scriptसुखद संकेत: करौली में कोरोना संक्रमण की घटती रफ्तार | Pleasant hint: decreasing pace of corona infection in Karauli | Patrika News

सुखद संकेत: करौली में कोरोना संक्रमण की घटती रफ्तार

locationकरौलीPublished: May 14, 2021 08:15:46 pm

Submitted by:

Surendra

सुखद संकेत: करौली में कोरोना संक्रमण की घटती रफ्तार
30 प्रतिशत से कम होकर16 प्रतिशत पर आई संक्रमण दर
करौली. बीते कुछ दिनों से करौली परिक्षेत्र में कोविड संक्रमण की रफ्तार मंद पडऩे के सुखद संकेत मिल रहे हैं। इस स्थिति को लेकर चिकित्सा विभाग और प्रशासन के अधिकारी उत्साहित हुए हैं।करौली शहर सहित आसपास के क्षेत्र में कोरोना संक्रमण की गति बीते दिनों में 30 प्रतिशत से अधिक पहुंच गई थी। इतना ही नहीं मई की शुरूआत के कुछ दिनों में तो संक्रमण की दर 40 प्रतिशत तक जा पहुंची थी।

सुखद संकेत: करौली में कोरोना संक्रमण की घटती रफ्तार

सुखद संकेत: करौली में कोरोना संक्रमण की घटती रफ्तार

सुखद संकेत: करौली में कोरोना संक्रमण की घटती रफ्तार

30 प्रतिशत से कम होकर16 प्रतिशत पर आई संक्रमण दर

करौली. बीते कुछ दिनों से करौली परिक्षेत्र में कोविड संक्रमण की रफ्तार मंद पडऩे के सुखद संकेत मिल रहे हैं। इस स्थिति को लेकर चिकित्सा विभाग और प्रशासन के अधिकारी उत्साहित हुए हैं।
करौली शहर सहित आसपास के क्षेत्र में कोरोना संक्रमण की गति बीते दिनों में 30 प्रतिशत से अधिक पहुंच गई थी। इतना ही नहीं मई की शुरूआत के कुछ दिनों में तो संक्रमण की दर 40 प्रतिशत तक जा पहुंची थी। इसको लेकर अधिकारी चिंतित थे और आमजन में भी दहशत का माहौल बना था। लेकिन अब धीरे-धीरे करौली क्षेत्र की स्थिति में सुधार के सुखद संकेत मिलने लगे हैं।
उल्लेखनीय है कि कोरोना के संकलित किए गए नमूनों में से पॉजीटिव आने वाले मरीजों की संख्या के आधार पर संक्रमण दर का आकलन किया जाता है।
बीते दिनों में करौली क्षेत्र के जांच नमूनों का विश्लेषण करने से पता चलता है कि संक्रमण की गति अब 16 प्रतिशत तक आ गई है। जांच नमूनों के आंकड़ों के अनुसार 5 से 13 मई तक करौली क्षेत्र के 2हजार 57 कोरोना नमूनों की जांच की गई। इनमें से 349 मरीज (16 प्रतिशत) पॉजीटिव पाए गए। दिनों के आधार पर आकलन करें तो 12 मई को 227 नमूनों में से 34 (14.97 प्रतिशत) तथा 13 मई को 202 नमूनों में से 24 (11.88 प्रतिशत) मरीज संक्रमित पाए गए।
बीते 9 दिन के नमूनों की जांच में 9 मई को तथा 11 मई को पॉजीटिव मरीजों की संख्या अधिक सामने आई। जब 9 को 29.84 तथा 11 को 39.64 मरीज संक्रमित पाए गए। जबकि 8 मई की रिपोर्ट में 199 में से 12 मरीज पॉजीटिव मिलने से संक्रमित की दर मात्र 6 प्रतिशत ही रही। अन्य दिनों की जांच रिपोर्ट में करौली में कोरोना की स्थिति गिरावट की ओर इशारा कर रही है।
इनका कहना है…
करौली परिक्षेत्र में कोरोना संक्रमण की दर कम तो हो रही है लेकिन अभी कुछ दिनों तक पूरी सावधानी बरतने की जरूरत है जिससे स्थिति सुधरती जाए।
हमारी पूरी टीम गंभीरता से पूर्ण मनोयोग से इस जंग को जीतने का प्रयास कर रही है। हम ऑक्सीजन सिलेण्डर, कंसेंट्रेटर सहित अन्य सहायक उपकरणों के प्रबंध करने में जुटे हुए हैं।
देवेन्द्र सिंह परमार, उपखण्ड अधिकारी,करौली

ट्रेंडिंग वीडियो