कोरोना संक्रमितों की भर्ती की भरमार, कोविड वार्ड का किया दूसरी बार विस्तार, बाहरी आइसोलेेशन सेंटर भी तैयार

Plenty of admission of corona infected patient, expansion of covid ward for the second time, external isolation center also ready

100 से बढ़ा कर 150 पलंगों का किया कोविड वार्ड, खेड़ा आइसोलेशन सेंटर में भर्ती होंगे रोगी

करौली कलक्टर सिद्धार्थ सिहाग ने हिण्डौनसिटी के राजकीय चिकित्सालय में तैयारी बैठक

By: Anil dattatrey

Published: 12 May 2021, 09:28 AM IST

हिण्डौनसिटी.
कोरोना के बढ़ते संक्रमण में कोविड वार्ड में रोगी क्षमता फुल होने के करीब पहुंचने पर प्रशासन के आगामी तैयारियों में जुट गया है। मंगलवार शाम राजकीय चिकित्सालय पहुंचे जिला कलक्टर सिद्धार्थ सिहाग ने कोविड प्रबंधन को लेकर चिकित्सकों व प्रशासनिक अधिकारियों की बैठक ली। साथ ही अस्पताल में कोविड आईसोलेशन वार्ड की क्षमता 100 से बढ़ा कर 150 पलंग करने पर जोर दिया। वहीं खेड़ा में सौरभ कैम्पस के कोविड आईसोलेशन वार्ड में रोगियों की भर्ती करने के लिए तैयारियां शुरू करने के निर्देश दिए।


अस्पताल के कोविड वार्ड में सुबह रोगियों की भर्ती संख्या का आंकड़ा 93 पहुुंचने पर चिकित्सा विभाग व प्रशासन के आगामी व्यवस्था में जुट गया। इसको लेकर शाम को चिकित्सालय पहुंचे कलक्टर ने चिकित्सों की टीम के साथ कोविड वार्ड का निरीक्षण किया। साथ ही पल्स ऑक्सीमीटर से रोगियों की ऑक्सीजन संतृप्तता जांच करवा कुशलक्षेम जानी। इस दौरान उन्होंंने नर्सिंग प्रभारी व पीएमओ को वार्ड की सफाई और स्वच्छता का ध्यान रखने के निर्देश दिए। बाद में पीएमओ कक्ष में कलक्टर ने चिकित्सकों व कोविड प्रबंधन में लगे प्रशासनिक अधिकारियों से आगामी परिस्थिति को देखते हुए चिकित्सालय के आइसोलेशन वार्ड की क्षमता को 50 पलंगों का इजाफा करने की कवायद शुरू करने को कहा। ताकि अस्पताल में 150 तक रोगी भर्ती की उपचार उपलब्ध कराया जा सके। इसके लिए उन्होंने कोविड वार्ड में शामिल किए जाने वाले कक्षों के बारे में चर्चा की। बैठक में एडीएम सुदर्शन तोमर, एसडीएम सुरेश कुमार यादव, अनूपसिंह, पीएमओ डॉ. नमोनारायण मीणा, डिप्टी कंट्रोलर डॉ.पुष्पेंद्र गुप्ता, कोविड प्रभारी डॉ. आशीष शर्मा सहित अन्य चिकित्सक व अधिकारी मौजूद थे।

ऑक्सीजन कंसंट्रटेर बने रहे मददगार-
कोविड वार्ड में हाल ही में सरकार और भामाशाहों से मुहैया हुए ऑक्सीजन कंसंटे्रेटर मददगार साबित हो रहे हैं। करीब 20 कंसंट्रेटरों के जरिए वार्ड में ऑक्सीजन देने की क्षमता बढऩे से वार्ड को 150 पलंगों का किया जा सकेगा। फिलहाल 59 ऑक्सीजन प्वाइंट और सिलेण्डरों के जरिए 95 से अधिक रोगियों को ऑक्सीजन देने की सुविधा है।


कोविड ड्यूटी के लिए दें प्रशिक्षण -
बैठक में कलक्टर ने पीएमओ पीएमओ डॉ. नमोनारायण मीणा से खेडा गांव कोविड आईसोलेशन सेंटर संचालन के लिए चिकित्सकों व नर्सिंग कर्मियों का ड्यूटी चार्ट तैयार करने के निर्देश दिए। साथ चिकित्सकों व चिकित्सा कर्मियों को अस्पताल के कोविड वार्ड में ड्यूटी लगा प्रशिक्षण देने की बात कही। ताकि अस्पताल से 10 किलोमीटर दूर स्थित सेंटर पर भी संक्रमितों को ससुचित चिकित्सा सेवाएं मिल सकें।

Anil dattatrey Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned