scriptचम्बल का पानी जगर में लाने को सांसद का मंत्री से आग्रह | MP urges Minister to bring Chambal's water in Jagar | Patrika News

चम्बल का पानी जगर में लाने को सांसद का मंत्री से आग्रह

locationकरौलीPublished: Jan 22, 2021 10:15:04 am

Submitted by:

Surendra

चम्बल का पानी जगर में लाने को सांसद का मंत्री से आग्रहमुलाकात करके सौंपा ज्ञापन , हिण्डौन इलाके की बताई पानी की समस्या
करौली। क्षेत्रीय सांसद मनोज राजौरिया ने गुरुवार को केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत से मुलाकात करके करौली-पांचना-जगर परियोजना को लेकर राज्य सरकार से रिपोर्ट मंगवाकर इसकी स्वीकृति का आग्रह किया। सांसद ने शेखावत को एक ज्ञापन सौंपा जिसमें बताया कि हिण्डौन क्षेत्र में पानी का मुख्य आधार जगर बांध सूखा है। इलाके के किसानों को सिंचाई के लिए पानी नहीं मिल पाता है।

चम्बल का पानी जगर में लाने को सांसद का मंत्री से आग्रह

चम्बल का पानी जगर में लाने को सांसद का मंत्री से आग्रह

चम्बल का पानी जगर में लाने को सांसद का मंत्री से आग्रह
मुलाकात करके सौंपा ज्ञापन
हिण्डौन इलाके की बताई पानी की समस्या

करौली। क्षेत्रीय सांसद मनोज राजौरिया ने गुरुवार को केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत से मुलाकात करके करौली-पांचना-जगर परियोजना को लेकर राज्य सरकार से रिपोर्ट मंगवाकर इसकी स्वीकृति का आग्रह किया।
सांसद ने शेखावत को एक ज्ञापन सौंपा जिसमें बताया कि हिण्डौन क्षेत्र में पानी का मुख्य आधार जगर बांध सूखा पड़ा है। बांध के कैचमेंट एरिया की पहाडियों में अवैध खनन होने बांध क्षेत्र में पानी की काफी कम आवक हो रही है। अनेक अवरोध और भी रास्ते में खड़े हुए हैं जिन्होंने बांध के पानी को रोक लिया है। इस स्थिति में इलाके के किसानों को सिंचाई के लिए बांध से पानी नहीं मिल पाता है। साथ ही क्षेत्र के जल स्रोतों का भूजल स्तर भी बांध में जलभराव नहीं होने से काफी नीचे चला गया है। इससे हिण्डौन क्षेत्र के गांवों के निवासियों को पीने के पानी और सिंचाई के लिए पानी की संकट झेलना पड़ रहा है।
सांसद ने मंत्री को अवगत कराया है कि हालांकि इस परियोजना को प्रस्तावित पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना में शामिल किया हुआ है लेकिन यह परियोजना काफी विस्तृत परियोजना है जिसमें 13 जिले शामिल हैं। फिर अभी यह वृहद परियोजना स्वीकृति के इंतजार में भी है जबकि हिण्डौन इलाके में पानी का संकट लगातार गहराता जा रहा है। इसके लिए चम्बल का पानी पांचना में लाकर उसे जगर बांध में पहुंचाने की परियोजना को जल्दी मूर्त रूप दिया जाना आवश्यक है। उन्होंने पत्र में यह आरोप भी लगाया है कि इस एरिया के जल संकट के निवारण के लिए राज्य सरकार गम्भीर नहीं है। इस स्थिति में सांसद ने मंत्री शेखावत से आग्रह किया है वह राज्य सरकार से इस परियोजना की रिपोर्ट मंगवाकर इसे स्वीकृत करने की कार्रवाई करें। इस परियोजना के पूर्ण होने पर हिण्डौन इलाके के 2 लाख लोगों की जल समस्या का समाधान सम्भव हो सकेगा।
राजौरिया के आग्रह पर शेखावत ने इस परियोजना की रिपोर्ट मंगवाकर उचित कार्रवाई करने का विश्वास दिलाया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो