scriptराजस्थान में यहां घोड़े पर बैठकर बाजारों से निकले नेताजी सुभाष | Netaji Subhash came out of the markets sitting on horse here in Rajast | Patrika News
करौली

राजस्थान में यहां घोड़े पर बैठकर बाजारों से निकले नेताजी सुभाष

Netaji Subhash came out of the markets sitting on horse here in Rajasthan
सजाई सुभाष चंद्र बोस की सजीव झांकी, स्कूली छात्र-छात्राओं ने निकाला पथ संचलन
नेताजी सुभाष जयंती पर क्षेत्र में हुए अनेक कार्यक्रम

करौलीJan 23, 2020 / 11:11 pm

Anil dattatrey

राजस्थान में यहां घोड़े पर बैठकर बाजारों से निकले नेताजी सुभाष

सजाई सुभाष चंद्र बोस की सजीव झांकी, स्कूली छात्र-छात्राओं ने निकाला पथ संचलन

हिण्डौनसिटी. नेताजी सुभाषचंद बोस की जयंकी पर गुरुवार को विद्यालयों में अनेक कार्यक्रम हुए। प्रार्थना सभाओं में हुई संगोष्ठियों ने शिक्षकों व विद्यार्थियों ने नेताजी व आजाद हिंद फौज को लेकर विचार व्यक्त किए। समीप के गांव सूरौठ व महू गांव के आदर्श विद्या मंदिर द्वारा नेताजी सुभाष की सजीव झांकी सजा की पथ संचलन निकाला। बोस के वेश से सज घुडसवार छात्र की अगुआई में पथ संचलन में कदम मिलाते विद्यार्थी आजाद हिंद के सेनानियों की झलक साकार कर रहे थे।
पथसंचलन पर की पुष्प वर्षा
सूरौठ. कस्बे के स्थानीय प्राथमिक आदर्श विद्या मन्दिर में सुभाष चन्द्र बोस जयन्ती हषोल्लास से मनाई गई। इस दौरान जयघोष बैण्ड की धुन पर विद्यार्थियों ने पथ संचलन निकाला। नेताजी की सजीव झांकी की आगुआई में निकले पथ संचलन पर कई स्थानों पर पुष्पवर्षा की गई। साथ ही रास्तों में चोराहों पर स्वागत में रंगोलियां बनाई गई।

प्रधानाचार्य देवेन्द्र तिवाड़ी ने बताया कि पथ संचलन को पूर्व जिप सदस्य नत्थूसिंह राजावत और राजेश जिन्दल ने भगवा झण्डी दिखाकर रवाना किया। छात्र कनिष्क मित्तल को सुभाष चन्द्र बोस की सजीव झांकी के रूप में सजा कर घोड़े पर बैठा कर निकाला गया। पथ संचलन कस्बे के प्रमुख मार्गों से निकला। करीब डेढ़ घंटे बद संचलन विद्यालय परिसर में पहुंच विसर्जित हुआ।
समापन पर बच्चों ने संगोष्ठी में विचार व्यक्त किए। नेमीचन्द ने सुभाष चन्द्र बोस के जीवन के बारे में बताया। अतिथि राजेश जिन्दल द्वारा विद्यार्थियों को बिस्किट के पैकेट व शिक्षकों को पैन विततिर किए। इस अवसर पर विद्यालय प्रबंधक नारायण लाल,राजेश सिंघल, मुकेश शर्मा, विनोद भारतीय आदि लोग मौजूद थे।
महू में निकला पथ संचलन
महूइब्राहिमपुर(हिण्डौनसिटी). सुभाष जयंती पर गांव के प्राथमिक आदर्श विद्या मंदिर के छात्रों द्वारा पथ संचालन निकाला गया।
पथ संचलन को राम भरोसी भारद्वाज ने विद्यालय प्रांगण से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। विद्यालय से रवाना हुआ पथ संचलन जलदाय विभाग की टंकी, मुख्य बाजार, त्रिपोलिया बाजार, सुहागन मार्केट,कटरा बाजार, तिघरिया रोड व बस स्टैंड होते हुए विद्यालय परिसर पहुंचा। पथ संचलन शुरू होने से पहले राम भरोसी भारद्वाज ने हरी झंडी दिखाकर पथ संचलन को आगे बढ़ाया।
प्रधानाचार्य नरेश शर्मा ने बताया कि नेताजी के वेश में सजे घोड़े पर बैठे छात्र की अगुआई में विद्यालय के छात्र-छात्राओं ने पथ संचालन निकाला। बाजार में कई स्थानों पर रंगोली व पुष्पवर्षा कर पदसंचलन का स्वागत किया। इसी प्रकार क्षेत्र के सभी विद्यालयों में नेताजी सुभाष चंद्र जयंती मनाई गई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो