scriptमकर संक्रांति पर खूब चला दान-पुण्य का सिलसिला, गढ़मोरा के पवित्र कुण्ड में लगाई डुबकी | Makar sankranti got plenty of charity, dunk in the sacred tank of Gar | Patrika News

मकर संक्रांति पर खूब चला दान-पुण्य का सिलसिला, गढ़मोरा के पवित्र कुण्ड में लगाई डुबकी

locationकरौलीPublished: Jan 14, 2019 01:12:59 pm

Submitted by:

Dinesh sharma

www.patrika.com

karauli hindi news

मकर संक्रांति पर खूब चला दान-पुण्य का सिलसिला, गढ़मोरा के पवित्र कुण्ड में लगाई डुबकी

करौली. जिलेभर में सोमवार को मकर संक्रांत पर्व हर्षोल्लास से मनाया गया। इस मौके पर लोगों ने खूब दान-पुण्य किए। वहीं मंदिरों में भी दर्शनों के लिए सुबह से ही श्रद्धालुओं की भीड़ रही। लोगों ने भोजन कराने के साथ जरुरतमंदों को वस्त्र वितरित किए। वहीं गढ़मोरा के पवित्र कुण्ड में डुबकी लगाकर पुण्य कमाया।
करौली में गुलाब बाग, फूटाकोट, सामान्य चिकित्सालय के समीप, हिण्डौन गेट सहित विभिन्न स्थानों पर लोगों ने बड़े-पुए और तिल के लड्डू बांटे। सामान्य चिकित्सालय के यहां करौली मित्र मंडली अस्पताल रोड की ओर से मकर संक्रांति मनाई गई।
इस मौके पर मंडली की ओर से टेण्ट-कुर्सियां लगाकर गरीबों को बड़े-पकौड़, तिल के लड्डू आदि का भोजन कराया गया, वहीं बच्चों को खिलौने व टॉफी वितरित की गई।

आयोजन में सामान्य िचिकित्सालय के वरिष्ठ चिकित्सक दिनेश गुप्ता, डॉ. शिवलहरी गुप्ता, कम्पाउण्डर भूरसिंह मीना, एडवोकेट मिथलेश पाल, अनिल शर्मा सहित अन्य ने भाग लेकर भोजन वितरित किया। इसके अलावा लोगों ने गायों को भी चारा खिलाकर पुण्य कमाया।
इस मौके पर बच्चों ने पतंगबाजी का भी लुत्फ उठाया। हालांकि क्षेत्र में मकर संक्रांति पर पतंग उड़ाने की खास परम्परा नहीं हैं। यहां पर रक्षाबंधन और श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के मौके पर ही जमकर पतंगबाजी होती है। गौरतलब है इस बार मकर संक्रांति के मौके पर जिला प्रशासन की ओर से अवकाश भी घोषित किया गया है।
पवित्र कुण्ड में स्नान के लिए लगा तांता
मकर संक्रांति पर राजामोरध्वज की नगरी गढ़मोरा में स्नान के लिए तड़के से ही श्रद्धालुओं का तांता लग गया। विभिन्न स्थानों से पहुंचे श्रद्धालुओं ने कुण्ड में डुबकी लगा पर्व का धार्मिक लाभ उठाया। वहीं गोपालजी मंदिर में दर्शन कर मनौती मांगी।
सुबह से ही कुण्ड पर लोगों को पहुंचना शुरू हुआ, जो दिन चढऩे के साथ ही भीड़ बढ़ती गई। इससे कुण्ड स्थल लोगों की भीड़ से अट गया। इस दौरान विशेष रूप से गढ़मोरा, गढख़ेड़ा, सलावद, दलपुरा, धडांगा, लोदा, हरलोदा, जीतकीपुर, नादौती, कस्बा शहर, सौंप, कैमरी, बागौर , बामोरी सहित अन्य शहर-कस्बों से लोग स्नान करने के लिए पहुंचे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो