दंगल आयोजन को लेकर पुलिस-ग्रामीण भिड़े, तीन पुलिसकर्मी चोटिल, पुलिस वाहन क्षतिग्रस्त

दंगल आयोजन को लेकर पुलिस-ग्रामीण भिड़े, तीन पुलिसकर्मी चोटिल, पुलिस वाहन क्षतिग्रस्त


करौली जिले के गढ़मोरा में संक्रांति के मौके पर गढमोरा में दंगल आयोजन को लेकर पुलिस- ग्रामीण भिड़ पड़े। इसमें तीन पुलिसकर्मी चोटिल होने के साथ पुलिस वाहन क्षतिग्रस्त हुआ है। प्रति वर्ष मकर संक्रांति पर गढमोरा में गंगा कुण्ड स्थल पर मेला आयोजित होता है। कुण्ड में स्नान करने को हजारों लोग पहुंचते हैं और समीप में ही कुश्ती तथा नाल प्रतियोगिताएं होती है। इस वर्ष कोविड-19 के कारण प्रशासन ने मेले पर रोक लगा दी थी।

By: Surendra

Published: 14 Jan 2021, 06:56 PM IST

Karauli, Karauli, Rajasthan, India

दंगल आयोजन को लेकर पुलिस-ग्रामीण भिड़े
तीन पुलिसकर्मी चोटिल, पुलिस वाहन क्षतिग्रस्त
करौली जिले के गढ़मोरा में
मकर संक्रांति के मौके पर गढमोरा में दंगल आयोजन को लेकर पुलिस और ग्रामीण भिड़ पड़े। इसमें तीन पुलिसकर्मी चोटिल होने के साथ पुलिस वाहन क्षतिग्रस्त हुआ है।
मिली जानकारी के अनुसार प्रति वर्ष मकर संक्रांति पर गढमोरा में पवित्र गंगा कुण्ड स्थल पर मेला आयोजित होता है। इस दौरान कुण्ड में स्नान करने को हजारों लोग पहुंचते हैं और समीप में ही कुश्ती तथा नाल प्रतियोगिताएं आयोजित होती है। इस वर्ष कोविड-१९ के कारण प्रशासन ने मेले के आयोजन पर रोक लगा दी थी। पुलिस ने एक दिन पहले शांति समिति तथा ग्रामीणों की बैठक आयोजित करके मेला तथा दंगल आयोजित नहीं करने के लिए समझाइश कर दी थी। पुलिस-प्रशासन ने इसके लिए प्रचार भी कराया था।
इसके बावजूद गुरुवार को इलाके के कुछ ग्रामीणों ने नाल प्रतियोगिता का आयोजन शुरू कर दिया। इस प्रतियोगिता को देखने के लिए हजारों लोगों की भीड़ भी मौजूद थी। आयोजन की सूचना पाकर गढ़मोरा के थानाधिकारी पुलिस बल को लेकर मौके पर पहुंचे और प्रतियोगिता आयोजन नहीं करने को कहा। उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि इस तरह के आयोजन पर रोक है। कोई अनुमति नहीं दी गई है। इस बारे में पहले ही सबको बताया जा चुका है। ऐसे में यह आयोजन बंद कर दिया जाए। लेकिन ग्रामीण आयोजन बंद करने को तैयार नहीं हुए। बताया गया है कि आयोजक ग्रामीणों और पुलिस के बीच विवाद बढ़ गया। गाली गलौच के बाद धक्का-मुक्की और हाथापाई की स्थिति आ गई। इस दौरान भीड़ ने पुलिस कर्मियों को घेर लिया और पथराव शुरू किया।
पुलिसकर्मियों ने मौके से भागकर अपने को बचाया। थानाधिकारी तो गुस्साई भीड़ से बचकर पहाड़ी पर जा चढ़े। जिला मुख्यालय को सूचना भेजने के बाद नादौती, टोडाभीम से अतिरिक्त पुलिस जाप्ता पहुंचा और पहाड़ी पर खड़े थानाधिकारी को सुरक्षित निकालकर लाए। पुलिस उपाधीक्षक फूलचंद मीणा ने बताया कि ग्रामीणों की ओर से किए गए पथराव से एक एएसआई सहित तीन पुलिस कर्मी चोटिल हो गए तथा पुलिस का वाहन क्षतिग्रस्त हुआ है। उन्होंने बताया कि इस वाकये की वीडियो फोटो देखकर आरोपियों को चिन्हित कर उनको पकडऩे के प्रयास कर रही है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned