे और कागजी कार्रवाई करती हैं। लेकिन हकीकत में गाडिया लुहारों के बच्चे शिक्षा से वंचित हैं। क्योंकि आज के बाजार के लिए ये बेमतलब हैं और सरकार के लिए गैरजरूरी। इस समुदाय के बच्चे सड़क पर ही जन्म लेते हैं और सड़क पर ही दम तोडऩे को मजबर हैं।

रीको ने थमाए नोटिस तो गाडिया लुहारों ने किया प्रदर्शन-
महवा रोड़ पर रीको के मोड़ पर डेरा डाल रह रहे भोला, शेरसिंह, महेन्द्र, राजेन्द्र, वीरु, कमला व प्रेमसिंह लुहार ने बताया कि करीब 40 वर्षों से गाडिया लुहारों के 50 से अधिक परिवार यहां रह रहें हैं। लेकिन पिछले दिनों रीको औद्योगिक क्षेत्र के क्षैत्रीय प्रबंधक द्वारा उनके डेरों को अस्थाई अतिक्रमण मान नोटिस थमा दिए गए। साथ ही सात दिन में डेरों को हटाने के निर्देश दिए। अचानक आए सरकारी फरमान ने इन गाडिया लुहारों को परेशानी में डाल दिया है।
अस्थाई डेरों को हटाने का विरोध, स्थाई आवासों की मांग-
लुहार परिवारों ने बताया कि सरकार को पहले उनके परिवारों के पुर्नवास की व्यवस्था करनी चाहिए। जिससे गर्मी और बारिश के मौसम में उन्हें सिर ढकने के लिए घर मुहैया हो सके। शुक्रवार को परिवारों के साथ तहसील पहुंचे गाडिया लुहारों ने एसडीएम अनूप सिंह को ज्ञापन सौंपकर रीको द्वारा जारी नोटिसों को निरस्त कराने व उनके पुर्नवास के उचित इंतजाम कराने की मांग की।

Home / Karauli / दर-दर ठोकर खाने को मजबूर महाराणा के सैनिक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो