script

अब जिले की 10 सीएचसी पर होने लगेगा कोविड का उपचार

locationकरौलीPublished: May 13, 2021 09:06:11 pm

अब जिले की 10 सीएचसी पर होने लगेगा कोविड का उपचार प्रशासन व चिकित्सा विभाग ने प्राथमिक उपचार के किए सभी प्रंबध ऑक्सीजन सिलेण्डर तथा कंसेंट्रेटर रहेंगे उपलब्ध करौली। अगले तीन दिनों में जिले के 10 सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों (सीएचसी) पर कोविड मरीजों के लिए प्राथमिक उपचार मिल पाना संभव होगा। जिला कलक्टर के निर्देशन में चिकित्सा विभाग ने इसकी तैयारी पूरी कर ली है। जिले में कोविड मरीजों को उपचार के लिए अभी करौली जिला चिकित्सालय तथा हिण्डौन के चिकित्सालय में ही उपचार की सुविधा मिल पा रही है

अब जिले की 10 सीएचसी पर होने लगेगा कोविड का उपचार

कोरोना संकट में कमल नाथ और नकुल नाथ की बड़ी मदद, जिले को दीं 15 वेंटिलेटर मशीनें,कोरोना संकट में कमल नाथ और नकुल नाथ की बड़ी मदद, जिले को दीं 15 वेंटिलेटर मशीनें,अब जिले की 10 सीएचसी पर होने लगेगा कोविड का उपचार

अब जिले की10 सीएचसी कोविड के उपचार को हो रहीं तैयार

प्रशासन व चिकित्सा विभाग ने प्राथमिक उपचार के
किए सभी प्रंबध

ऑक्सीजन सिलेण्डर तथा कंसेंट्रेटर रहेंगे उपलब्ध

करौली। अगले तीन दिनों में जिले के 10 सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों (सीएचसी) पर कोविड मरीजों के लिए प्राथमिक उपचार मिल पाना संभव होगा। जिला कलक्टर के निर्देशन में चिकित्सा विभाग ने इसकी तैयारी पूरी कर ली है।
जिले में कोविड मरीजों को उपचार के लिए अभी करौली जिला चिकित्सालय तथा हिण्डौन के चिकित्सालय में ही उपचार की सुविधा मिल पा रही है लेकिन प्रशासन ने अब चुनिंदा 10 सीएचसी पर भी कोविड उपचार के प्रबंध किए हैं। इन सभी केन्द्रों पर ऑक्सीजन सिलेण्डर, ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर उपलब्ध रहेंगे।
जिला कलक्टर सिद्धार्थ सिहाग ने पत्रिका को बताया कि इन केन्द्रों को शुरू करने के पीछे मंशा कोविड मरीजों को प्राथमिक उपचार उनके ही गांव के समीप उपलब्ध कराना है। ऐसे काफी मरीज होते हैं जो सामान्य उपचार से ठीक हो सकते हैं। उनको अनावश्यक करौली या हिण्डौन तक नहीं आना पड़े, इस दृष्टि से 10 सीएचसी पर कोविड के प्राथमिक उपचार की व्यवस्था की जा रही हैं। इनमें से चार केन्द्र शुक्रवार से और छह केन्द्र सोमवार से शुरू हो जाने की उम्मीद है।
वैसे जिले में 17 सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र हैं लेकिन कोविड सेन्टर बनाने के लिए उन केन्द्रों को चुना गया है जहां पर भवन, बिजली, सहित अन्य संसाधन व सुविधाएं बेहतर स्थिति में हैं। इससे यहां पर उफलब्ध संसाधन तथा स्टाफ का भी उपयोग संभव हो सकेगा। इन केन्द्रों पर वैक्सीनेशन, कोविड के नमूने लेने की व्यवस्था भी की जा रही है।
इसी क्रम में स्वयं जिला कलक्टर ने मासलपुर सीएचसी का निरीक्षण किया और जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी शिवचरण मीणा ने सपोटरा सीएचसी की व्यवस्थाओं को जाकर देखा। नादौती तथा टोडाभीम में भी कोविड सेन्टर बनाने की तैयारी पूरी हो चुकी है। इनके अलावा हाडौती, करणपुर, मण्डरायल, बालघाट, महावीरजी में भी कोविड सेन्टर की व्यवस्थाएं अंतिम चरण में हैं।
24 घंटे रहेंगे संचालित

खास बात यह है कि ये सभी केन्द्र आपात स्थिति के मद्देनजर 24 घंटे संचालित रहेंगे। चाहें इनमें मरीज भर्ती हों या न हों।
इन केन्द्रों पर कम्युनिटी हैल्थ ऑफीसर की नियुक्ति की जाएगी। सरकार ने करौली जिले के लिए लगभग 55 सीएचओ उपलब्ध कराए हैं। इनमें से 10-10 सीएचओ तो हिण्डौन- करौली के चिकित्सालय में सेवाएं देंगे। अन्य की सेवाएं बनाए जा रहे कोविड सेन्टर तथा ब्लॉक स्तर पर लेने की योजना है। उल्लेखनीय है कि इनसे पहले करौली जिले में 22 चिकित्सक तथा 10 लैब तकनीशियनों की भर्ती पहले हो चुकी है।

ट्रेंडिंग वीडियो