ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर से ऑक्सीजन समस्या से मिलेगी राहत

ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर से ऑक्सीजन समस्या से मिलेगी राहत

 

करौली-हिण्डौन चिकित्सालयों के लिए राज्य सरकार ने 20 ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर उपलब्ध कराए हैं। इनसे कोविड के भर्ती मरीजों के लिए ऑक्सीजन की समस्या से काफी हद तक राहत मिल सकेगी। जिले में आए कंसेंट्रेटरों में से 15 हिण्डौन चिकित्सालय के लिए दिए हैं। इनमें 5 लीटर की ऑक्सीजन क्षमता वाले 10 तथा 10 लीटर क्षमता वाले 5 कंसेंट्रेटर हैं। सोमवार रात को 10 लीटर वाले 5 कंसेंट्रेटर हिण्डौन के लिए और उपलब्ध कराए हैं।

By: Surendra

Updated: 10 May 2021, 08:43 PM IST

ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर से
ऑक्सीजन समस्या से मिलेगी राहत

जिले में आए 20 ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर, 10 लीटर क्षमता वाले 5 भी शामिल


करौली। करौली-हिण्डौन चिकित्सालयों के लिए राज्य सरकार ने 20 ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर उपलब्ध कराए हैं। इनसे कोविड के भर्ती मरीजों के लिए ऑक्सीजन की समस्या से काफी हद तक राहत मिल सकेगी।
चिकित्सा विभाग के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार जिले में आए कंसेंट्रेटरों में से 15 हिण्डौन चिकित्सालय के लिए दिए गए हैं। इनमें 5 लीटर की ऑक्सीजन क्षमता वाले 10 तथा 10 लीटर क्षमता वाले 5 कंसेंट्रेटर हैं। रविवार को जयपुर से आए 15 कंसेंट्रेटरों में सभी 5 लीटर क्षमता के थे। इसके बाद सोमवार रात को 10 लीटर वाले 5 कंसेंट्रेटर हिण्डौन के लिए और उपलब्ध कराए गए हैं।
इनके अलावा सामाजिक संगठनों की ओर से कंसेंट्रेटर उपलब्ध कराने की पहल शुरू हुई है।
उल्लेखनीय है कि ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर आसपास की हवा से ऑक्सीजन में घुली अन्य गैसों को बाहर निकालकर ऑक्सीजन को एक सिलेण्डर में एकत्र करता है। हवा में 78 प्रतिशत नाईट्रोजन और 21 प्रतिशत ऑक्सीजन गैस होती है। ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर इस हवा को फिल्टर करके देता है। कंसेंट्रेटर से भी मरीज को ऑक्सीजन मास्क या नेजल ट्यूब से दी जाती है। ऑक्सीजन की किल्लत के चलते इस मशीन की मांग अधिक बढ़ गई है।

Surendra Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned