scriptबाजरा की आवक से गुलजार कृषि उपज मंडी का बाजार | Market of agricultural produce buzzing with the arrival of millet- | Patrika News

बाजरा की आवक से गुलजार कृषि उपज मंडी का बाजार

locationकरौलीPublished: Oct 20, 2020 10:12:56 am

Submitted by:

Anil dattatrey

Market of agricultural produce buzzing with the arrival of millet
-छह हजार बोरी की प्रतिदिन हो रही आवक

बाजरा की आवक से गुलजार कृषि उपज मंडी का बाजार

बाजरा की आवक से गुलजार कृषि उपज मंडी का बाजार


हिण्डौनसिटी. उपखंड मुख्यालय पर कैलाशनगर स्थित जिले की एकमात्र ‘ए’ श्रेणी की कृषि उपज मंडी में अब बाजरे की आवक बढऩे लगी है। कुछ माह पहले तक कोरोना संक्रमण के डर से सूनी पड़ी मंडी का बाजार इन दिनों हो रही करीब पांच से छह हजार बोरी बाजरा की आवक से गुलजार है। मंडी यार्ड के तीनों ब्लॉक बाजरा की ढेरी और कट्टों से अटे पड़े हैं। दिनभर किसान, व्यापारी और पल्लेदारों की आवाजाही से मंडी में मेले जैसा माहौल बना हुआ है। व्यापारियों का कहना है कि आने वाले समय में आवक में बढ़ोतरी होने से मंडी गुलजार होगी। मंडी में पिछले करीब एक सप्ताह से प्रतिदिन से चार से पांच हजार बोरी बाजारा की आवक हो रही है। ऐसे में पिछले कई माह से मंदी झेल रहे व्यापारी अब कारोबारी खरीद-फरोख्त में व्यस्त हैं। पल्लेदारों का भी काम बढने लगा है।
आवक पर एक नजर
मंडी सूत्रों के अनुसार सितम्बर माह के दूसरे पखवाड़े की शुरूआत पर नजर डालें तो मंडी में 100 से 500 कट्टे बाजरे की आवक हो रही थी। वहीं 20 सितम्बर से आवक में बढ़ोतरी होना शुरू हुआ, जो 30 सितम्बर को 1500 कट्टा पार पहुंच गया। लेकिन त्यौहारों के साथ शादी-विवाहों का सीजन नजदीक आते ही किसानों ने खलिहानों से समेट घरों में रखे बाजरे की बोरियों को मंडी लाना प्रारंभ कर दिया। अक्टूबर के प्रथम सप्माह में बाजरे की आवक प्रतिदिन करीब 2000 से 3000 बोरी की रही, जो बीते करीब एक सप्ताह से पांच हजार बोरी से छह हजार बोरी तक पहुंच चुकी है।
सवा लाख हैक्टेयर में हुई बाजरे की बुवाई
सूत्रों के अनुसार करौली जिले में इस बार 1 लाख 24 हजार 500 हैक्टेयर में बाजरे की बुवाई की गई। इसमें हिण्डौन, करौली, सपोटरा, मंडरायल, मासलपुर, टोडाभीम व नादौती में औसत से कम बारिश के बावजूद बम्पर पैदावार हुई। कृषि सूत्रों के मुताबिक कृषि विभाग के अधिकारी व किसानों के मुताबिक जिले की जलवायु में प्रति हैक्टेयर में करीब 16 क्विंटल बाजरे की पैदावार हुई है। ऐसे में करौली जिले में 1 लाख 24 हजार 500 हैक्टेयर में बाजरे की करीब 1 करोड़ 99 लाख 2 हजार क्विंटल बाजरा पैदावार होने का अनुमान है। वर्तमान में बाजरे का मंडी भाव 1275 रुपए से 1400 रुपए प्रति क्विन्टल चल रहा है।
आवक बढ़ गई है
मंडी में बाजरे की आवक बढ़ गई है। अभी आवक में और बढ़ोतरी होगी। करीब 10 हजार कट्टे तक आवक पहुंचने की उम्मीद है।

राजेश कर्दम, सचिव कृषि उपज मंडी समिति, हिण्डौनसिटी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो