VIDEO: करौली के अस्पताल में ढोक और मिन्नत देख चौंक उठे लोग

Surendra Kumar Chaturvedi

Publish: Apr, 22 2019 09:37:33 PM (IST) | Updated: Apr, 22 2019 09:37:34 PM (IST)

Karauli, Karauli, Rajasthan, India

करौली . बदलते माहौल में भी ग्रामीण क्षेत्रों में अंधविश्वास कितना हावी है इसका नमूना सोमवार को सुबह यहां चिकित्सालय में देखने को मिला। जब 250 किलोमीटर दूर भीलवाड़ा से चलकर एक परिवार के पांच-छह सदस्य यहां पहुंचे और अस्पताल में पुराने प्रसव कक्ष के बाहर फर्श पर खड़े होकर हाथ जोड़कर विनती करने लगे। वे लगातार बार बार ढोक लगाते रहे।

वहां मौजूद लोग यह दृश्य देख चकित हो गए। उनकी समझ में नहीं आया कि यहां कोई देवी-देवता का मंदिर भी नहीं फिर यह लोग किस की हाथ जोड़कर मिन्नत कर रहे हैं और ढोक लगा रहे हैं। उनसे बातचीत में पता चला कि करीब पांच-छह वर्ष पहले भीलवाड़ा निवासी गोकुल यहां मजदूरी के लिए रहता था। उस दौरान पांच वर्ष पहले पत्नी माया के प्रसव हुआ था।

नवजात की मृत्यु हो गई। ये परिजन इन दिनों परेशानी के दौर से गुजर रहे हैं। इस पर उन्होंने तांत्रिकों से सम्र्पक किया तो उन्होंने मृतक नवजात द्वारा परेशान पैदा करना बताया। उपाय भी बताया कि जहां नवजात की मौत हुई है वहां पर ही जाकर ढोक-मिन्नत करके आएं। इसी सलाह पर परिवार के लोग यहां पहुंचे और तांत्रिकों के सुझाए उपाय का प्रयोग करते देखे गए। चिकित्सालय में टोने टोटके करने के दौरान किसी ने उनको टोका भी नहीं।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned