NREGA scam : मजदूरी जॉबकार्ड वाले कर रहे और मेहनताना​ मिल रहा ठाली-बैठों को; 2 साल हो गए सुनवाई नहीं हुई

देखिए बेईमानी की इंतेहां: कैसे भ्रष्ट सिस्टम ले रहा मजदूरों की मजदूरी और पैसा दे रहा किसी को...

By: Vijay ram

Published: 07 Jun 2018, 11:08 PM IST

करौली.
नरेगा योजना में मजदूरी जॉब कार्ड वाले कर रहे हैं और इस मजदूरी का पैसा किसी और के खाते में जा रहा है। यह मिलीभगत का खेल चल रहा है राजस्थान में करौली के अर्जुनपुरा में।

 

यहां पिछले दो वर्ष से श्रमिक पैसे के लिए इधर-उधर भटक रहे हैं, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही।

 

हाल ही भावली पंचायत से आमजन ने जिला कलक्टर के नाम ज्ञापन दिया। श्रमिक शिवनारायण, संताराम, सुमरत, रामपत, रामकेश एवं भगतराम ने बताया कि उन्होंने वर्ष २०१६ से २०१८ तक मस्टरोल पर कार्यकिया, लेकिन अभी तक इसका भुगतान नहीं मिला है। आरोप है कि अधिकारी-कर्मचारी मिलीभगत कर हमारे पैसे को दूसरों के खाते में ट्रांसफर कर रहे हैं। जनप्रतिनिधि और सरकारी कर्मचारी हमारे जॉब कार्ड पर काम हमसे ले रहे हैं, जबकि यह पैसा दूसरे के खातों में भेज दिया है। लोगों रुपए दिलाने की मांग की है।

 

इधर, ग्राम विकास अधिकारी निलम्बित
सपोटरा. सपोटरा पंचायत समिति के विकास अधिकारी अजीत सिंह सहरिया ने बुधवार को बगीदा ग्राम पंचायत के ग्राम विकास अधिकारी व कनिष्ठ सहायक किरोड़ीलाल मीना को निलम्बित कर दिया। विकास अधिकारी मीना ने बताया कि ग्राम पंचायत बगीदा के ग्राम विकास अधिकारी के सामूहिक अवकाश पर जाने से पूर्व ग्राम पंचायत का रिकार्ड पंचायत समिति में जमा कराकर जाना चाहिए था, लेकिन उसने रिकॉर्ड जमा नहीं कराया। वहीं ग्राम पंचायत का रिकार्ड अपने निजी निवास पर नियम विरूद्ध रखा रहा। राजस्व लोक अदालत अभियान के दौरान समस्त योजनाओं की प्रगति शून्य होने पर व ग्राम पंचायत का रिकार्ड ग्राम पंचायत कार्यालय से गायब करने पर तुरन्त प्रभाव से निलम्बन किया गया है। निलम्बन काल में मुख्यालय जिला परिषद् करौली रहेगा।

 

मारपीट के आरोपित गिरफ्तार
सपोटरा.ञ्च पत्रिका. पुलिस ने पांच माह पहले की गई मारपीट के मामले में दो आरोपित गिरफ्तार किए हैं। थानाधिकारी उदयभान ने बताया कि २६ जनवरी २०१८ को ग्राम पंचायत जीरोता के सुगनपुरा निवासी अशोक बैरबा ने प्राथमिकी दर्ज करायी कि गांव के ही बिहारी पुत्र प्रसादी बैरबा व बत्तीलाल पुत्र रतन बैरवा ने उससे व परिवार के साथ मारपीट की।

Vijay ram
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned