scriptभय का माहौल सपोटरा में समाप्त करेंगे, योजनाबद्व तरीके से कराएंगे विकास | People in Potato make themselves insecure. | Patrika News

भय का माहौल सपोटरा में समाप्त करेंगे, योजनाबद्व तरीके से कराएंगे विकास

locationकरौलीPublished: Oct 10, 2018 02:32:45 pm

Submitted by:

vinod sharma

Hindi News: हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Live Breaking …h

People in Potato make themselves insecure.

भय का माहौल सपोटरा में समाप्त करेंगे, योजनाबद्व तरीके से कराएंगे विकास


करौली. सपोटरा विधानसभा से भाजपा के संभावित प्रत्याशी भरतलाल मीना तुसरंगपुरा ने कहा कि उनका मुख्य चुनाव का मुद्दा सपोटरा में असुरक्षा की भावना को समाप्त करना है। मीना ने पत्रिका से बातचीत में कहा कि सपोटरा में लोग खुद को असुरक्षित करते हैं। इस कारण क्षेत्र के अनेक हिस्से से व्यापारियों का पलायन भी हुआ है। उन्होंने कहा कि समाजकंटकों की गतिविधियों पर रोक हरहाल में लगाई जाएगी। इसके लिए नारौली डांग व हाड़ौती में पुलिस थाना, सपोटरा के थाने को क्रमोन्नत तथा डांग क्षेत्र में पुलिस चौकी स्थापित कराई जाएंगी। मीना ने कहा कि कालीसिल बांध का पानी अंतिम छोर तक किसानों को मिले। इसकी व्यवस्था करेंगे, जिससे किसानों को फसल की सिंचाई के लिए पानी को भटकना नहीं पड़े। किसानों को बिजली कनेक्शन, खाद बीज की उपलब्धता सुगम करेंगे।
रोजगार उपलब्ध कराएंगे
सपोटरा व मण्डरायल तहसील के गांवों में रोजगार के लिए औद्योगिक इकाई, पत्थर व सिलिका की खानों का विकास कराके युवाओं को रोजगार दिलाया जाएगा। रोजगार के अभाव में अभी युवा वर्ग हताश है। व्यापारी तबका पलायन कर गया है। सपोटरा में टमाटर की खेती खूब होती है। लेकिन उसके खरीद केनद्र नहीं होने से टमाटर की खेती ने दम तोड़ दिया है। टमाटर का ज्यूस बनवाने की फैक्ट्री सपोटरा में लगवाने का प्रयास किया जाएगा। इसके अलावा सपोटरा, नारौली डांग, मण्डरायल में कृषि उपजमंडी, करणपुर घाटी का विकास, स्वास्थ्य केन्द्र सुविधाओं में सुधार को प्राथमिकता दी जाएगी।
प्लान के अनुसार विकास
इसी प्रकार डांग क्षेत्र के गांवों का योजनाबद्व तरीके से विकास कराया जाएगा। करणपुर, नानपुर, चंदेलीपुरा, राहिर, निभैरा, रोधई, नयागांव आदि पंचायत के गांवों की समस्याओं को चिन्ह्रित किया जाएगा। प्राथमिकता के आधार पर एक-एक समस्या को हल किया जाएगा। जिससे ग्रामीणों के जीवन स्तर में तेजी से सुधार हो। जो गांव वन विभाग की सीमा में आ रहे है, उन गांवों में सौर ऊर्जा के प्लांटों के माध्यम से बिजली व्यवस्था की जाएगी। अभी बिजली के अभाव में अनेक गांव अंधेरे में रहते है। जिससे टीवी, इंटरनेट की दुनिया से वे पूरी तरह से दूर है। डांग के स्कूलों में बिजली, पानी तथा स्टॉफ का अभाव है। स्टॉफ के अभाव में शिक्षा दिखावा साबित हो रही है।
मतदान केन्द्रों पर जुटाए व्यवस्थाएं
करौली.जिला निर्वाचन अधिकारी अभिमन्यु कुमार ने चुनाव व्यवस्था में लगे अधिकारियों की यहां कलक्ट्रेट सभागार में बैठक ली। इस दौरान कुमार ने कहा कि अधिकारी जिम्मेदारी का ईमानदारी पूवर्क निवर्हन करें, तब ही विधानसभा चुनाव सफलता पूवर्क होंगे। उन्होंने सेक्टर अधिकारियों से गांव-गांव में जाकर आचार संहिता का पालन कराने की हिदायत दी। जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतदान केन्द्रों पर बिजली,पानी तथा अन्य सुविधाएं जुटाने को कहा। उन्होंने कहा कि विशेष योग्यजनों के लिए रैम्प का निर्माण मतदान केन्द्रों पर कराया जाए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो