हरियाणा की तर्ज पर राजस्थान में खिलाडिय़ों को मिलेगा प्रोत्साहन, बढ़ेगा खेल बजट

हरियाणा की तर्ज पर राजस्थान में खिलाडिय़ों को मिलेगा प्रोत्साहन, बढ़ेगा खेल बजट

Anil dattatrey | Publish: Sep, 21 2019 11:22:12 PM (IST) | Updated: Sep, 21 2019 11:26:23 PM (IST) Karauli, Karauli, Rajasthan, India

Players will be encouraged in Rajasthan on the lines of Haryana, sports budget will increase.Food and Civil Supplies Minister Ramesh Meena said at the inauguration ceremony.64th state level cricket competition begins

उद्घाटन समारोह में बोले खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री रमेश मीना.-64वीं राज्य स्तरीय क्रिकेट प्रतियोगिता का आगाज


हिण्डौनसिटी. खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री रमेश चन्द मीना ने कहा कि हरियाणा की तर्ज पर राजस्थान में भी अब खिलाडिय़ों को प्रोत्साहन दिया जाएगा। इसके लिए राज्य सरकार द्वारा खेलों को मिलने वाले बजट को बढ़ाया जाएगा। कैबिनेट की आगामी बैठक में खेलों को बढ़ावा देने की नई नीति पर विचार किया जाएगा। कैबिनेट मंत्री शनिवार को खेड़ा गांव स्थित सौरभ एज्यूकेशन कैम्पस में आयोजित 64वीं राज्यस्तरीय क्रिकेट प्रतियोगिता के उद्घाटन समारोह में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे।


मां सरस्वती की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्वलन से शुरू हुए समारोह में काबिना मंत्री मीना ने कहा कि मैदान पर जात, पांत व धर्म से उपर उठकर खेल को खेल की भावना से खेलना चाहिए। उन्होंने कहा कि खेलों में हार से खिलाडियों को निराश होने के बजाए अगले मैच में जीत के संकल्प के साथ मैदान में उतरने की सोचना चाहिए। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में छुपी हुई खेल प्रतिभाओं को निखारने में प्रशिक्षकों का अहम योगदान रहता है। समारोह में हिण्डौन विधायक भरोसीलाल जाटव ने कहा कि खेलों से खिलाडिय़ों के बीच आपसी मेलजोल और भाईचारा बढ़ता है। छात्र खेलों में बेहतर करियर भी बना सकते हैं।

इस दौरान कांग्रेस जिलाध्यक्ष ओमप्रकाश मामू, नगरपरिषद सभापति अरविन्द जैन, पूर्व प्रधान कृपालसिंह मीना, कांग्रेस नेता कन्हैयालाल शर्मा, भूपेन्द्र भारद्वाज, विजय लक्ष्मी शर्मा, सीबीईओ कैलाश चंद मीना, संचालन सचिव मनीष पाठक, अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी चन्द्रकेश सिंघल, शारीरिक शिक्षा के उप जिला शिक्षा अधिकारी मानसिंह मीना, महेश बेनीवाल, ज्वाला बेनीवाल आदि मौजूद थे। मंच संचालन प्रियकांत बेनीवाल ने किया।

विधायक की फिसली जुबान, बोले मंत्री करेंगे खिलाडिय़ों को हतोत्साहित-
समारोह को संबोधित करते हुए करौली विधायक लाखन सिंह मीना की जुबान फिसल गई। उद्बोधन के अंत में विधायक बोले कि अब मंत्री रमेश मीना खिलाडिय़ों को हतोत्साहित करेंगे। यह सुन कर मंचस्थ अतिथि अवाक रह गए। कुछ लोग मुंह छिपाकर हंसने भी लगे। कार्यक्रम के बाद भी विधायक के भाषण की चर्चा होती रही।

35 टीमों के 560 खिलाड़ी ले रहे हिस्सा-
जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक) भरतलाल मीणा ने बताया कि गांवडा मीणा के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के तत्वावधान में आयोजित छह दिवसीय 17 वर्षीय छात्र वर्ग की राज्यस्तरीय क्रिकेट प्रतियोगिता में प्रदेश के 33 जिलों की 35 टीमों के 560 खिलाड़ी भाग ले रहे हैं। कार्यक्रम की शुरूआत में टीम प्रशिक्षकों के निर्देशन में खिलाडियों ने मार्च पास्ट कर किया। मुख्य अतिथि ने ध्वज की सलामी ली। मार्च पास्ट में सिरोही की टीम प्रथम, जैसलमेर की द्वितीय व करौली जिले की टीम तृतीय स्थान पर रही। स्कूली छात्र-छात्राओं ने सांस्कृति कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी। अतिथियों ने विजेता टीमों को स्मृति चिह्न प्रदान कर सम्मानित किया। वहीं सौरभ एज्यूकेशन कैम्पस के निदेशक शिवकेश मीना ने कैलामाता व मदनमोहन जी की तस्वीर भेंट कर अतिथियों का अभिनंदन किया। मंत्री का 12 गांवों के पंच-पटेलों ने साफा पहना कर स्वागत किया।
राजसमन्द व नागौर ने जीते मैच-
प्रतियोगिता में पहला मैच राजसमन्द व बूंदी जिले के बीच हुआ। इसमें टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करने उतरी बूंदी की टीम ने निर्धारित 15 ओवर में 74 रन बनाए। लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजसमन्द की टीम ने 13 ओवर में सात विकेट शेष रहते मैच जीत लिया। इसी प्रकार दूसरा मैच जालौर व नागौर की टीमों के बीच खेला गया। जिसमें नागौर ने 100 रन बनाए। लेकिन लक्ष्य का पीछा करने उतरी जालौर की टीम 85 रन पर ऑल आउट हो गई। शारीरिक शिक्षक अटल भारद्वाज, देवीसहाय शर्मा, देशराज बेनीवाल व अविनाश पांडे निर्णायक मंडल में शामिल रहे।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned