पांचना से छोड़ा पानी गंभीर नदी में पहुंचा

क्षेत्र की गंभीर नदी शुक्रवार को पानी की हिलोरों से मुस्कुरा उठी। नदी में पानी आने की सूचना मिलते ही बड़ी संख्या में ग्रामीणों की नदी तट पर भीड़ लग गई

By: शंकर शर्मा

Published: 16 Apr 2016, 11:50 PM IST

श्रीमहावीरजी. क्षेत्र की गंभीर नदी शुक्रवार को पानी की हिलोरों से मुस्कुरा उठी। नदी में पानी आने की सूचना मिलते ही बड़ी संख्या में ग्रामीणों की नदी तट पर भीड़ लग गई।

अतिशय क्षेत्र श्रीमहावीरजी में 17 से 24 अप्रेल तक आयोजित होने वाले भगवान महावीर के वार्षिक मेले में रथयात्रा के दिन गंभीर नदी के जल से भगवान जितेन्द्र के होने वाले जलाभिषेक के लिए 6 अप्रेल को करौली के पांचना बांध से गंभीर नदी में पानी छोड़ा गया था। पानी शुक्रवार को नदी में पहुंच गया। मौके पर जमा हुआ ग्रामीणों ने नदी में पानी आने पर खुशी जाहिर की। उन्होंने कहा कि बारिश के कमी के कारण क्षेत्र के सैंकड़ों गांवों में पानी का संकट है। नदी में पानी आने से नदी किनारे के गांवों का जलस्तर बढ़ सकेगा, जिससे ग्रामीणों व पशु-पक्षियों को राहत मिलेगी।

ग्रामीण रमेश चंद, विनोद मीणा, राहुल शर्मा, रामलाल, श्यामलाल, बजरंग, समन्दर, विष्णु आदि ने बताया कि गत वर्ष बारिश की कमी से क्षेत्र के नलकूपों का भू-जल स्तर नीचे चला गया। इससे नदी तट के किनारे बसे सनेट, कांदरौली, रेण्डायल, भालपुर, निवाजीपुरा, दानालपुर, श्रीमहावीरजी, दुब्बी, आरेज, शेखपुरा, गांवड़ी, निसूरा सहित सैंकड़ों गांवों में पेयजल संकट गहरा गया था।
शंकर शर्मा
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned