script105 ग्रामीणों को बांटे आवासीय भूखंडों के पट्टे, 101 को जारी किए मनरेगा जॉबकार्ड | Pattas of residential plots distributed to 105 villagers, MNREGA job c | Patrika News

105 ग्रामीणों को बांटे आवासीय भूखंडों के पट्टे, 101 को जारी किए मनरेगा जॉबकार्ड

locationकरौलीPublished: Nov 24, 2021 11:32:38 pm

Submitted by:

Anil dattatrey

Pattas of residential plots distributed to 105 villagers, MNREGA job cards issued to 101
– गांव मिल्कीपुरा में लगा प्रशासन गांवों के संग अभियान का शिविर

105 ग्रामीणों को बांटे आवासीय भूखंडों के पट्टे, 101 को जारी किए मनरेगा जॉबकार्ड

105 ग्रामीणों को बांटे आवासीय भूखंडों के पट्टे, 101 को जारी किए मनरेगा जॉबकार्ड

हिण्डौनसिटी. उपखण्ड क्षेत्र के मिल्कीपुरा गांव में बुधवार को प्रशासन गांवों के संग अभियान के तहत लगे शिविर में 105 जनों को भूखंडों के आवासीय पट्टे एवं 101 श्रमिकों को मनरेगा योजना के तहत रोजगार मुहैया कराने के लिए जॉब कार्ड वितरित किए गए। शिविर में 55 किसानों की भूमि के नवीन नामांतकरण भी खोले गए। एसडीएम अनूप सिंह ने ग्रामीणों की समस्याएं सुन मौके पर ही संबंधित अधिकारियों को त्वरित समाधान के निर्देश दिए।
एसडीएम ने बताया कि शिविर में पंचायत राज विभाग ने आवासीय भूमि के 105 पट्टे जारी करने के साथ ही महात्मा गांधी रोजगार गारंटी योजना के तहत श्रमिकों के लिए 101 जॉब कार्ड जारी किए। राजस्व विभाग ने 55 नए नामांतकरण खोले, जबकि 33 खातों का शुद्धिकरण किया गया। खाता विभाजन के दो व गैर खातेदारी से खातेदारी के एक प्रकरणों का भी निस्तारण किया।
इधर कृषि विभाग द्वारा मिट्टी के 10 नमूनों का संग्रहण कर 24 मृदा स्वास्थ्य कार्ड जारी किए। चिकित्सा विभाग की टीम ने 207 रोगियों का उपचार किया, साथ ही 52 जनों को कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीनेशन किया। आयोजना विभाग की द्वारा पीएमएसबीवाई के तहत 250 एवं पीएमजेडीवाई के तहत 20, अटल पेंशन योजना से 8 लोगों को लाभान्वित किया गया।
समाज कल्याण विभाग की टीम ने पेंशन के 4 व पालनहार योजना के तहत 3 पत्रावलियों को स्वीकृति प्रदान की। शिविर में महिला अधिकारिता एवं बाल विकास विभाग द्वारा मातृत्व वंदना योजना के तहत 33 नए आवेदन लिए गए साथ ही 74 जनो में टीकाकरण किया।

ग्रामीणों ने पंचायत क्षेत्र के आम रास्तों में जलभराव से उत्पन्न कीचड़ से आवागमन में हो रही समस्या का सामाधान कराने, सरकारी भूमि से अतिक्रमण हटाने, किसानों को पर्याप्त बिजली उपलब्ध कराने, कृषि बिजली कनेक्शन करानेे, पेयजल की उचित व्यवस्था करवाने की मांग की। एसडीएम ने लाभार्थियों को आवासीय भूमि के पट्टे, कृषि यंत्र, मृदा स्वास्थ्य कार्ड एवं जॉब कार्ड आदि वितरित किए गए।
शिविर में कृषि विभाग विभाग चिकित्सा विभाग समाज कल्याण परिवहन विभाग सहित 22 विभागों ग्रामीणों की समस्याओं का निराकरण किया। इस दौरान तहसीलदार हेमेन्द्र कुमार मीणा, विकास अधिकारी राजेन्द्र कुमार गुप्ता, सरपंच भगवत जाटव, ग्राम विकास अधिकारी हरीप्रसाद आदि मौजूद रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो