अवैध शराब के ठिकानों पर पुलिस का शिकंजा...तीन शराब तस्कर दबोचे, दो लाख रुपए की देशी-अंग्रेजी शराब जब्त

Police crackdown on illegal liquor bases, three liquor smugglers caught, country-English liquor worth two lakh rupees seized

डीएसटी व टोडाभीम थाना पुलिस की बड़ी कार्रवाई

By: Anil dattatrey

Published: 22 Sep 2021, 12:00 PM IST

हिण्डौनसिटी. शहर से लेकर गांवों तक पैर पसार चुके अवैध शराब के काले कारोबार पर करौली जिला पुलिस ने निगाहें गढ़ा ली हैं। नशे के सौदागारों को दबोच अवैध धंधे पर लगाम कसना आरंभ कर दिया है। सोमवार देर शाम को जिला पुलिस की स्पेशल टीम (डीएसटी) एवं टोडाभीम थाना पुलिस ने टोडाभीम शहर व सांकरवाडा गांव में अवैध शराब बिक्री के दो ठिकानों पर दबिश दी। जहां से भारी मात्रा में देशी-अंग्रेजी शराब जब्त की गई।

इसके अलावा पुलिस ने जीप में भरकर तस्करी के लिए ले जाई जा रही अवैध शराब को पकड़ा है। ताबड़तोड़ तरीके से की गई तीनों कार्रवाईयों में तीन शराब तस्कर भी गिरफ्तार किए गए हैं। पकड़ी गई शराब की कीमत लगभग दो लाख रुपए बताई जा रही है। पकड़े गए शराब तस्कारों से अवैध शराब के कारोबार में लिप्त अन्य लोगों के बारे में कडाई से पूछताछ की जा रही है। जिनसे कई प्रमुख अवैध शराब तस्करों के नाम सामने आने की सम्भावना है।

शराब की दो अवैध ब्रांच पकड़ी-
पुलिस अधीक्षक मृदुल कच्छावा ने बताया कि जिला पुलिस द्वारा अवैध शराब के विरुद्व चलाये जा रहे अभियान के तहत जिला स्पेशल टीम के प्रभारी यदुवीर सिंह एवं टोडाभीम थाने के एएसआई बहादुर सिंह के नेतृत्व में गठित पुलिस टीम ने टोडाभीम कस्बे में टीवीएस शोरुम के सामने सडक किनारे बनी दुकान में संचालित अवैध शराब के ठिकाने पर दबिश दी।

इस दौरान बिना अनुज्ञा पत्र के अवैध शराब बेचते हुए मोहनपुरा निवासी संजय पुत्र शंकरलाल राणा को गिरफ्तार किया गया। दुकान की तलाशी के दौरान मौके से 192 पव्वा रॉयल क्लासिक, 96 पव्वा डीलक्स विहस्की, 48 पव्वा इम्पीरीयर ब्लू, 496 पव्वा देशी शराब सादा एवं 115 पव्वा, देशी शराब ढोलामारु जब्त की गई। इसके बाद पुलिस टीम ने मुखबिर की सूचना पर सांकरवाडा गांव के आम रास्ते में भजन की कोठी पर अवैध शराब के ठिकाने पर दबिश देकर मंडावरा थाने के उकरुंद गांव निवासी शेरसिंह पुत्र काडूराम प्रजापत को गिरफ्तार किया। जिसके कब्जे से 262 पव्वा देशी शराब, 96 पव्वा बोदका, 44 पव्वा रॉयल क्लासिक, 55 पव्वा एमसीडी अग्रेजी शराब तथा 72 वीयर की बोतलों को जप्त किया गया।

जीप में पकड़ी शराब तस्करी-
एसपी कच्छावा ने बताया कि जिला स्पेशल टीम व टोडाभीम पुलिस की टीम द्वारा मुखबिर से मिली अवैध शराब तस्करी की सूचना के आधार पर दांतली मोड पर नाकाबंदी की गई। इस दौरान एक जीप आती हुई दिखाई दी। पुलिस ने रुकने का इशारा किया तो चालक जीप को छोडकर भागने लगा। पुलिसकर्मियों ने तत्परता दिखाते हुए उसे दबोच लिया। पूछने पर चालक ने अपना नाम बनवारी पुत्र श्यामा जाति जोगी निवासी गहरोली होना बताया। पुलिस द्वारा जीप की तलाशी ली गई तो उसमें कार्टूनों में 288 पव्वा देशी शराब ढोलामारु के मिले। इइस पर पुलिस ने चालक को गिरफ्तार कर शराब से भरी जीप को जब्त कर लिया।

शराब की लत बढ़ा रही अपराध-
एसपी ने बताया कि करौली जिले में अवैध शराब की बिक्री और तस्करी की शिकायते प्राप्त हो रही थी। अवैध शराब का कारोबार कस्बा तथा गाव में फैलने के कारण अवैध शराब के बेचने तथा उपयोग का प्रचलन लोगों में काफी बढ रहा है। समाज में खासकर मजदूर वर्ग सस्ती दर एवं आसानी से उपलब्धता होने के कारण धीरे-धीरे इसकी गिरफ्त में आ रहा है। प्रतिदिन इसके दुष्परिणाम भी सामने आ रहें हैं। आर्थिक हानि, घरेलू हिंसा व लडाई-झगडा, मारपीट के मामलों में भी बढोतरी हुई है। लोग अवैध शराब तथा इसकी तस्करी की गिरफ्त में आकर अपराधों की ओर अग्रसर हो रहे है।

पुलिस टीम होगी सम्मानित-
एसपी ने बताया कि शराब तस्करी व अवैध शराब के ठिकानों को पकडने वाली पुलिस टीम के सदस्यों को नकद इनाम राशि व प्रशस्ती पत्र प्रदान कर सम्मानित किया जाएगा। टीम में डीएसटी प्रभारी यदुवीर सिंह, टोडाभीम थाने के एएसआई बहादुरसिंह, डीएसटी के हैडकांस्टेबल रविन्द्र सिंह, तेजवीर सिंह, मोहन सिंह, एसके कंवर, संदीप, जयदेव समेत करीब दो दर्जन पुलिसकर्मी शामिल रहे।

Anil dattatrey
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned