scriptविवेकानन्द युवाओं के प्रेरणा स्रोत, स्वामी विवेकानन्द जयंती समारोह का आयोजन | Organizing the inspiration for Vivekanand youth, Swami Vivekanand Jub | Patrika News

विवेकानन्द युवाओं के प्रेरणा स्रोत, स्वामी विवेकानन्द जयंती समारोह का आयोजन

locationकरौलीPublished: Jan 12, 2019 06:17:08 pm

Submitted by:

Dinesh sharma

www.patrika.com

karauli news

विवेकानन्द युवाओं के प्रेरणा स्रोत, स्वामी विवेकानन्द जयंती समारोह का आयोजन

करौली. स्वामी विवेकानन्द की 156वीं जयंती के मौके पर शनिवार को जिला प्रशासन एवं राज्य भारत स्काउट गाइड के संयुक्त तत्वावधान में यहां विवेकानन्द पार्क में जिला स्तरीय समारोह आयोजित हुआ।
कार्यक्रम की शुरूआत अतिथियों अधिकारियों द्वारा मां सरस्वती के चित्रपट एवं स्वामी विवेकानन्द की प्रतिमा पर माल्यार्पण व दीप प्रज्वलन के साथ हुई।
वहीं छात्राओं ने सरस्वती वन्दना एवं स्वागत गीत प्रस्तुत किए गए। इस मौके पर अतिरिक्त जिला कलक्टर सुरेशकुमार ने स्वामी विवेकानन्द के विचारों को आत्मसात करने पर जोर दिया। उन्होंने स्वामीजी के सिद्धान्तों पर चलकर युवा पीढ़ी को अपने कंधों पर देश का भविष्य निर्माण करने की बात कही।
स्वामी के विचार थे कि युवा निरन्तर अपने लक्ष्य पर चलते रहे जब तक कि उन्हें अपनी मंजिल नहीं मिल जाती है। उन्होंने कहा कि युवा शक्ति सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़ेगी तो निश्चित ही युवाओं में अच्छी ऊर्जा का संचार होगा।
जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी नवरत्न कोली ने स्वामी विवेकानन्द के सिद्धान्त स्वच्छता से मनुष्य का स्वास्थ्य अच्छा रहता है, को लेकर स्वच्छता पर जोर दिया। मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी रामकेश मीना ने भी स्वामी विवेकानन्दजी की जीवनी पर प्रकाश डाला।
विभागों ने लगाई प्रदर्शनी
समारोह स्थल पर विभिन्न विभागों द्वारा आयोजित प्रदर्शनी का अधिकारियों ने अवलोकन किया। चिकित्सा, आयुर्वेद, रोजगार, उद्योग, महिला एवं बाल विकास विभाग, जिला परिषद द्वारा शहीद भगतसिंह, महाराणा प्रताप, स्वामी विवेकानन्द एवं चन्द्रशेखर आजाद के नामों पर स्टाल लगाकर विभागों द्वारा संचालित योजनाओं का प्रचार-प्रसार किया गया। समारोह में शिक्षा, भारत स्काउट गाइड, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, नागरिक सुरक्षा, स्कूली बालक-बालिकाओं एवं अध्यापकों ने भाग लिया।
मतदाता जागरुकता प्रदर्शनी शुरू
करौली. भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार राष्ट्रीय मतदाता दिवस 25 जनवरी के उपलक्ष्य में सूचना केन्द्र टाउन हॉल में शनिवाार से दो दिवसीय निर्वाचन संबंधी मतदाता जागरूकता प्रदर्शनी शुरू हुई। उप जिला निर्वाचन अधिकारी सुरेश कुमार ने फीता काटकर प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। प्रदर्शनी में लोकतंत्र में मतदान प्रक्रिया के बारे पूर्व झलकियों को प्रदर्शित किया गया है।
इस मौके पर उपजिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि जैसे-जैसे निर्वाचन प्रक्रिया में बदलाव हुए और मतदान केन्द्रों पर सुविधाओं का विकास हुआ और नई तकनीक के साथ निर्वाचन प्रक्रिया में बदलाव आए हैं, वे इस फोटो प्रदर्शनी के माध्यम से मतदाताओं को जागरूक करेंगे। इस मौके पर उपजिला कलक्टर जेपी गौड़, मुख्य शिक्षा अधिकारी रामकेश मीना, जनसम्पर्क अधिकारी बृजेश त्रिवेदी, कलक्ट्रेट के अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो