scriptखुद प्रेरित होकर औरों को भी करें प्रेरित तभी अभियान की सफलता | Motivate yourself to motivate others, then only the success of the ca | Patrika News

खुद प्रेरित होकर औरों को भी करें प्रेरित तभी अभियान की सफलता

locationकरौलीPublished: Jan 31, 2019 12:47:26 pm

Submitted by:

Dinesh sharma

www.patrika.com

karauli hindi news

खुद प्रेरित होकर औरों को भी करें प्रेरित तभी अभियान की सफलता

एनीमिया मुक्त और नशा मुक्त राजस्थान अभियान का आगाज
करौली. नशा जीवन के लिए घातक है और नशे से जीवन बर्बाद होता है। नशा छोडऩा असंभव भी नहीं है। किसी व्यक्ति को नशे की लत से दूर करने के लिए बस उसकी ठीक से कांउसलिंग करने के साथ उसे मॉटीवेट करते रहना जरुरी है।
यह कहना है जिला कलक्टर नन्नूमल पहाडिय़ा का। यहां कलक्ट्रेट परिसर स्थित टाउन हॉल में बुधवार को एनीमिया मुक्त राजस्थान और नशा मुक्त राजस्थान अभियान के शुभारंभ पर कलक्टर ने कहा कि युवा नशा करके ना केवल अपना जीवन बर्बाद करते हैं, बल्कि देश का भविष्य भी खराब होता है।
ऐसे में नशा मुक्ति के कांउसलिंग केन्द्रों को काउंसलिंग के बाद भी ऐसे लोगों के संपर्क में रहकर उन्हें नशे से दूर रहने के लिए प्रेरित करने की आवश्यकता है। कलक्टर बोले कि महज प्रतिज्ञा लेने भर से काम नहीं चलेगा। इसके लिए खुद प्रेरित होकर अन्य को भी प्रेरित करना होगा। तभी अभियान की सफलता सामने आएगी। इसी क्रम में उन्होंने एनीमिया को लेकर कहा कि पहला सुख निरोगी रहना है। इसके लिए दिनचर्या, खान-पान पर विशेष रूप से ध्यान दिया जाना चाहिए।
उन्होंने मौसम आधारित फल-सब्जी का सेवन करने पर जोर दिया। उन्होंने प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान को लेकर भी विचार व्यक्त किए। कलक्टर ने सभी को एनिमिया मुक्त राजस्थान बनाने एवं नशा मुक्त करने की शपथ दिलाई एवं प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व योजना में बेहतर कार्य करने पर सरकारी एवं निजी चिकित्सकों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।
विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ. रामनिवास मीना ने कहा कि अभियान का शुभारंभ सभी जिलों मे किया जा रहा है, जिसकी एनिमिया से होने वाले कमजोर बच्चों के साथ-साथ मातृ एवं शिशु मृत्युदर में कमी लाई जा सके। कार्यक्रम में उपमुख्य चिकित्सा अधिकारी (परिवार कल्याण) डॉ. दिनेश मीना ने जिले के एनीमिया के आंकड़ों पर विस्तार से जानकारी। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. हरफूल बैरवा ने भी विचार व्यक्त किए। कार्यक्रम में प्रमुख चिकित्सा अधिकारी बीएल मीना भी मौजूद रहे। मंच संचालन डीपीएम आशुतोष पांडे ने किया।
इधर राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय कोटा महोली में बुधवार को विभिन्न कार्यक्रम हुए। विद्यार्थियों व स्टाफ को नशा नहीं करने की शपथ दिलाई गई। वहीं शहीद दिवस मनाते हुए दो मिनिट का मौन रखा गया। सभी बच्चों को आयरन की गोलियां वितरित की गई।
भामाशाह सत्येंद्र चतुर्वेदी की तरफ से 50 जर्सियां व 40 जर्सियां विद्यालय स्टाफ की तरफ से विद्यार्थियों को वितरित की गई। विष्णु कुमार अग्रवाल , महेश चंद मीणा, मनमोहन शर्मा व संगीता चतुर्वेदी ने सहयोग किया। कार्यक्रम में प्रधानाचार्य गोविंददयाल शर्मा ने धन्यवाद ज्ञापित किया। मंच संचालन मनमोहन शर्मा ने किया।
मासलपुर. राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में बुधवार को नशा मुक्ति अभियान के तहत संगोष्ठी आयोजित की गई।
इस दौरान वरिष्ठ अध्यापक दिनेश चन्द्र शर्मा ने, छात्रों को नशे से दूर रहने की अपील करते हुए नशे से होने वाले दुष्प्रभावों की जानकारी दी। वरिष्ठ अध्यापक हेमराज मीणा ने कहा कि वर्तमान में शादियों व बारातों के दौरान शराब व नशे का चलन बढ़ा है।
नशे का बढ़ता चलन स्वास्थ्य के लिएकाफी घातक साबित हो रहा है। वरिष्ठ अध्यापक कालीचरण वर्मा ने छात्रों को धूम्रपान व नशे से दूर रहने की नसीहत दी। वरिष्ठ अध्यापक मदनमोहन वर्मा, समन्दर सिंह,रमेशचंद शर्मा भरतलाल मीणा व पीयूष शर्मा शारीरिक शिक्षक हरीचरण मीना ने भी अपने विचार व्यक्त किए। इस दौरान शिक्षकों व छात्रों ने नशा नहीं करने की शपथ ली।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो