script108 को बांटे भूखंडों के पट्टे, 76 किसानों के खोले नामांतकरण | Pattas of land blocks distributed to 108, nominations opened to 76 far | Patrika News

108 को बांटे भूखंडों के पट्टे, 76 किसानों के खोले नामांतकरण

locationकरौलीPublished: Nov 23, 2021 11:16:13 pm

Submitted by:

Anil dattatrey

Pattas of land blocks distributed to 108, nominations opened to 76 farmers
– खीप का पुरा में प्रशासन गांवों के संग अभियान के तहत लगा शिविर

108 को बांटे भूखंडों के पट्टे, 76 किसानों के खोले नामांतकरण

108 को बांटे भूखंडों के पट्टे, 76 किसानों के खोले नामांतकरण

हिण्डौनसिटी. उपखण्ड क्षेत्र की खीपका पुरा ग्राम पंचायत मुख्यालय पर मंगलवार को प्रशासन गांवों के संग अभियान के तहत लगे शिविर में 108 जनों को भूखंडों के आवासीय पट्टे एवं 71 श्रमिकों को मनरेगा योजना के तहत जॉब कार्ड वितरित किए गए। शिविर में 76 किसानों की भूमि के नवीन नामांतकरण भी खोले गए। एसडीएम अनूप सिंह ने ग्रामीणों की समस्याएं सुन संबंधित अधिकारियों को त्वरित समाधान के निर्देश दिए।

एसडीएम ने बताया कि शिविर में पंचायत राज विभाग ने आवासीय भूमि के 108 पट्टे जारी करने के साथ ही महात्मा गांधी रोजगार गारंटी योजना के तहत श्रमिकों के लिए 71 जॉब कार्ड जारी किए। राजस्व विभाग ने 76 नए नामांतकरण खोले, जबकि 122 खातों का शुद्धिकरण किया गया। खाता विभाजन के 15 व गैर खातेदारी से खातेदारी के 5 प्रकरणों का भी निस्तारण किया। इधर कृषि विभाग द्वारा मिट्टी के 20 नमूनों का संग्रहण कर 10 मृदा स्वास्थ्य कार्ड जारी किए। चिकित्सा विभाग की टीम ने 327 रोगियों का उपचार किया, साथ ही 15 जनों को कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीनेशन किया।
आयोजना विभाग की द्वारा पीएमएसबीवाई के तहत 205 एवं पीएमजेडीवाई के तहत 60, अटल पेंशन योजना से 45 लोगों को लाभान्वित किया गया। समाज कल्याण विभाग की टीम ने पेंशन के 5 व पालनहार योजना के तहत 4 पत्रावलियों को स्वीकृति प्रदान की। शिविर में महिला अधिकारिता एवं बाल विकास विभाग द्वारा मातृत्व वंदना योजना के तहत 28 नए आवेदन लिए गए साथ ही 44 जनों में टीकाकरण किया।

ग्रामीणों ने पंचायत क्षेत्र के आम रास्तों में जलभराव से उत्पन्न कीचड़ से आवागमन में हो रही समस्या का सामाधान कराने, श्मशान की भूमि से अतिक्रमण हटाने, सरकारी स्कूल में कक्षा कक्षों की संख्या बढाने, किसानों को पर्याप्त बिजली उपलब्ध कराने, कृषि बिजली कनेक्शन करानेे, पेयजल की उचित व्यवस्था करवाने की मांग की।
एसडीएम ने लाभार्थियों को आवासीय भूमि के पट्टे, कृषि यंत्र, मृदा स्वास्थ्य कार्ड एवं जॉब कार्ड आदि वितरित किए गए। शिविर में कृषि विभाग विभाग चिकित्सा विभाग समाज कल्याण परिवहन विभाग सहित 22 विभागों ग्रामीणों की समस्याओं का निराकरण किया। इस दौरान तहसीलदार हेमेन्द्र कुमार मीणा, विकास अधिकारी राजेन्द्र बबलू कुमार, ग्राम विकास अधिकारी वीणा सोनी आदि मौजूद रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो