scriptMLA, Sarpanch did not listen to the problem. Villagers themselves got | विधायक, सरपंच ने नहीं सुनी समस्या...ग्रामीणों ने रुपए जुटाकर खुद लगवाया नलकूप,अब बिजली कनेक्शन के पड़ रहे लाले | Patrika News

विधायक, सरपंच ने नहीं सुनी समस्या...ग्रामीणों ने रुपए जुटाकर खुद लगवाया नलकूप,अब बिजली कनेक्शन के पड़ रहे लाले

MLA, Sarpanch did not listen to the problem. Villagers themselves got their own tubewells by raising money, now they are facing problems of electricity connection.

-3 लाख रुपए किए खर्च, फिर भी जल संकट से नहीं मिली निजात


-बनकी ग्राम पंचायत के बेड़ा गांव का मामला

करौली

Published: May 07, 2022 11:31:02 pm

हिण्डौनसिटी. केन्द्र की भाजपा और प्रदेश की कांग्रेस सरकार भले ही करोडों रुपए खर्च कर जल जीवन मिशन (जेजेएम) के तहत हर घर नल से जल पहुंचाने का दावा करतीं हों, लेकिन हकीकत इसके ठीक उलट है। जी हां, हिण्डौन उपखण्ड़ की बनकी ग्राम पंचायत में एक गांव है, बेड़ा। शहर से सटे इस गांव में करीब 270 दलित परिवार रहते हैं। कई वर्षों से पेयजल संकट से जूझ रहेे ग्रामीणों ने विधायक, सरंपच और जिम्मेदार अफसरों को पेयजल समस्या के समाधान के लिए कईयों बार अर्जी दी, लेकिन सुनवाई नहीं हुई।
 विधायक, सरपंच ने नहीं सुनी समस्या...ग्रामीणों ने रुपए जुटाकर खुद लगवाया नलकूप,अब बिजली कनेक्शन के पड़ रहे लाले
विधायक, सरपंच ने नहीं सुनी समस्या...ग्रामीणों ने रुपए जुटाकर खुद लगवाया नलकूप,अब बिजली कनेक्शन के पड़ रहे लाले
मजबूरन ग्रामीणों ने प्रत्येक परिवार से सहयोग राशि जुटाकर तीन लाख रुपए एकत्रित किए और नलकूप खुदवा कर मोटर भी डाल दी, लेकिन बिजली कनेक्शन नहीं होने से समस्या से पूरी तरह निजात नहीं मिल पाई है। ग्रामीणों की मांग है कि या तो ग्राम पंचायत नलकूप के लिए नि:शुल्क बिजली कनेक्शन कराए, या प्रशासन द्वारा इसकी जिम्मेदारी ली जाए।

ग्रामीण किशन सिंह, बलवीर, सुनील जाटव आदि ने बताया करीब 3500 की आबादी वाले इस गांव में जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग का कोई पेयजल स्त्रोत नहीं है। दशकों पुराने एक-दो हैण्डपंप भी नकारा हो चुके हैं। कुछेक ग्रामीणों ने काफी पहले 175 से 200 फीट गहरे निजी नलकूप खुदवाए भी, लेकिन निरंतर गिरते भूजल स्तर के कारण वे भी नाकाम हो गए। ऐसे में महिलाएं दिनभर पानी के लिए भटकती रहती हैं।
ग्रामीण आरोप लगाते हैं कि कई बार विधायक, सरंपच, एसडीएम, तहसीलदार व पीएचईडी के अभियंताओं को लिखित अर्जी देकर पेयजल समस्या के समाधान की मांग की गई। लेकिन किसी ने उनकी समस्या पर ध्यान नहीं दिया। आखिरकार थक-हारकर ग्रामीणों ने अपने खर्चे से ही नलकूप लगाने का फैसला लिया।
इसके लिए हर घर से पैसा इक_ा कर करीब तीन लाख रुपए जुटाए। इन रुपयों से उन्होंने गांव के बीचों बीच सामूहिक भूमि पर 750 फीट गहरा नलकूप खुदवाया। जिसमें समर्सिबल मोटर भी डाल दी गई। हालांकिअभी बिजली कनेक्शन नहीं है, इसलिए भीषण गर्मी के बीच ग्रामीणों को पेयजल समस्या झेलनी पड़ रही है। उन्होंने राज्य सरकार से नि:शुल्क बिजली कनेक्शन जारी कर नलकूप के संचालन का जिम्मा ले नियमित बिल भरने का अनुरोध किया है।
जिम्मेदारों के बोल-
-बनकी ग्राम पंचायत के बेड़ा गांव में पेयजल संकट और नलकूप से संबंधित मामला मेरी जानकारी में नहीं है। संबंधित अधिकारियों से जानकारी कर ग्रामीणों की समस्या का समाधान कराया जाएगा।
- अनूप सिंह, एसडीएम, हिण्डौनसिटी।
- जलजीवन मिशन के तहत पेयजल योजना की स्वीकृति के कारण नलकूपों पर प्रतिबंध लग गया था। इस कारण बेड़ा गांव में नलकूप खुदवाया नहीं जा सका। अब ग्राम पंचायत स्तर पर बिजली कनेक्शन करा पेयजल समस्या का समाधान कराएंगे।
- धर्मेन्द्र गुर्जर, सरपंच, ग्राम पंचायत बनकी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

काली मां पर टिप्पणी के बाद BJP ने TMC सांसद महुआ मोइत्रा के खिलाफ दर्ज कराई शिकायत, की गिरफ्तारी की मांगयूपी को बड़ी सौगात, काशी को 1800 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात देंगे पीएम Modi, बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे का करेंगे लोकार्पणDelhi Shopping Festival: सीएम अरविंद केजरीवाल का बड़ा ऐलान, रोजगार और व्यापार को लेकर अगले साल होगा महोत्सवसलमान के वकील को लॉरेंस गुर्गों की धमकी, मूसेवाला हाल करेंगेशिखर धवन बने टीम इंडिया के नए कप्तान, वेस्टइंडीज दौरे के लिए भारतीय टीम का हुआ ऐलानDGCA का SpiceJet को कारण बताओ नोटिस, 18 दिनों में 8 बार आई प्लेन में खराबीMaharashtra: रात को हुलिया बदलकर निकल जाते थे देवेंद्र फडणवीस, पत्नी अमृता ने किया चौंकाने वाला खुलासाMaharashtr: नासिक में 'सूफी बाबा' ख्वाजा सैय्यद चिश्ती की हत्या, सिर में मारी गई गोली, अफगानिस्तान से था नाता
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.